पत्रकारिता से राज्यसभा तक का सफर, पढ़िए अनिल बलूनी की कहानी

संक्षेप:

  • अनिल बलूनी ने किया नामांकन
  • उत्तराखंड से बीजेपी ने बनाया है राज्यसभा उम्मीदवार
  • बलूनी बोले- उत्तराखंड के मुद्दे को प्रमुखता से उठाएंगे

देहरादून: आज उत्तराखंड से बीजेपी के राज्यसभा उम्मीदवार अनिल बलूनी ने अपना नामांकन किया। इस मौके पर सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत अजय भट्ट सहित कई मंत्री और विधायक मौजूद रहे।अनिल बलूनी ने कहा कि पार्टी ने बड़ी जिम्मेदारी दी है और वे उत्तराखंड के मुद्दे को प्रमुखता से उठाएंगे। 

वहीं अनिल बलूनी के नामांकन पर पूर्व सीएम और हरिद्वार सांसद डाॅ. रमेश पोखरियाल निशंक ने खुशी जाहिर की है। डाॅ. निशंक ने कहा कि अनिल बलूनी युवा चेहरे हैं और उत्तराखंड प्रदेश के युवा मोर्चा के महामंत्री रहे हैं। राष्ट्रीय प्रवक्ता और बीजेपी के केन्द्रीय मीडिया प्रभारी के रूप में काफी अच्छा काम किया है।

डाॅ. निशंक ने खुशी जाहिर करते हुए कहा कि पूरे देश में बीजेपी का परचम लहरा रहा है। निशंक ने कहा कि पूर्व पीएम अटल बिहारी बाजपेयी ने कहा था कि एक वक्त ऐसा आएगा जब कांग्रेस नाम की कोई चीज नहीं रहेगी। हर कदम पर देश को आगे बढ़ाने के लिए केन्द्र की सरकार काम कर रही है। 2019 में देश की जनता फिर से मोदी को दुबारा प्रधानमंत्री बनाएगी।

ये भी पढ़े : राम दरबार: 350 मुस्लिमों की आंखों में गरिमयी आंसू और जुबां पर श्री राम का नाम


बीजेपी हाईकमान ने चौंकाया

गौरतलब है कि राज्यसभा चुनाव के लिए अनिल बलूनी के नाम पर मुहर लगाकर भाजपा हाईकमान ने स्थानीय को चुना और दिग्गजों को पीछे छोड़ दिया। भाजपा के दिग्गज नेताओं की भीड़ के बावजूद हाईकमान ने स्थानीय को तरजीह देना मुनासिब समझा है।  उत्तराखंड पूर्व सीएम विजय बहुगुणा की दावेदारी को खारिज करके पार्टी हाईकमान ने साफ तौर पर संदेश दिया है कि कांग्रेस छोड़कर भाजपा में शामिल हुए दिग्गजों को इससे ज्यादा एडजस्ट करने की स्थिति में पार्टी नहीं है। प्रचंड जीत के अहसास के बीच जिम्मेदार और अहम पदों पर वो ही काबिज होगा, जो भाजपा की रीति और नीति में रचा-बसा हो।

राज्यसभा के चुनाव में इस बार भाजपा की राह में कोई अड़चन नहीं है। एक विधायक के निधन के बावजूद सदन में उसके 56 विधायक हैं। 11 विधायकों वाली कांग्रेस पहले ही सरेंडर कर चुकी है। इन स्थितियों में चुनाव की असली लड़ाई भाजपा के भीतर ही सिमटी हुई थी। उत्तराखंड से राज्यसभा की एक सीट के लिए तमाम दावेदार लाइन में थे। स्थानीय बनाम पैराशूट दावेदारों की लड़ाई में दोनों तरफ दमदार दावेदार मौजूद रहे।

स्थानीय दावेदारों की बात करें तो पूर्व सीएम विजय बहुगुणा, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष अजय भट्ट का नाम प्रमुखता से उभरा। पैराशूट दावेदारों में पहले केंद्रीय मंत्रियों रविशंकर प्रसाद, धर्मेंद्र प्रधान, थावर चंद्र गहलोत, डॉ.जेपी नड्डा जैसे दिग्गजों के नाम सामने आए।

ये दिग्गज दूसरे राज्यों से एडजस्ट हुए, तो फिर भाजपा के राष्ट्रीय महामंत्री संगठन रामलाल, प्रदेश प्रभारी श्याम जाजू का नाम मजबूत दावेदार बतौर सामने रह गया। बीच में ये चर्चा भी आई कि त्रिपुरा जीत के सूत्रधार राष्ट्रीय महामंत्री राममाधव को भी वाया उत्तराखंड राज्यसभा भेजा जा सकता है। मगर आखिर में मुहर अनिल बलूनी के नाम पर ही लगी।

