यहां होने जा रही है 12वीं पास उम्मीदवारों की सीधी भर्ती, जल्दी करें ये काम

संक्षेप:

  • बेरोजगारों के लिए सुनहरा अवसर
  • वन विभाग में होने जा रही सीधी भर्ती
  • ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन

देश में बेरोजगारों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। लेकिन थोड़ी सी राहत रकी खबर ये है कि बीच-बीच में नौकरी का सुनहारा मौका भी मिलता रहता है। कुछ ऐसा ही मौका अधीनस्थ सेवा चयन आयोग दिया है।

दरअसल वन विभाग में वन रक्षकों (फारेस्ट गार्ड) के 1218 पदों की सीधी भर्ती के लिए अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है। सोमवार को आयोग ने उक्त पदों की भर्ती के लिए संशोधित विज्ञप्ति जारी कर अभ्यर्थियों से आवेदन मांगे हैं।

अब किसी भी विषय में इंटरमीडिएट पास 18 से 28 वर्ष आयु के युवा इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। पूर्व में वन रक्षक पद के लिए शैक्षिक योग्यता में विज्ञान व कृषि विषय से इंटरमीडिएट व आयु सीमा 18 से 24 वर्ष रखी गई थी, जिसमें संशोधन किया गया। आयोग ने आवेदन करने की अंतिम तिथि चार जुलाई निर्धारित की है।

ये भी पढ़े : यूपी के सभी जिलों में खुलेगा एक-एक मॉडल कंपोजिट स्कूल, कक्षा एक से 12 तक की होगी पढ़ाई


अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने आखिरकार वन रक्षकों पद की शैक्षिक अर्हता में संशोधन कर सीधी भर्ती प्रक्रिया शुरू कर दी है। अब अधिक से अधिक युवाओं को वन रक्षक पद के लिए आवेदन करने का मौका मिलेगा। आयोग की ओर से आवेदन पत्र वेबसाइट www.sssc.uk.gov.in पर जारी किया गया। इससे अभ्यर्थी इस पद के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

चयन आयोग ने पूर्व में तीन अगस्त 2017 को वन रक्षक पदों का विज्ञापन जारी किया था। इसमें 31 हजार अभ्यर्थी आवेदन कर चुके हैं। लेकिन वन विभाग ने शैक्षिक अर्हता में संशोधन करने के लिए 30 अगस्त 2017 को भर्ती प्रक्रिया पर रोक लगा दी थी। संशोधित अधियाचन प्राप्त होने के बाद आयोग ने दोबारा से भर्ती प्रक्रिया शुरू की है। लेकिन पूर्व में वन रक्षक पद के लिए आवेदन कर चुके अभ्यर्थियों को दोबारा से आवेदन नहीं करना पड़ेगा। एक जुलाई 2017 को न्यूनतम 18 वर्ष और अधिकतम 28 वर्ष की आयु वाले युवा आवेदन के लिए पात्र हैं।

वन रक्षक भर्ती के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों का पहला शारीरिक टेस्ट होगा। इसमें पुरुष अभ्यर्थियों के 25 किमी. की दौड़ 10 किलोग्राम भार के साथ चार घंटे में पूरी करनी होगी। इसके साथ ही 13 फीट की लंबी कूद, ऊंची कूद व शाटपुट में क्वालीफाई करना अनिवार्य होगा। जबकि महिला वर्ग के लिए 14 किमी. दौड़ 5 किलोग्राम भार के साथ चार घंटे में पूरी करनी होगी। महिला अभ्यर्थियों के लिए 30 प्रतिशत पद आरक्षित हैं। जबकि राज्य आंदोलनकारी श्रेणी में भी पदों को आरक्षित रखा गया है।

ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन

चयन आयोग की वेबसाइट www.sssc.uk.gov.in पर आवेदन पत्र जारी किया गया है। आवेदन पत्र पर अभ्यर्थी को नाम, पिता का नाम, जन्म तिथि भरना होगा। इसके बाद शैक्षिक अर्हता, शारीरिक दक्षता परीक्षा के लिए जिले का चयन, रोजगार कार्यालय में पंजीकरण संख्या आदि जानकारी भरने के बाद आनलाइन परीक्षा शुल्क जमा करने के बाद आवेदन पत्र भरने की प्रक्रिया पूरी होगी। इसके बाद आवेदन का प्रिंट लिया जा सकेगा। 

चयन आयोग के सचिव संतोष बड़ोनी ने बताया कि सोमवार से वन रक्षकों के 1218 पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है। शैक्षिक अर्हता में संशोधन होने से अधिक से अधिक युवाओं को आवेदन करने का मौका मिलेगा। जिन अभ्यर्थियों ने पूर्व में आवेदन किया है, उन्हें दोबारा से आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है।

If You Like This Story, Support NYOOOZ

NYOOOZ SUPPORTER

NYOOOZ FRIEND

Your support to NYOOOZ will help us to continue create and publish news for and from smaller cities, which also need equal voice as much as citizens living in bigger cities have through mainstream media organizations.

Read more Dehradunकी अन्य ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें और अन्य राज्यों या अपने शहरों की सभी ख़बरें हिन्दी में पढ़ने के लिए NYOOOZ Hindi को सब्सक्राइब करें।

Related Articles