खुल गए बदरीनाथ के कपाट, जानिए कैसे पड़ा भगवान विष्णु के धाम का ये नाम

संक्षेप:

  • बदरीनाथ धाम के खुले कपाट
  • बेड़ के जंगल के कारण पड़ा बदरीनाथ नाम
  •  भक्तों का उमड़ता है सैलाब

देहरादून: उत्तराखंड की विश्व प्रसिद्ध चारधाम यात्रा के चौथे धाम भगवान बदरीनाथ के कपाट आज भक्तों के लिए खुल गए है। सुबह 4.30 बजे पूरे विधि-विधान और वैदिक मंत्रोच्चार के बीच कपाट खोले गए। इसके बाद डोली को गर्भगृह में स्थापित किया गया। बदरीनाथ धाम के कपाट खुलने के साथ ही चारधाम यात्रा विधिवत शुरू हो गई है।

इस दौरान हजारों की संख्या श्रद्धालु वहां मौजूद रहे। बदरीनाथ हिंदुओं का सबसे बड़ा धाम है और इसे मोक्ष धाम भी कहा जाता है। मान्यता है कि यहां आने से मनुष्य को मोक्ष की प्राप्ति हो जाती है। बदरी-केदार मंदिर समिति के मुख्य कार्याधिकारी बीडी सिंह ने बताया कि बदरीनाथ धाम में सभी जरूरी व्यवस्थाओं को सुचारू कर लिया गया है, ताकि यहां यात्रियों की किसी भी तरह की कोई दिक्कत ना हो।

मंदिर में रंग-रोगन, विश्राम गृहों में आवासीय व्यवस्था, विद्युत, पीने के लिए पानी, टोकन काउंटर और स्वागत कक्ष सहित सभी कार्य पूरे पहले ही पूरे हो चूके थे, ताकि बदरीनाथ धाम में आने वाले श्रद्धालुओं को दर्शन करने में किसी भी प्रकार की कोई परेशानी न हो।

ये भी पढ़े : श्रीकेदारनाथ के कपाटोद्घाटन की तिथि व समय हुई तय, 6 मई को सुबह ठीक इतने बजे खुलेंगे कपाट


बदरीनाथ धाम को चार धामों में से एक माना जाता है। यह मंदिर भगवान विष्णु के रूप बदरीनाथ को समर्पित है। जहां हर साल लाखों श्रद्धालु भगवान बदरी विशाल के दर्शन के लिए आते हैं।

इस क्षेत्र का नाम बदरीनाथ कैसे पड़ा इसके पीछे रोचक कथा है। माना जाता है कि  इस क्षेत्र में बदरी (बेड) का जंगल होने से यहां का नाम बदरीनाथ पड़ा। इस बारे में कहावत है कि `जो जाए बदरी, वो ना आए ओदरी` यानी जो व्यक्ति बदरीनाथ के दर्शन कर लेता है, उसे पुनः माता के गर्भ में फिर नहीं आना पड़ता। माना जाता है बदरीनाथ के दर्शन मात्र से ही इंसान को पापों से मुक्ति मिल जाती है।

धार्मिक मान्यता है कि एक बार देवी लक्ष्मी, भगवान विष्णु से रूठकर मायके चले गयी थी। तब भगवान विष्णु देवी लक्ष्मी को मनाने के लिए तपस्या में लीन हो गए। कहा जता है जब   देवी लक्ष्मी की नाराजगी दूर हुई, तो देवी लक्ष्मी भगवान विष्णु को ढूंढते हुए उस जगह पहुंच गई, जहां भगवान विष्णु तपस्या में लीन थे। उस समय उस स्थान पर बदरी (बेड) का जंगल था।

माना जाता है कि भगवान विष्णु ने   बेड के पेड़ में बैठकर तपस्या की थी। इसलिए लक्ष्मी जी ने भगवान विष्णु को बदरीनाथ नाम दिया। बदरीनाथ की मूर्ति शालिग्रामशिला से बनी हुई, चतुर्भुज ध्यानमुद्रा में है। कहा जाता है कि यह मूर्ति देवताओं ने नारदकुण्ड से निकालकर आदिगुरू शंकराचार्य ने  स्थापित की थी। मंदिर के कपाट खुलते ही लोग भगवान बदरीनाथ के दर्शन के लिए लालायित रहते हैं।

कपाट खुलते ही बदरीनाथ के दर्शन के लिए श्रद्धालुओं में गजब का उत्साह देखने को मिलता है। भगवान बदरीनाथ धाम में मानों ऐसा प्रतीक होता है कि अलकनंदा नदी मानों भगवान बदरीनाथ के चरणों को पखार रही हो। कल-कल बहती अलकनंदा नदी श्रद्धालुओं को अपनी मौजूदगी का अहसास कराती रहती है। 

If You Like This Story, Support NYOOOZ

NYOOOZ SUPPORTER

NYOOOZ FRIEND

Your support to NYOOOZ will help us to continue create and publish news for and from smaller cities, which also need equal voice as much as citizens living in bigger cities have through mainstream media organizations.

Read more Dehradunकी अन्य ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें और अन्य राज्यों या अपने शहरों की सभी ख़बरें हिन्दी में पढ़ने के लिए NYOOOZ Hindi को सब्सक्राइब करें।

Related Articles