BJP पर टेरर फंडिंग की आरोपी कंपनी से चुनावी चंदा लेने का Congress ने लगाया आरोप

संक्षेप:

  • आतंकी फंडिंग की आरोपित एक कंपनी से बीजेपी के चुनावी चंदा लेने का दावा करती एक समाचार वेबसाइट की रिपोर्ट का हवाला देकर कांग्रेस ने भाजपा पर तीखा हमला बोला है.
  • दरअसल अपनी एक रिपोर्ट में समाचार वेबसाइट द वायर ने दावा किया है कि भाजपा ने एक ऐसी कंपनी से भी भारी-भरकम चुनावी चंदा लिया जिस पर आतंकी फंडिंग का आरोप है.
  • रिपोर्ट के मुताबिक यह जानकारी खुद उस ब्योरे से मिलती है जो भाजपा ने चुनाव आयोग के पास जमा कराया है.

नई दिल्ली: आतंकी फंडिंग की आरोपित एक कंपनी से बीजेपी के चुनावी चंदा लेने का दावा करती एक समाचार वेबसाइट की रिपोर्ट का हवाला देकर कांग्रेस ने केंद्र में सत्ताधारी भाजपा पर तीखा हमला बोला है. पार्टी प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने आज एक ट्टीट में कहा, “चंदा” लेने में भाजपा का कमाल- करोड़ों का चंदा एक ऐसी कम्पनी से लिया जिस पर दाऊद इब्राहिम के साथी आतंकी इक़बाल मिर्ची की संपती की ख़रीद बेच की साँठ गाँठ का इल्ज़ाम है। क्या यही है झूठा ‘राष्ट्रवाद’? क्या ये ‘देशद्रोह’ नही अमित शाह जी?’

चंदा देनेवाली कंपनी RKW Developers का कनेक्शन दाउद इब्राहिम के सहयोगी इकबाल मिर्ची के साथ

ये भी पढ़े : राम दरबार: 350 मुस्लिमों की आंखों में गरिमयी आंसू और जुबां पर श्री राम का नाम


दरअसल अपनी एक रिपोर्ट में समाचार वेबसाइट द वायर ने दावा किया है कि भाजपा ने एक ऐसी कंपनी से भी भारी-भरकम चुनावी चंदा लिया जिस पर आतंकी फंडिंग का आरोप है और जिसकी जांच प्रवर्तन निदेशालय यानी ईडी भी कर रहा है. रिपोर्ट के मुताबिक यह जानकारी खुद उस ब्योरे से मिलती है जो भाजपा ने चुनाव आयोग के पास जमा कराया है. यह कंपनी है आरकेडब्ल्यू डेवलपर्स. कंपनी पर दाउद इब्राहिम के करीबी सहयोगी इकबाल मिर्ची के साथ वित्तीय लेन-देन का आरोप है. आरोप यह भी है कि इकबाल मिर्ची की कई संपत्तियां आरकेडब्ल्यू डेवलपर्स ने खरीदीं. बताया जा रहा है कि इस कंपनी ने 2014-15 में भाजपा को 10 करोड़ रु का चंदा दिया था.

RKW Developers का एक निदेशक गिरफ्तार हो चुका है

इस मामले में ईडी अब तक आरकेडब्ल्यू डेवलपर्स के एक निदेशक को गिरफ्तार कर चुका है. सूत्रों के मुताबिक रणजीत बिंद्रा नाम का यह शख्स अंडरवर्ल्ड की तरफ से किए जाने वाले सौदों में दलाल का काम करता था. इसके अलावा सनब्लिंक रियल एस्टेट नाम की एक अन्य कंपनी पर भी इकबाल मिर्ची की संपत्तियां खरीदने का आरोप है और इस कंपनी के निदेशक एक ऐसी कंपनी में भी निदेशक हैं जिसने भाजपा को 2014-15 में दो करोड़ रु का चंदा दिया. साथ ही, आरकेडब्ल्यू डेवलपर्स के निदेशक पी जैकब नरोन्हा दर्शन डेवलपर्स नाम की एक कंपनी में भी निदेशक हैं. द वायर के मुताबिक इस कंपनी ने भाजपा को 2016-17 में साढ़े सात करोड़ रु का चंदा दिया था.

इंडिया टुडे की एक रिपोर्ट बताती है कि ईडी इस मामले में नारोन्हा की भूमिका की भी जांच कर रहा है. ईडी का आरोप है कि आरकेडब्ल्यू डेवलपर्स ने इकबाल मिर्ची की संपत्तियों की बिक्री में मदद की और बिंद्रा ने कथित तौर पर 30 करोड़ रुपये की घूस ली. ईडी ने आरकेडब्ल्यू डेवलपर्स के सौदों के बारे में अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी के पति राज कुंद्रा से भी पूछताछ की थी. शिल्पा शेट्टी एसेंशियल हॉस्पिटैलिटी नाम की कंपनी की निदेशक रह चुकी हैं, जिसने आरकेडब्ल्यू डेवलपर्स से लेनदेन किया था.

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के दौरान पिछले महीने इकबाल मिर्ची का मामला एक विवादित मुद्दा रहा था. ईडी ने इकबाल मिर्ची, एनसीपी नेता प्रफुल्ल पटेल के स्वामित्व वाली कंपनी मिल्लेनियम डेवलपर्स और सनब्लिंक के बीच कथित संपत्ति लेनदेन की जांच की. यह जांच महाराष्ट्र चुनाव से ठीक पहले हुई. इस दौरान ईडी ने प्रफुल्ल पटेल से पूछताछ की थी और बिंद्रा सहित दो लोगों को गिरफ्तार किया था. पटेल ने इसमें किसी भी तरह की भूमिका होने से साफ इनकार किया है.

ईडी ने इकबाल मिर्ची की संपत्तियों को सनब्लिंक रियल एस्टेट और मिल्लेनियम डेवलेपर्स को बेचे जाने के संबंध में मिर्ची के बहनोई मुख्तार मेमन से पूछताछ की थी. पिछले महीने ईडी ने सनब्लिंक को 2,186 करोड़ रुपये का कर्ज देने के संबंध में डीएचएफएल के 14 परिसरों पर छापेमारी की थी. ईडी का मानना है कि यह पैसा दुबई के जरिए आया था. बिजनेस टुडे की रिपोर्ट में ईडी के अधिकारियों के हवाले से कहा गया कि बिंद्रा ने सनब्लिंक के लिए इकबाल मिर्ची के साथ संपत्ति लेनदेन पर चर्चा की बात स्वीकार की.

If You Like This Story, Support NYOOOZ

NYOOOZ SUPPORTER

NYOOOZ FRIEND

Your support to NYOOOZ will help us to continue create and publish news for and from smaller cities, which also need equal voice as much as citizens living in bigger cities have through mainstream media organizations.

Related Articles