Lok Sabha Election 2019: MP की 6 सीटों पर 2 बजे तक 32 फीसदी वोटिंग, गर्मी से मतदान हुआ सुस्त

संक्षेप:

  • MP की 6 सीटों पर 2 बजे तक 32 फीसदी वोटिंग
  • प्रदेश में दोपहर एक बजे तक 43.44 प्रतिशत मतदान
  • तीन  विधानसभा क्षेत्रों में चार बजे तक मतदान होगा

2019  के लोक सभा इलेक्शन के तीसरे चरण के बाद आज  देश के चौथे चरण और प्रदेश के पहले चरण में मध्यप्रदेश में 6 लोकसभा सीटों पर मतदान जारी है.

प्रदेश में दोपहर एक बजे तक 43.44 प्रतिशत मतदान होने की खबर है. सीधी, शहडोल, जबलपुर, मंडला, बालाघाट और छिंदवाड़ा सीट हैं. सीधी में 34.95 प्रतिशत, शहडोल में 45.86 प्रतिशत, जबलपुर में 44.39 प्रतिशत, मंडला में 44.01 प्रतिशत, बालाघाट में 46.32 प्रतिशत और छिंदवाड़ा में 45.89 प्रतिशत मतदान दर्ज हुआ. सीधी से भाजपा प्रत्याशी रीति पाठक ने मतदान के दौरान धांधली की शिकायत निर्वाचन आयोग से की है.

बालाघाट लोकसभा क्षेत्र के नक्सल प्रभावित तीन विधानसभा क्षेत्रों में दोपहर चार बजे तक मतदान होगा. बालाघाट लोकसभा क्षेत्र मे दोपहर एक बजे तक 40 फीसदी मतदान:  बैहर मे 31 प्रतिशत, लांजी मे 47 प्रतिशत, परसवाड़ा मे 32 प्रतिशत, बालाघाट में 40 प्रतिशत, वारासिवनी मे 47 प्रतिशत, कटंगी मे 47 प्रतिशत,  बरघाट मे 34 प्रतिशत, एवं सिवनी मे 45 प्रतिशत मतदान हुआ है.

ये भी पढ़े : CJI रंजन गोगोई का Supreme Court में आज अंतिम दिन, याद रहेंगे उनके ये ऐतिहासिक फैसले


बालाघाट लोकसभा क्षेत्र में प्रातः 11:00 बजे तक 29% मतदान बैहर में 31% , लांजी में 28%, परसवाड़ा में 32%, बालाघाट में 20%, वारासिवनी में 29% कटंगी में 29% बरघाट में 34% सिवनी में 32% मतदान हो चुका है. बालाघाट में नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में तेजी से मतदान की खबर है. यहां शाम दोपहर चार बजे तक मतदान होना है. सुबह 11बजे तक लगभग 25% मतदान हो चुका है. लांजी बूथ क्रमांक 109 केशा में दुल्हन विदाई से पहले मतदान करने पहुंची.

दोपहल 12 बजे तक 30 प्रतिशत मतदान हो चुका है।  सबसे ज्यादा 31.9% मतदाताओं ने शहडोल लोकसभा में अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया बालाघाट संसदीय क्षेत्र में 28.8 मंडला में साढे 27% छिंदवाड़ा में 28% सीधी में 23% और जबलपुर में 22.30 प्रतिशत मतदाताओं ने मताधिकार का इस्तेमाल किया और तीन  विधानसभा क्षेत्रों में चार बजे तक मतदान होगा. 

