कोरिया में हाथियों के दलों का आतंक, वन विभाग चौकन्ना

संक्षेप:

  • 35 हाथियों का दल कोरिया वनमण्डल व कटघोरा वनमण्डल की सीमा क्षेत्र में देखे गए
  • स्थिति को देखते हुए हाथियों के दलो पर वन अमला निगरानी कर रहा है
  • कई वर्षों से जंगली हाँथी बड़े बड़े झुंड बनाकर कोरिया के जंगलों में आ रहे हैं

कोरिया: छत्तीसगढ़ राज्य के कई जिलों सहित कोरिया जिला भी हाथियों के आतंक के साये में जीने को मजबूर है । 35 हाथियों का दल कोरिया वनमण्डल व कटघोरा वनमण्डल की सीमा क्षेत्र स्थित पाली बीट में देखे गए और 12 हाथियों का दल मरवाही वनमण्डल के कोटमी बीट के कोड़गार जंगल मे घूम रहे हैं। एक दर्जन से अधिक जनहानि करने वाला दंतैल हाथी गणेश मरवाही भी वन मण्डल में घूम रहा है। स्थिति को देखते हुए हाथियों के दलो पर वन अमला निगरानी कर रहा है।

विगत कई वर्षों से जंगली हाँथी बड़े बड़े झुंड बनाकर कोरिया के जंगलों में आ रहे हैं। इतना ही नही बल्कि कोरिया में हाथी व मानव का द्वंद युद्ध जारी है । कोरिया में हाल के दो वर्षों के अंदर जंगली हाथियों के दल ने दर्जनों लोगों को मार डाला। कई महिला व पुरुष ग्रामीण हाथियों का शिकार बन चुके हैं यहाँ तक कि पिछले वर्ष वन विभाग के कर्मचारी को भी हाथी ने कुचल दिया था।

30 से 35 हांथीयों का दल कोरबा सरगुजा जशपुर रायगढ़ बलरामपुर सुरजपुर कोरिया के जंगलों में भटक रहा है। हाथियों के क्षेत्र में प्रवेश से लोग अपने घरों में चैन की नीद नही सो पा रहे हैं और वे रतजगा करते हैं। यही नहीं ग्रामीण अपने कच्चे मकान को छोड़कर रात भर पंचायत भवन स्कूल भवन की छतों में चढकर अपनी जान बचाते हैं ।

ये भी पढ़े : सारे विश्व में शुद्धता के संस्कार, सकारात्मक सोच और धर्म के रास्ते पर चलने की आवश्यकता: भैय्याजी जोशी


वन विभाग की टीम लगातार लोगों को हांथीयों से बचने की सलाह देते हैं जंगली हाथियों के बच्चों व झुंड के साथ किसी प्रकार छेण्डछांड ना करे ।

If You Like This Story, Support NYOOOZ

NYOOOZ SUPPORTER

NYOOOZ FRIEND

Your support to NYOOOZ will help us to continue create and publish news for and from smaller cities, which also need equal voice as much as citizens living in bigger cities have through mainstream media organizations.

छत्तीसगढ़ की अन्य ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें और अन्य राज्यों या अपने शहरों की सभी ख़बरें हिन्दी में पढ़ने के लिए NYOOOZ Hindi को सब्सक्राइब करें।