Uttarakhand board 10th-12th result: इंजीनियर बनना चाहती है 10वीं की टॉपर काजल

संक्षेप:

  • उत्तराखंड बोर्ड के 10वीं-12वीं का रिजल्ट घोषित
  • 10वीं में काजल ने किया टॉप
  •  इंजीनियर बनना चाहती है काजल

उत्तराखंड बोर्ड ने 10वीं और 12वीं के परीक्षा परिणाम घोषित कर दिए हैं। इस बार 10वीं में खटीमा की काजल प्रजापति ने टॉप किया है तो वहीं इंटरमीडिएट में जसपुर की दिव्यांशी राज टॉपर बनी।

10वीं की परीक्षा में 98.40 फीसदी अंकों के साथ टॉप करने वाली काजल प्रजापति ने अपनी सफलता का श्रेय अपने घरवालों और स्कूल के टीचर्स को दिया है।

काजल ने कहा कि पढ़ाई के बोझ को कम करने का सबसे अच्छा तरीका अपने पैरंट्स के साथ बैठकर बात करना और उनसे खुलकर सारी बातें कहना होता है। इंजीनियर बनने का सपना देखने वाली काजल ने कहा, `मेरे घरवालों ने मेरा बहुत सपॉर्ट किया। मैं जब भी परेशान होती थी या एग्जाम्स को लेकर मन में डर उठता था तो अपनी मां या भाई-बहन के साथ बैठकर बात करने लगती थी। मेरे ऊपर कभी किसी ने पढ़ने का दबाव नहीं डाला। सब यही कहते थे कि बस मन से पढ़ाई करो, नंबर तो आ ही जाएंगे। मैंने वही किया और टॉपर बन गई।` 

ये भी पढ़े : माध्यमिक शिक्षा मंत्री ने दो परीक्षा केन्द्रों का किया आकस्मिक निरीक्षण


ऊधमसिंह नगर के खटीमा स्थित राणा प्रताप इंटर कॉलेज की छात्रा काजल की इस सफलता पर कॉलेज के प्रधानाचार्य आरपी पंत ने भी काफी खुशी जाहिर की। पंत ने कहा, `हम अपने स्टूडेंट्स को एक्स्ट्रा क्लासेज देते थे। काजल उन क्लासेज के लिए सबसे ज्यादा उत्साहित रहती थी। उसका उत्साह देखकर लगता था कि वह जरूर कुछ बड़ा करेगी। 

आज वह हमारे स्कूल की पहचान बन गई है।` काजल के पिता राजकुमार प्रजापति की गुरुद्वारे के पास ही कृषि से संबंधित वर्कशॉप है। उन्होंने बताया कि काजल बहुत ही फूडी किस्म की लड़की है लेकिन एग्जाम्स के टाइम पर वह खाना-पीना भी भूल जाती थी। काजल के बड़े भाई कौशल और बड़ी बहन शीतल ने भी इस सफलता पर खुशी जाहिर की।

काजल प्रजापति द्वारा प्रदेश में 10वीं बोर्ड परीक्षा में टॉप करने पर उनका परिवार भी बेहद खुश है. काजल अपनी तीन बहनों में सबसे छोटी है. उनके पिता सभी लोगों को यह मैसेज दे रहे हैं कि बेटियां भी बेटों से कम नहीं हैं. वे भी अपना नाम रोशन कर सकती हैं.

आपको बता दें कि शनिवार को घोषित हुए उत्तराखंड बोर्ड ऑफ स्‍कूल एजुकेशन (UBSE) के 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं के नतीजों में इंटरमीडिएट का परीक्षाफल 78.97 प्रतिशत रहा. जबकि हाईस्कूल का परीक्षाफल 74.57 प्रतिशत रहा.

उधमसिंह नगर जिले के जसपुर की दिव्यांशी राज ने 98.40 प्रतिशत अंक पाकर 12वीं की टॉपर बनी हैं. प्रदेश की हाईस्कूल परीक्षा में बागेश्वर जिला 84.04 प्रतिशत के साथ पहले स्थान पर रहा जबकि हरिद्वार जिला 64.96 प्रतिशत परीक्षाफल के साथ फिसड्डी रहा. इंटर में भी बागेश्वर जिला अव्वल रहा जबकि हरिद्वार जिला यहां भी फिसड्डी रहा. बागेश्वर का 91.99 प्रतिशत और हरिद्वार का 66.09 प्रतिशत परीक्षाफल रहा.

वेबसाइट www.ubse.uk.gov.in और www.uaresults.nic.in पर जाकर क्लिक कर सकते हैं. इस बार उत्तराखंड शिक्षा बोर्ड ने 10वीं की परीक्षाओं का आयोजन 6 मार्च से 24 मार्च के बीच किया था, जबकि 12वीं कक्षा की परीक्षाएं 5 मार्च से 24 मार्च के दौरान हुईं थीं. जिन छात्रों को बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर रिजल्ट देखने में परेशानी हो रही है वह www.examresults.net/uttarakhand और www.uttarakhand.indiaresults.com पर भी जाकर भी रिजल्ट चेक कर सकते हैं.

ये हैं 10वीं के टॉपर

काजल प्रजापति, खटीमा, 98.40%
रोहित चंद्र जोशी, नानकमत्ता, 98%
नितिन, ऊखीमठ, 97.80%

ये हैं 12वीं के टॉपर

दिव्‍यांशी राज, जसपुर, 98.40
सचिन चंद्र, खटीमा, 97.40%.
गर्वित कुमार, नैनीताल, 96.60%

 

If You Like This Story, Support NYOOOZ

NYOOOZ SUPPORTER

NYOOOZ FRIEND

Your support to NYOOOZ will help us to continue create and publish news for and from smaller cities, which also need equal voice as much as citizens living in bigger cities have through mainstream media organizations.

Read more Dehradunकी अन्य ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें और अन्य राज्यों या अपने शहरों की सभी ख़बरें हिन्दी में पढ़ने के लिए NYOOOZ Hindi को सब्सक्राइब करें।

Related Articles