रोजदारों को इस तरह मदद करेगा रमज़ान एप्प

संक्षेप:

  • रमजान का पाक महीना होने जा रहा है शुरू
  • एंड्रायड फोन में मौजूद गूगल प्ले स्टोर ने किया खास इंतजाम
  • तरह-तरह के पकवान बनाने की विधि सिखाने के भी एप्प मौजूद

रमजान का पाक महीना शुरू होने जा रहा है। रहमत और बरकत वाले इस महीने का मुस्लिम समाज के लोग बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। इस महीने में लोग रोजा रखते हैं और अल्लाह की इबादत करते हैं।

इसी को देखते हुए एंड्रायड फोन में मौजूद गूगल प्ले स्टोर ने इसका खास इंतजाम किया है जो रमजान के महीने में इबादत कराएगा। गूगल प्ले स्टोर ने रमजान 2018 को लेकर दर्जनों फ्री एप्लीकेशन लांच किए हैं।

ये भी पढ़ें: Ramzan 2018: इसलिए रखे जाते हैं रोजे, ये काम करना है मना

ये भी पढ़े : सारे विश्व में शुद्धता के संस्कार, सकारात्मक सोच और धर्म के रास्ते पर चलने की आवश्यकता: भैय्याजी जोशी


मुस्लिम युवाओं व आमजन के अलावा खासतौर पर रमजान के महीने में यात्रा पर रहने वाले लोगों के लिए यह एप्लीकेशन खासी मददगार साबित होगी। यात्रा के दौरान लोग एप्लीकेशन में मौजूद कुरान पाक को पढ़ने के अलावा अजान, नमाज, सहरी व अफ्तार के समय के बारे में आसानी से जान सकेंगे। प्ले स्टोर पर मौजूद किबला कोम्पास एप्लीकेशन किबले का सही रुख बता अकीदतमंदों को नमाज अदा करने में भी मदद करेगा।

गूगल प्ले स्टोर में रमजान कैलेंडर के अलावा सेहरी व अफ्तार की दुआ व अन्य दुआएं, सेहरी व अफ्तार टाइम टेबल समेत अनेक एप्लीकेशन मौजूद हैं। अजान और नमाज आदि का समय भी दिया गया है। इनके अलावा इस्लामिक कैलेंडर, अल्लाह के 99 नाम, किबला कोम्पास, हिजरी डेट कन्वर्टर, कुरान करीम की आयतें, अजान अलार्म, सूर: यासीन और रमजान की फजीलत पर उलमा के बयान की एप्लीकेशन मौजूद हैं। रमजान लाइव वाल पेपर और रमजान रिंगटोन तक की एप्लीकेशन दी गई है।

रमजान माह में तरह तरह के पकवान बनाने की विधि सिखाने का भी गूगल प्ले स्टोर ने इंतजाम किया है। रमजान में एक से बढ़कर एक पकवान बनाने की विधि की एप्लीकेशन गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद है। इनमें रेसीपीज रमजान, रमजान अफ्तार रेसीपीज, रेसीपीज फॉर रमजान इन अरेबिक, स्पेशल रमजान डिश और अफ्तारी मेकर आदि शामिल हैं। यह ऐप्लीकेशन गृहणियों के लिए खासी मददगार साबित होंगी।

If You Like This Story, Support NYOOOZ

NYOOOZ SUPPORTER

NYOOOZ FRIEND

Your support to NYOOOZ will help us to continue create and publish news for and from smaller cities, which also need equal voice as much as citizens living in bigger cities have through mainstream media organizations.

Read more Dehradunकी अन्य ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें और अन्य राज्यों या अपने शहरों की सभी ख़बरें हिन्दी में पढ़ने के लिए NYOOOZ Hindi को सब्सक्राइब करें।

Related Articles