JNU में नकाबपोशों ने घुस कर लाठी-डंडे रॉड से छात्रों के सर फोड़े, दो दर्जन से ज्यादा छात्र घायल

संक्षेप:

  • जवाहर लाल नेहरू यूनिवर्सिटी में देर रात को कुछ नकाबपोश हमलावरों ने यहां छात्रों-फैकल्टी मेंबर पर हमला कर दिया.
  • जिसमें दो दर्जन से अधिक छात्र घायल हो गए हैं.
  • घायल छात्रों ने ABVP कार्यकर्ताओं पर मारपीट का आरोप लगाया है.

नई दिल्ली: दिल्ली की जवाहर लाल नेहरू यूनिवर्सिटी में एक बार फिर हिंसा भड़की है. रविवार देर रात को कुछ नकाबपोश हमलावरों ने यहां छात्रों-फैकल्टी मेंबर पर हमला कर दिया, जिसमें दो दर्जन से अधिक छात्र घायल हो गए हैं. Jawaharlal Nehru Universityमें बीते रविवार लाठी-डंडों से लैस करीब 50 नकाबपोश बदमाशों ने छात्रों व शिक्षकों पर हमला कर दिया. हमलावरों में लड़कियां भी शामिल थीं. आरोपियों ने हॉस्टल में तोड़फोड़ की और वहां खड़ी कारों को भी क्षतिग्रस्त कर दिया. इस हमले में JNUSU अध्यक्ष आइशी घोष (Aishe Ghosh) बुरी तरह घायल हो गईं.

हमले में कुल 24 लोग घायल हैं. इनमें 5 शिक्षक व 19 छात्र हैं. दिल्ली पुलिस ने बताया कि सभी घायलों की स्थिति खतरे से बाहर है. घायल छात्रों ने ABVP कार्यकर्ताओं पर मारपीट का आरोप लगाया है. वहीं, ABVP नेताओं का आरोप है कि लेफ्ट विंग के छात्रों ने उनके साथ मारपीट की है. उनके कुछ कार्यकर्ता अस्पताल में भर्ती हैं. घटना के बाद JNU कैंपस में पत्रकारों से भी मारपीट की गई. इस घटना के कई वीडियो सामने आए हैं. फिलहाल JNU के बाहर भारी संख्या में पुलिस बल की तैनाती की गई है.

ये भी पढ़े : सारे विश्व में शुद्धता के संस्कार, सकारात्मक सोच और धर्म के रास्ते पर चलने की आवश्यकता: भैय्याजी जोशी


हमने जिन छात्रों से बात की, उनके अनुसार एबीवीपी के सदस्य परिसर में नकाब लगाकर हाथ में डंडे और रॉड लेकर घूम रहे थे और जेएनयू में फीस बढ़ोतरी के खिलाफ हुए विरोध प्रदर्शन से जुड़े छात्रों को ढूंढ रहे थे. छत्रसंघ के ट्विटर हैंडल पर यह भी बताया गया कि हमलावरों की इस भीड़ ने कई हॉस्टलों में तोड़फोड़ की है और कमरों में घुसकर छात्रों के साथ मारपीट की गयी है. कैंपस में मौजूद लोगों के अनुसार परिसर में बने घरों के सामने खड़े वाहनों के साथ भी तोड़फोड़ की गयी है. छात्रों ने बताया कि हिंसा का केंद्र साबरमती और पेरियार हॉस्टल को बनाया गया था. इसके बाद कई छात्रावासों में हिंसा की गई.

छात्रों द्वारा सोशल मीडिया पर साझा की जा रही तस्वीरों में हॉस्टल में हुई तोड़फोड़ को स्पष्ट रूप से देखा जा सकता है. इस हमले में एक प्रोफेसर के घायल होने की भी खबर है. द हिंदू के अनुसार जेएनयू की शिक्षक आयशा किदवई ने बताया कि उनकी सहकर्मी प्रोफेसर सुचित्रा सेन इस हमले में घायल हुई हैं और एम्स के ट्रामा सेंटर में उनका इलाज किया जा रहा है. उन्होंने द हिंदू से कहा, ‘एबीवीपी के गुंडे हॉस्टल में घुसे और शिक्षकों की गाड़ियों को भी तोड़ा. जेएनयू के सिक्योरिटी स्टाफ ने कुछ नहीं किया. पुलिस अब कैंपस में पहुंच चुकी है लेकिन कैंपस में आने के कई रास्ते हैं. दूसरी ओर एबीवीपी का कहना है कि उनका हिंसा में कोई हाथ नहीं है और हिंसा के पीछे लेफ्ट के छात्र संगठनों का हाथ है. उनके मुताबिक 25 छात्र गंभीर रूप से घायल हैं और 11 के बारे में कोई जानकारी नहीं है.

If You Like This Story, Support NYOOOZ

NYOOOZ SUPPORTER

NYOOOZ FRIEND

Your support to NYOOOZ will help us to continue create and publish news for and from smaller cities, which also need equal voice as much as citizens living in bigger cities have through mainstream media organizations.

Related Articles