युवा नेता अनिल बलूनी को अहम जिम्मेदारी देकर भाजपा हाईकमान ने उत्तराखंड में पार्टी में नए नेतृत्व को उभारने का काम भी शुरू कर दिया है। दरअसल, भाजपा में बीसी खंडूडी और भगत सिंह कोश्यारी जैसे नेताओं के उम्रदराज होने के बाद अब दूसरी पीढ़ी के हाथ में सत्ता और संगठन की कमान है। पार्टी ये भी चिंता कर रही है कि आने वाले समय में उसके पास कुछ ऐसे चेहरे जरूर होने चाहिए, जो आगे बढ़कर नेतृत्व कर सके। इस क्रम में अनिल बलूनी को हाईकमान लगातार प्रमोट कर रहा है। केंद्र में मोदी सरकार आने के बाद अनिल बलूनी को संगठन में पहले राष्ट्रीय प्रवक्ता बनाया गया। इसके बाद, उन्हें राष्ट्रीय मीडिया विभाग का प्रमुख बना दिया गया।

भाजपा के राज्यसभा उम्मीदवार अनिल बलूनी सियासत में जब से सक्रिय हैं, तब से अक्सर सबको चौंकाते ही रहे हैं। 16 साल पहले वर्ष 2002 के विधानसभा चुनाव को जरा याद करें। कोटद्वार सीट पर दिग्गज नेता सुरेंद्र सिंह नेगी के खिलाफ चुनाव लड़ने के लिए भाजपा के टिकट के कई दावेदार थे। मगर अपेक्षाकृत नए नेता के तौर पर अनिल बलूनी टिकट हासिल करने में कामयाब हो गए। उनके नाम का एलान हुआ, तो किसी को यकीन ही नहीं हुआ। हालांकि तकनीकी अड़चन के कारण वह सिंबल पर चुनाव नहीं लड़ पाए।

हालांकि बाद में कानूनी लड़ाई के जरिये उन्होंने उपचुनाव की सूरत बनवाई और चुनाव लड़ा। ये अलग बात है कि उन्हें कामयाबी नहीं मिल पाई थी। इसके बाद, जब वह मोदी सरकार के जमाने में राष्ट्रीय प्रवक्ता बने, तब भी लोगों को कम आश्चर्य नहीं हुआ। इसके बाद, भाजपा के राष्ट्रीय मीडिया विभाग में उन्हें प्रभावशाली वक्ता संवित पात्रा और सुधांशु त्रिवेदी पर तरजीह देकर प्रमुख बनाया गया, तो भी लोग हैरान हुए बगैर नहीं रहे।

44 वर्षीय अनिल बलूनी मूलतः उत्तराखंड के पौड़ी जिले के हैं। पौड़ी गढ़वाल जिले के डांडा नागराजा गांव के अनिल बलूनी ने पत्रकारिता से सियासत की दुनिया में कदम रखा।

अनिल बलूनी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह के बेहद करीबी हैं। साल 2014 के लोकसभा चुनाव के दौरान अनिल बलूनी ने वाराणसी में पीएम मोदी का मीडिया कैंपेन संभाला था। बलूनी बिहार के राज्यपाल सुंदर सिंह भंडारी के ओएसडी भी रह चुके हैं।

अनिल बलूनी राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ और भारतीय जनता पार्टी के लिए कई साल तक गुजरात में रह चुके हैं और वहां काफी सक्रिय भी रहे हैं। अनिल बलूनी का नाम राज्यसभा प्रत्याशी के मोहर लगते ही उनके गांव में काफी खुशी का माहौल है।

अनिल बलूनी का पूरा प्रोफाइल

अनिल बलूनी---प्रोफाइल
उम्र-------------44 वर्ष
गांव-------------डांडा नागराजा, नकोट गांव, पौड़ी
करियर----------पत्रकार बतौर शुरूआत, बाद में राजनीति में प्रवेश
नजदीकी---------पहले सुंदर सिंह भंडारी, अब नरेंद्र मोदी-अमित शाह
चुनाव-------------2002 के विधानसभा चुनाव में कोटद्वार सीट से भागीदारी
सरकारी दायित्व---निशंक सरकार में वन्य एवं पर्यावरण सलाहकार समिति के उपाध्यक्ष
वर्तमान दायित्व----भाजपा के राष्ट्रीय मीडिया विभाग के प्रमुख

If You Like This Story, Support NYOOOZ

NYOOOZ SUPPORTER

NYOOOZ FRIEND

Your support to NYOOOZ will help us to continue create and publish news for and from smaller cities, which also need equal voice as much as citizens living in bigger cities have through mainstream media organizations.

Read more Dehradunकी अन्य ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें और अन्य राज्यों या अपने शहरों की सभी ख़बरें हिन्दी में पढ़ने के लिए NYOOOZ Hindi को सब्सक्राइब करें।

Related Articles