केंद्र और राज्य की योजनाओं में तेजी लाएं विभाग

संक्षेप:

जागरण संवाददाता, देहरादून: जिला विकास समन्वय और निगरानी समिति देहरादून की समीक्षा बैठक में अध्यक्ष एवं टिहरी सासद माला राज्य लक्ष्मी शाह ने कहा कि विभाग योजनाओं और कार्यक्रमों की क्रियान्वयन में तेजी लाएं। उन्होंने विधायकों से भी अपेक्षा की कि वह इन बैठकों में प्रतिभाग करें। बैठक में सहसपुर विधायक सहदेव पुंडीर भी पहुंचे थे।

शुक्रवार को राजपुर स्थित मंथन सभागार में आयोजित बैठक में सासद ने जनपद के विभिन्न विभागों के अधिकारियों को उनके विभागों द्वारा संचालित की जा रही केंद्रीय, राज्य की योजनाएं और बाहरी एजेंसियों द्वारा संचालित योजनाओं व कार्यक्रमों की प्रगति में तेजी लाने व योजनाओं को पारदर्शिता के साथ क्रियान्वयन के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि व्यावहारिक दृष्टिकोण अपनाते हुए इनोवेटिव तरीकों से योजनाओं को संचालित किया जाए। उन्होंने मुख्य विकास अधिकारी को विभिन्न ग्राम पंचायतों में बनने वाले आगनबाड़ी रिसोर्स केंद्र और पंचायत भवन के डिजाइन, ले-आउट और सभी प्रकार के कार्यो में एकरूपता लाने के निर्देश दिए। आगामी जिला विकास समन्वय व निगरानी समिति की बैठक के एजेंडे में शिक्षा, लोक निर्माण, स्वास्थ्य आदि मुद्दों को वरीयता में रखने के निर्देश उन्होंने दिए। सहसपुर विधायक सहदेव सिंह पुंडीर ने कहा कि पेयजल लाइन से संबंधित सहसपुर विधानसभा के कार्यो में तेजी लाई जाए। समाज कल्याण विभाग की ओर से पेंशन से संबंधित कार्यो में मानक के अनुसार लाभार्थियों को पेंशन देना सुनिश्चित करें। जिलाधिकारी एसए मुरूगेशन ने अधिकारियों को काम में तेजी लाने और इनकी लगातार निगरानी के निर्देश दिए। उन्होंने जिला पंचायतीराज अधिकारी को डिजिटल इंडिया कार्यक्रम में उचित समन्वय के लिए बीएसएनएल अधिकारियों की समीक्षा बैठक के निर्देश दिए। यह भी कहा कि विभागीय अधिकारी निर्माण कार्यो को जीआइएस से भी अपडेट करें। मुख्य विकास अधिकारी जीएस रावत ने निर्देश दिए कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत जिन लाभार्थियों के मकान तैयार हो गए हैं और जिनके पूरे होने वाले हैं उनको `उज्जवला` योजना के तहत गैस कनेक्शन का आवंटन व `सौभाग्य` योजना के तहत विद्युत कनेक्शन प्रदान करें। बैठक में जिला परियोजना प्रबंधक राजेंद्र रावत, जिला विकास अधिकारी प्रदीप पांडे, जिला पंचायतीराज अधिकारी एम जफर खान आदि उपस्थित थे।



---

बजट के अभाव में लटके काम

सर्व शिक्षा अभियान के तहत किए जा रहे कार्यो में बजट की कमी आड़े आ रही है। जिला शिक्षा अधिकारी प्राथमिक शिक्षा एवं सर्वशिक्षा अभियान की नोडल अधिकारी हेमलता भट्ट ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि सर्वाधिक कार्य चकराता और कालसी ब्लॉक में अटके हुए हैं।



उज्जवला योजना में छूटे, तब भी मिलेगा कनेक्शन

उज्जवला योजना के तहत यदि कोई पात्र छूट गया तो राज्य सरकार उन्हें भी वित्तीय आपूर्ति के माध्यम से गैस कनेक्शन उपलब्ध कराएगी। जिला पूर्ति अधिकारी विपिन कुमार ने बताया कि इनमें वरीयता क्रम में अंत्योदय, बीपीएल व 2.50 लाख तक वार्षिक आय वाले पात्र होंगे।

न्याय पंचायत स्तर पर जन स्टाप केंद्र

जिला कार्यक्रम अधिकारी बाल विकास एसके सिंह ने बताया कि आइसीडीएस के तहत एक नई योजना लाच हुई है। जिसके तहत न्याय पंचायत स्तर पर जन स्टांप केंद्र संचालित किया जाएगा। जहा महिलाओं से संबंधित मामलों के सलाहकार चिकित्सक और अन्य कार्मिक उपस्थित रहेंगे। जो घरेलू हिंसा, स्वास्थ्य आदि से संबंधित मामलों में सहायता करेंगे।

Read more Dehradun Hindi News here. देशभर की सारी ताज़ा खबरें हिंदी में पढ़ने के लिए
NYOOOZ HINDI को सब्सक्राइब करें

Related Articles

Leave a Comment