उत्तराखंड निकाय चुनाव: कल होगा मतदान, सभी तैयारियां पूरी

संक्षेप:

  • सूबे में कल होने वाले मतदान के लिए तैयारियां पूरी
  • गंतव्यों के लिए रवाना हुई पोलिंग पार्टियां
  • पिथौरागढ़ में बनाएं गए हैं 69 मतदान स्थल

देहरादून: उत्तराखंड में निकाय चुनाव के लिए सारी तैयारियां पूरा हो गई है. कल रविवार यानि 18 नवंबर को होने वाले निकाय चुनाव के मतदान को लेकर पोलिंग पार्टियां अपने-अपने गंतव्यों के लिए रवाना हो गई है.

देहरादून जनपद में चुनाव प्रभावित क्षेत्रों को 18 जोन और 47 सेक्टर में बांटा गया है. जबकि, सुरक्षा के मद्देनजर यहां 65 मतदान केन्द्रों को अतिसंवेदनशील एवं 106 मतदान केन्द्रों को संवेदनशील की श्रेणी में रखा गया है.

वहीं, सीमांत जनपद चम्पावत में चुनाव के मद्देनजर इंडो-नेपाल की सीमाएं सुरक्षा के मद्देनजर सील रहेगी. चुनाव आयोग के निर्देश पर मतदान के दिन 12 घंटे तक दोनों देशों की सीमाओं पर आवाजाही बंद रहेगी. इसके साथ सीमा पर तैनात सभी सुरक्षा एजेंसियों को अलर्ट पर रखा गया है. जिले के 38 मतदान केंद्र बनाए गए हैं.

ये भी पढ़े : राम दरबार: 350 मुस्लिमों की आंखों में गरिमयी आंसू और जुबां पर श्री राम का नाम


पिथौरागढ़ में प्रशासन ने मतदान की तैयारियां पूरी कर ली है. जिले में निकाय चुनाव के लिए 69 मतदान स्थल बनाएं गए हैं. इनमें 21 मतदान केंद्रों को अतिसंवेदनशील और 26 संवेदनशील की श्रेणी में हैं.

बागेश्वर में भी पोलिंग पार्टियां अपने-अपने गंतव्यों के लिए रवाना हो गई है. जिला निर्वाचन अधिकारी रंजना राजगुरु ने बताया कि प्रत्येक मतदान स्थल पर पर्याप्त संख्या में पुलिस बल तैनात किया गया है. वहीं, जनपद अल्मोड़ा में  कुल 41 मतदान स्थल बनाए गए हैं. जिनमें अल्मोड़ा नगर पालिका परिषद के लिए 26,  रानीखेत नगर पालिका परिषद के लिए 7, भिकियासैंण नगर पंचायत के लिए 4, द्वाराहाट नगर पंचायत के लिए 4 मतदान स्थल बनाए गए हैं. जिले में कुल 17 अतिसंवेदनशील और 24 संवेदनशील मतदान स्थल हैं. अगर बात अल्मोड़ा नगर पालिका परिषद की करें तो यहां 10 अतिसंवेदनशील और 16 संवेदनशील मतदान स्थल बनाए हैं.

वहीं, पौड़ी में भी सभी पोलिंग पार्टियों को मतदान सामग्री वितरण कर रवाना कर दिया गया है. पौडी नगर पालिका में 11 वार्ड है. जिसमें 20 मतदान स्थल  बनाये गये हैं. जिनमें से 3 मतदान केंद्रों को संवेदनशील श्रेणी में रखा गया है. रुड़की में भी नगर निकाय चुनाव के लिए प्रशासन ने सभी जगह पोलिंग पार्टियों को रवाना कर दिया है.

ज्वाइंट मजिस्ट्रेट नितिका खंडेलवाल ने बताया कि 120 पोलिंग पार्टियों को रुड़की से रवाना किया गया है. जिसमें सैक्टर और जोनल मजिस्ट्रेट के अलावा 2070 कर्मचारियों को मतदान में लगाया गया है. वहीं, रुद्रपुर और काशीपुर में भी प्रशासन ने पोलिंग पार्टियों को रवाना कर दिया है. रुद्रपुर में मतदान के लिए कुल 48 और काशीपुर में 57 केंद्र बनाए गए हैं.

वहीं, जनपद टिहरी में 70 मतदान केन्द्र एवं 96 पोलिंग बूथ बनाये गये हैं. जिनमें कुल 43 मतदान केन्द्र एवं कुल 51 पोलिंग बूथ संवेदनशील है. जबकि कुल 13 मतदान केन्द्र एवं कुल 24 मतदेय स्थल अति संवेदनशील घोषित किया गया है. जबकि, निर्वाचन कार्यक्रम की संवेदनशीलता को देखते टिहरी में 19 व 20 नवम्बर को आईटीआई नई टिहरी तथा राजकीय इन्टर कॉलेज कीर्तिनगर में सार्वजनिक अवकाश रहेगा.

मसूरी में भी मतदान के लिए प्रशासन ने अपनी तैयारिया पूरी कर ली है. यहां 28 मतदान केन्द्र बनाए गए हैं. जिसमें से 12 पोलिंग बूथों को संवेदनशील और 5 अतिसंवेदनशील घोषित किया गया है. वहीं, सितारगंज में भी पोलिंग पार्टियों को अपने गंतव्य के लिए रवाना कर दिया गया है. 

If You Like This Story, Support NYOOOZ

NYOOOZ SUPPORTER

NYOOOZ FRIEND

Your support to NYOOOZ will help us to continue create and publish news for and from smaller cities, which also need equal voice as much as citizens living in bigger cities have through mainstream media organizations.

Read more Dehradunकी अन्य ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें और अन्य राज्यों या अपने शहरों की सभी ख़बरें हिन्दी में पढ़ने के लिए NYOOOZ Hindi को सब्सक्राइब करें।

Related Articles