उत्तराखंड में राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान संपन्न, समझिए पूरा गणित

संक्षेप:

  • उत्तराखंड विधानसभा में राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान पूरा
  • बिहार के विधायक ने डाला उत्तराखंड में वोट 
  • 20 जुलाई को आएगा परिणाम

 

देहरादून: उत्तराखंड विधानसभा में राष्ट्रपति चुनाव को लेकर मतदान पूरा हो गया है। चुनाव को देखते हुए आज सुबह से ही विधानसभा में विधायकों का पहुंचना शुरू हो गया था। इस मौके पर मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र रावत, कैबिनेट मंत्री सतपाल महाराज, मुन्ना सिंह चौहान सहित सभी विधायकों ने अपना वोट डाला। वहीं, बिहार आरजेडी विधायक वीरेंद्र कुमार सिन्हा ने भी देहरादून में ही अपना वोट डाला।

आपको बता दें कि बिहार की ओबरा विधानसभा क्षेत्र से आरजेडी विधायक वीरेंद्र कुमार सिन्हा व्यक्तिगत कारणों से देहरादून पहुंचे हैं इसलिये उन्होंने उत्तराखंड विधानसभा में ही अपने मताधिकार का प्रयोग किया है।

सिन्हा ने बताया कि उन्होंने चुनाव आयोग को प्रार्थना पत्र दिया था कि वो अपने बेटे के शैक्षणिक कार्य को लेकर देहरादून में हैं, यहां उनका बतौर अभिभावक उपस्थित रहना ज़रूरी था। उनके आवेदन पर निर्वाचन आयोग से देहरादून में मतदान करने की इजाजत मिल गई थी। गौर हो कि उत्तराखंड के सभी 70 विधायकों और बिहार विधायक ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया है। राज्य के सभी सांसद दिल्ली में भी वोट देंगे।

ये भी पढ़े : राम दरबार: 350 मुस्लिमों की आंखों में गरिमयी आंसू और जुबां पर श्री राम का नाम


राष्ट्रपति पद को लेकर रामनाथ कोविंद या फिर मीरा कुमार के नाम पर मुहर लगने वाली है। बता दें कि बिहार के पूर्व राज्यपाल रामनाथ कोविंद NDA के राष्ट्रपति उम्मीदवार हैं और पूर्व लोकसभा स्पीकर मीरा कुमार संयुक्त विपक्ष की राष्ट्रपति उम्मीदवार हैं। राष्ट्रपति चुनाव को लेकर बीजेपी का कहना है कि उन्हें पूर्ण विश्वास है कि NDA के राष्ट्रपति प्रत्याशी रामनाथ कोविंद को उत्तराखंड से 59 से ज्यादा वोट मिलेंगे।

बीजेपी विधायक मुन्ना सिंह चौहान ने कहा कि ये सभी के लिए गौरव की बात है कि वो महामहिम को चुनने के लिए वोट कर रहे हैं। मुन्ना ने कहा कि उन्हे पूरी उम्मीद है कि बीजेपी प्रत्याशी रामनाथ कोविंद को 59 विधायकों के अलावा कांग्रेस से भी वोट मिलेंगे।

राष्ट्रपति चुनाव के लिए देश में सभी सांसदों के मत का मूल्य समान होता है जबकि विधायकों के मत की कीमत हर राज्य में अलग-अलग होती है। उत्तराखंड के एक विधायक के वोट वैल्यू 64 और सांसद की 708 है। भाजपा के 57 विधायक हैं जबकि दो निर्दलीयों ने भी NDA प्रत्याशी कोविंद का समर्थन किया है। कांग्रेस के सिर्फ 11 विधायक हैं। 

समझे पूरा गणित...

  • उत्तराखंड में के विधायक की वोट वैल्यू- 64
  • सांसद के मत का मूल्य- 708
  • 57 भाजपा और दो निर्दलीय यानी 59 विधायकों NDA प्रत्याशी के पक्ष में। यानि 59x64= 3776 मत कोविंद के पक्ष में हैं।
  • पांच लोकसभा सांसदों के 3540 मत भी भाजपा के पास हैं।
  • कांग्रेस की बात करें तो 11 विधायकों (11x64 = 704) और 3 राज्यसभा सांसदों (3x708 = 2124) के साथ पार्टी के पास 2828 का आंकड़ा है।
  • कुल मिलाकर देखें तो बीजेपी+निर्दलीय+कांग्रेस (57+02+11) के विधायकों की वोट वैल्यू हुई (3776+2828) 6604
  • सांसदों की वैल्यू हुई- 5664
  • तो उत्तराखंड राज्य में कुल 12,265 वोट मत हैं।
  • इन मतों में से 7316 वोट एनडीए प्रत्याशी को मिलना तय माना जा रहा है।
  • तो इन आंकड़ों के हिसाब से संयुक्त विपक्ष प्रत्याशी के खाते में उत्तराखंड से 4889 वोट आते हैं।

आज देश के 14वें राष्ट्रपति के लिये देशभर के 32 मतदान केंद्रों पर वोट डाले जा रहे हैं। देश की संसद और राज्य की विधानसभाओं में आज सुबह 10 बजे से शाम पांच बजे तक मतदान होगा।

If You Like This Story, Support NYOOOZ

NYOOOZ SUPPORTER

NYOOOZ FRIEND

Your support to NYOOOZ will help us to continue create and publish news for and from smaller cities, which also need equal voice as much as citizens living in bigger cities have through mainstream media organizations.

Read more Dehradunकी अन्य ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें और अन्य राज्यों या अपने शहरों की सभी ख़बरें हिन्दी में पढ़ने के लिए NYOOOZ Hindi को सब्सक्राइब करें।

Related Articles