Lok Sabha Election 2019: बिहार के गया, जमुई, औरंगाबाद और नवादा में वोटिंग शुरू, जानिए किनके बीच है कड़ी टक्कर

संक्षेप:

  • लोकसभा चुनाव के पहले चरण में आज बिहार की चार 4 सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं
  • मुख्य मुकाबला एनडीए और महागठबंधन के बीच है
  • इन चार सीटों पर 44 उम्मीदवार मैदान में हैं

गया: लोकसभा चुनाव के पहले चरण में आज बिहार की चार 4 सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं. औरंगाबाद, गया, जमुई, नवादा की इन चार सीटों पर कुल 44 प्रत्याशी मैदान में हैं. मुख्य मुकाबला एनडीए और महागठबंधन के बीच है. एनडीए में बीजेपी, जेडीयू और एलजेपी है, वहीं महागठबंधन में आरजेडी, कांग्रेस, हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा, वीआईपी और आरएलएसपी है.

इन चार सीटों पर 44 उम्मीदवार मैदान में हैं और यहां करीब 60 लाख की आबादी है. इनके लिए 7,486 पोलिंग बूथ बनाए गए हैं. चुनाव के दौरान 45 हजार मतदान कर्मी मौजूद रहेंगे. इसके अलावा नवादा विधानसभा सीट पर उपचुनाव भी आज ही हो रहा है.

2014 में सभी सीटें एनडीए की झोली में गई थीं. जमुई में एलजेपी के चिराग पासवान जीते थे, तो गया, औरंगाबाद और नवादा सीट पर बीजेपी के प्रत्याशियों ने जीत हासिल की थी. आइये एक नजर डालते हैं इस बार किन उम्मीदवारों के बीच मुख्य मुकाबला है.

ये भी पढ़े : राम दरबार: 350 मुस्लिमों की आंखों में गरिमयी आंसू और जुबां पर श्री राम का नाम


औरंगाबाद- महागठबंधन की ओर से हम के उपेंद्र प्रसाद जबकि एनडीए की तरफ से बीजेपी के सुशील कुमार सिंह चुनाव लड़ रहे हैं. वर्ष 2014 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी के सुशील कुमार सिंह ने ही इस सीट पर कब्जा किया था.

औरंगाबाद में वोटरों की कुल संख्या 7.37 लाख है. कुल नौ उम्मीदवार मैदान में हैं और सभी पुरुष हैं.

गया- हिन्दुस्तानी आवाम मोर्चा के अध्यक्ष और बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी को उतारा है. वहीं एनडीए की तरफ से जेडीयू के विजय कुमार मांझी मैदान में हैं. साल 2014 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी के हरि मांझी ने यहां चुनाव जीता था.

गया में वोटरों की कुल संख्या 16.99 लाख है. कुल 13 उम्मीदवार मैदान में हैं और सभी पुरुष उम्मीदवार हैं.

नवादा - एनडीए की तरफ से एलजेपी के चंदन कुमार मैदान में हैं, वहीं महागठबंधन की तरफ से आरजेडी की विभा देवी (राजबल्लभ यादव की पत्नी) उम्मीदवार हैं. साल 2014 के लोकसभा चुनाव में इस सीट पर बीजेपी के गिरिराज सिंह ने कब्जा जमाया था.

यहां मतदाताओं की कुल संख्या 18.92 लाख है. कुल 13 उम्मीदवार मैदान में हैं जिसमें 11 पुरुष और दो महिला उम्मीदवार हैं.

जमुई- जमुई लोकसभा सीट पर एनडीए की तरफ से एलजेपी के मौजूदा सांसद चिराग पासवान एक बार फिर किस्मत आजमा रहे हैं. वहीं महागठबंधन की तरफ से इस सीट पर आरएलएसपी के भूदेव चौधरी मैदान में हैं.

यहां वोटरों की कुल संख्या 17.09 लाख है. कुल नौ उम्मीदवार मैदान में हैं जिसमें एक महिला उम्मीदवार हैं.

नवादा विधानसभा सीट- चार लोकसभा सीटों के अलावा बिहार में नवादा विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिए वोटिंग होगी. यहां हम पार्टी के धीरेंद्र कुमार मैदान में हैं. वहीं जेडीयू ने कौशल यादव को टिकट दिया है.

 

If You Like This Story, Support NYOOOZ

NYOOOZ SUPPORTER

NYOOOZ FRIEND

Your support to NYOOOZ will help us to continue create and publish news for and from smaller cities, which also need equal voice as much as citizens living in bigger cities have through mainstream media organizations.