80% से ज्यादा अंक लाने वाले छात्रों को एग्जाम में टाॅपर बनाने के लिए दी जा रही स्पेशल कोचिंग

संक्षेप:

सीजी बोर्ड को हर साल दुर्ग टॉप-10 में टॉपर देता है। इस साल टॉपर्स की संख्या बढ़ाने के लिए शिक्षा विभाग जुट गया है। इस बार कोरोनाकाल से पढ़ाई प्रभावित हुई। अब पढ़ाई के लिए विभाग ने रणनीति बदल दी है।

दुर्ग: सीजी बोर्ड को हर साल दुर्ग टॉप-10 में टॉपर देता है। इस साल टॉपर्स की संख्या बढ़ाने के लिए शिक्षा विभाग जुट गया है। इस बार कोरोनाकाल से पढ़ाई प्रभावित हुई। अब पढ़ाई के लिए विभाग ने रणनीति बदल दी है।

10वीं-12वीं के लिए मेधावी छात्रों को जिला शिक्षा विभाग नए तरीके से मेरिटोरियस बनाने की तैयारी में जुटा है। इन्हें ऑनलाइन कोचिंग दी जा रही है। जो विद्यार्थी नवमी और ग्यारहवीं में 80% या इससे अधिक अंक लेकर आए हैं उनका चयन इस कोचिंग के लिए किया गया है।

12वीं की कोचिंग शुरू, 10वीं में 400 बच्चों को देंगे कोचिंग

ये भी पढ़े : सारे विश्व में शुद्धता के संस्कार, सकारात्मक सोच और धर्म के रास्ते पर चलने की आवश्यकता: भैय्याजी जोशी


विभाग द्वारा बारहवीं के मेधावी विद्यार्थियों की विशेष क्लास शुरू कर दी गई है। इस बार दुर्ग, पाटन और धमधा ब्लॉक के 175 छात्रों का चयन हुआ है। दसवीं बोर्ड के 400 विद्यार्थियों को सूचीबद्ध किया गया है। एक सप्ताह में दसवीं के लिए भी काेचिंग शुरू होगी।

35 सब्जेक्ट स्पेशलिस्ट टीचर करवा रहे तैयारी, टिप्स दे रहे

जिला शिक्षा विभाग द्वारा मेरिटोरियस प्लान में 35 सब्जेक्ट स्पेशलिस्ट टीचरों को शामिल किया गया है। ये टीचर हर दिन चार पीरियड ले रहे हैं। साइंस के मेधावी विद्यार्थियों को मेंथ्स, फिजिक्स,केमेस्ट्री और बॉयोलॉजी सब्जेक्ट की कोचिंग दी जा रही है।

जानिए, बच्चों को ये होगा लाभ

अफसरों की मानें तो इससे टॉपर्स बच्चों को काफी फायदा होगा। किसी विषय में कोई डाउट्स है तो समय रहते काम किया जाएगा। ताकि एग्जाम के वक्त बेहतर प्रदर्शन से रिजल्ट और बेहतर होंगे।

विषय की क्लास ली जा रही है

प्रश्न बैंक तैयार कर रहे: विभाग विद्यार्थियों के लिए प्रश्न बैंक तैयार करा रहा। हर विषय के 50 प्रश्न बैंक होंगे। जिन टीचर्स ने माध्यमिक शिक्षा मंडल में पेपर तैयार करने में सहभागिता दी है वे इसे तैयार करेंगे। प्रश्न बैंक के हिसाब से आगे पढ़ाई होगी और इसके वीडियो बच्चों के वाट्सएप ग्रुप में अपलोड किए जाएंगे।

इंग्लिश मीडियम स्कूलों के लिए अलग तैयारी: जिले में 10 इंग्लिश मीडियम स्कूल चल रहे हैं। इन स्कूलों में क्लास वन से लेकर 11 वीं तक के विद्यार्थियों के लिए अलग से कोचिंग दी जाएगी। वर्तमान में तीन इंग्लिश मीडियम स्कूलों में कक्षा दसवीं के विद्यार्थी हैं। जिसमें से.6, जुनवानी व कुम्हारी शामिल है।

If You Like This Story, Support NYOOOZ

NYOOOZ SUPPORTER

NYOOOZ FRIEND

Your support to NYOOOZ will help us to continue create and publish news for and from smaller cities, which also need equal voice as much as citizens living in bigger cities have through mainstream media organizations.

अन्य दुर्ग की अन्य ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें और अन्य राज्यों या अपने शहरों की सभी ख़बरें हिन्दी में पढ़ने के लिए NYOOOZ Hindi को सब्सक्राइब करें।