10वीं -12वीं बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी में जुटे छात्र छात्राओं को असाइनमेंट व लिखित दोनों परीक्षा पास करना अनिवार्य

संक्षेप:

  • दसवीं व 12वीं की दोनों कक्षाओं में लिखित परीक्षा में उत्तीर्ण होने के लिए परीक्षार्थी को 33 प्रतिशत अंक प्राप्त करना अनिवार्य होगा।
  • बोर्ड तय करेगा कि सबसे तीन अच्छे असाइनमेंट, जिनकी जांच कर अंक दिए जाएंगे।

 कोरबा! बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी में जुटे छात्र-छात्राओं के लिए एक खास खबर है। दसवीं व 12वीं की दोनों कक्षाओं में लिखित परीक्षा में उत्तीर्ण होने के लिए परीक्षार्थी को 33 प्रतिशत अंक प्राप्त करना अनिवार्य होगा। अपने सभी छह असाइनमेंट को पूरा कर जमा करना होगा, जिनमें से तीन असाइनमेंट में उन्हें सफल होना जरुरी है। असाइनमेंट व लिखित परीक्षा में पास होने वाले परीक्षार्थियों को ही कक्षा में उत्तीर्ण घोषित किया जाएगा।

आगामी बोर्ड परीक्षा में उत्तीर्ण होने के लिए अंक विभाजन के संबंध में छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल ने कुछ जरूरी दिशा-निर्देश जारी किए हैं। प्रायोगिक या प्रायोजना और असाइनमेंट स्कूलों में लिए जा रहे हैं। बोर्ड के निर्देश के अनुसार जिन छात्र-छात्राओं ने असाइनमेंट जमा नहीं किए हैं, उन्हें संबंधित स्कूल में जमा करने कहा गया है। यह भी बताया गया है कि दसवीं कक्षा में प्रत्येक विषय के लिए 75 अंक निर्धारित होंगे। लिखित परीक्षा से 70 प्रतिशत अंक, तीन उत्कृष्ट असाइनमेंट का 30 प्रतिशत अंक व प्रायोगिक या प्रायोजना कार्य के 25 अंक होंगे। इनमें जितने अंक छात्र को मिलेगा वह मुख्य परीक्षा में जुड़ेगा। इस तरह तीनों प्राप्तांक मिलाकर छात्र के अंकों की गणना होगी। इसके आधार पर परीक्षार्थी के परीक्षा परिणाम तय होंगे। इसी तरह 12वीं में प्रत्येक विषय 80 अंक का होगा। जिस विषय की लिखित परीक्षा होगी, उसमें 80 प्रतिशत प्राप्तांक लिया जाएगा। तीन बेहतर असाइनमेंट का 30 प्रतिशत अंक व हिन्दी, संस्कृत और अंग्रेजी विषय की प्रायोजना का 20 अंक प्राप्तांक में जुड़ेगा। इस तरह तीनों प्राप्तांक मिलाकर छात्र के अंकों की गणना की जाएगी। निजी स्कूलों आनलाइन क्लास में इसकी जानकारी विद्यार्थियों को दे रहे हैं । 

 बोर्ड तय करेगा कि सबसे तीन अच्छे असाइनमेंट 

ये भी पढ़े : माध्यमिक शिक्षा मंत्री ने दो परीक्षा केन्द्रों का किया आकस्मिक निरीक्षण


छात्रों को अच्छे अंक लाने के लिए हर विषय के असाइनमेंट को पूरा करना जरूरी है। बोर्ड के अनुसार छह विषय के छह असाइनमेंट प्रस्तुत करना होगा। इसमें से बोर्ड तय करेगा कि सबसे तीन अच्छे असाइनमेंट कौन से हैं, जिनकी जांच कर अंक दिए जाएंगे। लिखित परीक्षा में 33 प्रतिशत अंक अनिवार्य है। 12वीं में भौतिक, रसायन, गणित व जीवविज्ञान में लिखित परीक्षा 70 अंकों की होगी। इसमें से 70 प्रतिशत अंक लिए जाएंगे। तीन सर्वोत्तम असाइनमेंट के 30 प्रतिशत और प्रायोगिक या प्रायोजना के 30 पूर्णांक में से प्राप्तांक को जोड़कर अंक दिए जाएंगे।

 संस्था के शिक्षक ही लेंगे  प्रैक्टिकल एग्जाम

बोर्ड कक्षा दसवीं की परीक्षा 15 अप्रैल और बारहवीं की परीक्षा तीन मई से शुरू होगी। कोविड के कारण वर्तमान शैक्षणिक सत्र में आफलाइन पढ़ाई तो हो नहीं पाई है, पर परीक्षाएं आफलाइन ही होंगी। माध्यमिक शिक्षा मंडल ने टाइम टेबल जारी कर दिया है। प्राइवेट व सरकारी स्कूलों में इन दिनों बोर्ड कक्षाओं की प्रैक्टिकल परीक्षा की तैयारी चल रही है। माध्यमिक शिक्षा मंडल के निर्देश पर दसवीं और बारहवीं बोर्ड के विद्यार्थियों का प्रायोगिक परीक्षा 10 मार्च तक पूरा करवाना है। इसके बाद जमा नहीं होने पर बोर्ड परीक्षा में छात्र पास नहीं हो पाएंगे।

 इस वर्ष 30957 छात्र-छात्राएं होंगे शामिल

इस साल 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षा में 180 सरकारी स्कूलों के 30957 छात्र-छात्राएं शामिल होंगे। इसमें 10वीं कक्षा के 17609 तो 12वीं कक्षा के 13348 छात्र-छात्राएं बैठेंगे। महामारी के मद्देनजर बोर्ड की ओर से आगामी मुख्य परीक्षा के लिए उत्तर पुस्तिकाओं के पृष्ठों की संख्या में बदलाव किया गया है। छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल से प्राप्त जानकारी के अनुसार मुख्य परीक्षा 2021 की परीक्षा 15 अप्रैल से प्रारंभ हो रही है। इस वर्ष परीक्षा में 20 पृष्ठ की मुख्य उत्तरपुस्तिका और 8 पृष्ठ की पूरक उत्तरपुस्तिका प्रावधान किया गया है। 
 

If You Like This Story, Support NYOOOZ

NYOOOZ SUPPORTER

NYOOOZ FRIEND

Your support to NYOOOZ will help us to continue create and publish news for and from smaller cities, which also need equal voice as much as citizens living in bigger cities have through mainstream media organizations.

अन्य दुर्ग की अन्य ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें और अन्य राज्यों या अपने शहरों की सभी ख़बरें हिन्दी में पढ़ने के लिए NYOOOZ Hindi को सब्सक्राइब करें।