जबलपुर की बीई की छात्रा भवानी यादव के दोनों हाथ नहीं है. लेकिन वोट देने पहुंची. पैर से उन्होंने साइन किए और इसके बाद अपनी मम्मी की सहायता से वोट दिया. मतदान केंद्र पर पीठासीन अधिकारी ने जमीन परे बैठ उनके पैर में स्याही लगाई. सीधी लोकसभा से कांग्रेस प्रत्याशी अजय सिंह अपने गांव शिवराजपुर स्थित मंदिर में पूजन अर्चन के बाद मतदान किया. सीधी के मतदान केंद्र बढौरा में ड्यूटी पर तैनात एएसआई गब्बू लाल यादव की हार्ट अटैक आने की वजह से मौत हो गई. वे इंदौर से ड्यूटी करने सीधी आए थे. सेक्टर मोबाइल क्रमांक एक की बी टीम में तैनात थे. मुख्यमंत्री कमलनाथ और उनके बेटे नकुलनाथ ने परिवार सहित छिंदवाड़ा के शिकारपुरा मतदान केंद्र पर मतदान किया. भाजपा प्रत्याशियों में हिमाद्री सिंह ने शहडोल में, रीति पाठक ने सीधी, बालाघाट से भाजपा प्रत्याशी ढाल सिंह बिसेन भी मतदान किया. सौंसर में पीठासीन अधिकारी की हार्ट अटैक से मौत: सौंसर के लोधीखेड़ा बूथ क्रमांक 218 में ड्यूटी के दौरान पीठासीन अधिकारी सुनंदा कोठेकर की हार्टअटैक की वजह से मौत हो गई. शहडोल के लालपुर मतदान केंद्र क्रमांक 110, 112 में ईवीएम खराब होने की वजह से मतदान प्रभावित हुआ, बाहर मतदाताओं की लंबी कतार लग गई. शहडोल लोकसभा क्षेत्र बंधवाबड़ा के मतदान क्रमांक 251 ग्रामीणों ने किया मतदान का बहिष्कार कर दिया. 10 वर्षों से वे बंधवा जलाशय के मुआवजे की मांग कर रहे हैं. यहां लगभग 1500 मतदाता हैं. दूसरी ओर शहडोल के जैतपुर रहमोहनी के बड़ी घोघरी में मतदान के बहिष्कार की खबर सामने है. शहडोल शहर के पोलिंग बूथ नंबर 187 में महिला मतदान कर्मचारी राजकुमारी की हालत बिगड़ गई. इनकी जगह पर रिजर्व कर्मचारी की ड्यूटी लगाई गई. बालाघाट जिले के 6 विधानसभा क्षेत्र के 10 मतदान केंद्र में वीवीपेट मशीन बदली गई. सीधी में दो मतदान केंद्रों की ईवीएम मशीन खराब हो गई. चुरहट के 284 व सिहावल व सिहावल के मतदान केंद्र की ईवीएम खराब हो गई. बालाघाट में निर्दलीय प्रत्याशी किशोर समरीते को नक्सलियों ने रोककर उनके वाहन में आग लगा दी थी. रेला के पास दुर्गा माता मंदिर के नजदीक हुई घटना के बाद हॉक फोर्स भेजी गई है. नक्सलियों ने उन्हें करीब दो घंटे बाद छोड़ा.

चरण में प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ के बेटे नकुल नाथ, प्रदेश भाजपा अध्यक्ष राकेश सिंह और पूर्व केंद्रीय मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते जैसे दिग्गज नेताओं की प्रतिष्ठा दांव पर है. वहीं, छिंदवाड़ा विधानसभा सीट के लिए हो रहे उपचुनाव में मुख्यमंत्री कमलनाथ भी मैदान में हैं. इन छह सीटों पर मुख्य मुकाबला भाजपा और कांग्रेस के बीच माना जा रहा है. 2014 में सीधी, शहडोल, जबलपुर, मंडला, बालाघाट सीट भाजपा ने जीती थीं। वहीं, अकेली छिंदवाड़ा सीट कांग्रेस ने जीती थी. इन छह सीटों पर कुल 108 प्रत्याशी मैदान में हैं. सीधी में 26, शहडोल में 13, जबलपुर में 22, मंडला में 10, बालाघाट में 23 और छिंदवाड़ा में 14 उम्मीदवार हैं. छिंदवाड़ा विधानसभा उप-चुनाव में नौ उम्मीदवार मैदान में हैं. इस विधानसभा में मतदाता मतदान केंद्र पर दो बार मतदान करेंगे.

 इस चरण में कुल 13,791 मतदान केंद्र और एक करोड़ 8 लाख से अधिक मतदाता हैं. इनमें 9,864 मतदाता अपने डाक मतपत्रों से मतदान करेंगे.  प्रदेश के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी वी एल कांता राव ने बताया कि बालाघाट के अंतर्गत आने वाली आठ विधानसभा क्षेत्रों में से नक्सल प्रभावित तीन विधानसभा क्षेत्रों बैहर, लांजी और परसवाड़ा में मतदान का समय सुबह 7 बजे से शाम 4 बजे रहेगा.  मंडला और बालाघाट में सेना के दो हेलिकॉप्टर तैनात किए गए हैं. जबलपुर में एयर एम्बुलेंस तैनात .

शेष सभी संसदीय क्षेत्रों और बालाघाट के शेष विधानसभा क्षेत्रों में मतदान का समय सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक रहेगा। इन संसदीय क्षेत्रों में 28,959 बैलेट यूनिट, 18,486 कंट्रोल यूनिट और 19,254 वीवीपैट का उपयोग किया जाएगा. तीन संसदीय क्षेत्रों बालाघाट, सीधी और जबलपुर में 16 से अधिक और 32 से कम उम्मीदवार होने के चलते प्रत्येक बूथ पर दो-दो बैलेट यूनिट लगाई जाएंगी.

If You Like This Story, Support NYOOOZ

NYOOOZ SUPPORTER

NYOOOZ FRIEND

Your support to NYOOOZ will help us to continue create and publish news for and from smaller cities, which also need equal voice as much as citizens living in bigger cities have through mainstream media organizations.

Related Articles