जल्द ही Super-100 में IIT और JEE के एंट्रेंस एग्जाम की तैयारी करेंगे छात्र

संक्षेप:

  • आईआईटी की तैयारी करने वाले छात्रों के लिए खुशखबरी
  • सरकार शुरू करने जा रही सुपर-100
  • आर्थिक तौर पर पिछड़े हुए छात्रों को मुख्यधारा में लाना है मुख्य उद्देश्य

 

देहरादून: आईआईटी की तैयारी करने वाले छात्रों के लिए खुशखबरी है। बिहार के आनंद कुमार के सुपर-30 से प्रभावित होकर उत्तराखंड सरकार ने प्रदेश में भी सुपर-30 खोला था, जिसमें गरीब और वंचित वर्ग के 30 छात्रों को मुफ्त में आईआईटी और जेईई के एंट्रेंस एग्जाम की तैयारी कराई गई थी।

जानकारी के मुताबिक, सुपर-30 के पहले बैच में करीब 24 छात्रों का आईआईटी में सिलेक्शन हो गया था। वहीं चार छात्रों का एनआईटी में दाखिला हुआ है। इसकी कामयाबी की देखते हुए अब सरकार सुपर-30 तर्ज पर सुपर-100 भी इस साल से शुरू करने जा रही है। इस पर सरकार ने तेजी से काम करना भी शुरू कर दिया है।

उत्तराखंड सरकार के उच्च शिक्षा मंत्री धन सिंह रावत ने कहा कि उत्तराखंड की अलग-अलग यूनिवर्सिटी और प्रमुख कॉलेजों में सुपर-30 और सुपर-100 की तर्ज पर कोचिंग कैप्सूल शुरू करने की योजना पर सरकार तेजी से काम कर रही है।

ये भी पढ़े : माध्यमिक शिक्षा मंत्री ने दो परीक्षा केन्द्रों का किया आकस्मिक निरीक्षण


साथ ही उन्होंने बताया कि इस योजना से गरीब और वंचित वर्ग से जुड़े छात्रों को जोड़ा जाएगा। जिन परिवारों की आय 2 लाख से कम है, उनके बच्चे इस योजना का लाभ ले सकते हैं। जिसका सारा खर्च राज्य सरकार उठाएगी।

वहीं, इस योजना का उद्देश्य आर्थिक तौर पर पिछड़े हुए छात्रों को मुख्यधारा में लाना है। उत्तराखंड के शिक्षा मंत्री धन सिंह रावत ने कहा कि सरकार ने सिविल सेवा सर्विस की तैयारी के लिए भी ऐसी ही सुविधा मुहैया कराने का फैसला किया है, इसके दो सेंटर अल्मोड़ा और श्रीनगर में बनाए जाएंगे।

इसके साथ ही पोस्ट ग्रेजुएट्स छात्रों के लिए एक स्कीम की घोषणा करते हुए रावत ने कहा कि अब हर साल 100 मेधावी छात्रों का चयन पीएचडी के लिए किया जाएगा। सरकार इन छात्रों को आर्थिक सहायता भी मुहैया करवाएगी। इन स्कीमों को लॉन्च करने के पीछे सरकार का उद्देश्य राज्य में उच्च शिक्षा के स्तर को सुधारना है।

उत्तराखंड की साक्षरता दर 89 प्रतिशत है। इसका मतलब यह हुआ कि अब भी राज्य में 11 फीसदी लोग अनपढ़ हैं। ऐसे में सरकार की सुपर-30 और सुपर-100 स्कीम के जरिए मेधावी छात्रों की उच्च श‍िक्षा में आर्थ‍िक तंगी आड़े नहीं आएगी। सुपर 30 में आर्थ‍िक रूप से कमजोर मगर मेधावी छात्रों का चुनाव किया जाता है और उन्हें देश के सबसे प्रतिष्ठ‍ित संस्थानों में से एक IIT के लिए तैयार किया जाता है।

If You Like This Story, Support NYOOOZ

NYOOOZ SUPPORTER

NYOOOZ FRIEND

Your support to NYOOOZ will help us to continue create and publish news for and from smaller cities, which also need equal voice as much as citizens living in bigger cities have through mainstream media organizations.

Read more Dehradunकी अन्य ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें और अन्य राज्यों या अपने शहरों की सभी ख़बरें हिन्दी में पढ़ने के लिए NYOOOZ Hindi को सब्सक्राइब करें।

Related Articles