गणतंत्र दिवस परेड पर विवाद, महाराष्ट्र, केरल, बिहार और पश्चिम बंगाल को क्यों नहीं मिली जगह?

संक्षेप:

  • गणतंत्र दिवस के जश्न की तैयारियां शुरू हो गई हैं.
  • इस बार पश्चिम बंगाल, केरल, बिहार और महाराष्ट्र की झांकी इस परेड में नहीं दिखेगी.
  • जिसपर राजनीतिक बवाल शुरू हो गया है.

नई दिल्ली: नया साल आते ही गणतंत्र दिवस के जश्न की तैयारियां शुरू हो गई हैं. 26 जनवरी को देश की राजधानी दिल्ली में गणतंत्र दिवस के मौके पर सालाना परेड होगी, जिसमें भारतीय सेना का दम दुनिया देखेगी. इस परेड में भारत की सैन्य शक्ति के अलावा संस्कृति को भी दिखाया जाता है, जिसमें राज्यों और मंत्रालयों की झांकियां दिखती हैं. इस बार पश्चिम बंगाल और महाराष्ट्र की झांकी इस परेड में नहीं दिखेगी, जिसपर राजनीतिक बवाल शुरू हो गया है.

दोनों राज्यों में इस वक्त गैर-बीजेपी पार्टियों की सरकार है, जिसके कारण बदले की भावना का आरोप लग रहा है. ऐसे में ये समझना जरूरी है कि गणतंत्र दिवस की परेड के लिए झांकियों का चयन किस प्रकार होता है... बता दें कि गणतंत्र दिवस की परेड की पूरी जिम्मेदारी रक्षा मंत्रालय के पास होती है. जो इसकी तैयारियां, सुरक्षा, परेड, झांकी आदि की व्यवस्था को देखते हैं. चूंकि, इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि देश के राष्ट्रपति होते हैं जो कि तीनों सेनाओं के प्रमुख भी हैं इसलिए सारी जिम्मेदारी रक्षा मंत्रालय अपने पास रखता है. गणतंत्र दिवस की परेड में झांकियों की प्रदर्शनी के लिए सभी राज्यों, केंद्रीय मंत्रालयों और केंद्र शासित प्रदेशों की तरफ से सुझाव मांगे जाते हैं. जिसके बाद एक चयन प्रक्रिया के तहत एक कमेटी फाइनल लिस्ट तैयार करती है.

रक्षा मंत्रालय की वेबसाइट पर जो जानकारी उपलब्ध है, उसके अनुसार साल 2020 की परेड के लिए इस आधार पर सुझाव मांगे गए थे.

ये भी पढ़े : सारे विश्व में शुद्धता के संस्कार, सकारात्मक सोच और धर्म के रास्ते पर चलने की आवश्यकता: भैय्याजी जोशी


- राज्य या केंद्र शासित प्रदेश से जुड़ा कोई ऐतिहासिक किस्सा
- राज्य या केंद्र शासित प्रदेश से जुड़े कोई त्योहार
- आम लोगों के जीवन से जुड़ा कोई किस्सा या संदेश
- पर्यावरण
- भविष्य का विज़न

किस तरह होता है सिलेक्शन?

जो भी प्रस्ताव राज्यों या मंत्रालयों की तरफ से आते हैं, उनके आधार पर एक एक्सपर्ट कमेटी कई दौर की बैठक के बाद उनका चयन करती है. इस कमेटी में कल्चर, पेंटिंग, संगीत, कृषि, कोरियोग्राफी, कला समेत अन्य क्षेत्रों के एक्सपर्ट शामिल होते हैं, जो कई एंगल से प्रपोजल का रिव्यू करते हैं. जब एक बार पहला स्केच/डिजाइन मंजूर हो जाता है, तो चयनित सदस्यों से तीन तरह के डाइमेंशनल मॉडल लाने के लिए कहा जाता है. जब प्रस्तावकों की ओर से मॉडल पेश किए जाते हैं, तो उसपर बात होती है. उसके बाद कुछ मीटिंग होती हैं, हालांकि अगर कोई प्रस्तावक मीटिंग में नहीं आता है तो उसके प्रस्ताव को खारिज माना जाता है.

इसके अलावा कुछ बड़ी बातें...

रक्षा मंत्रालय की तरफ से किसी मॉडल बनाने वाली कंपनी का प्रस्ताव नहीं दिया जाता है. डिजाइन पर सिर्फ राज्यों के नाम अंग्रेजी/हिंदी में लिखे जा सकते हैं, इसके अलावा कुछ और नहीं लिखा जाएगा.

प्रस्तावकों की तरफ से अपने डिजाइन के तीन मॉडल पेश किए जाते हैं, जिनमें से एक का सिलेक्शन कमेटी करती है.
झांकी के लिए एक ट्रैक्टर, 10 कलाकार, स्थानीय वेशभूषा, लोकगीत आदि की जिम्मेदारी प्रस्तावकों की होती है.

If You Like This Story, Support NYOOOZ

NYOOOZ SUPPORTER

NYOOOZ FRIEND

Your support to NYOOOZ will help us to continue create and publish news for and from smaller cities, which also need equal voice as much as citizens living in bigger cities have through mainstream media organizations.

Related Articles