इन तरीकों से सस्ते दामों पर मिलेंगे पेट्रोल-डीजल

संक्षेप:

  • पेट्रोल और डीजल के बढ़ते दाम लोगों की परेशान
  • दिल्ली एनसीआर में 77 के पार पेट्रोल की कीमत
  • नीचे पढ़े- ऐसे मिलेंगे सस्ते दामों पर पेट्रोल-डीजल

पेट्रोल और डीजल के बढ़ते दाम लोगों की परेशानियों को सबब बन रहे है। सोमवार को दिल्ली एनसीआर में पेट्रोल की कीमत 77 के पार पहुंच गई है। लेकिन, आप फ्रिक न करें, क्योंकि हम आपको बताएगें कि किस तरह आप सस्ती दरों पर पेट्रोल व डीजल ले सकते है। जानकारों की मानें तो इसके लिए आपको सबसे पहले कैश में भुगतान करने की आदत छोड़ना होगा। तो आईये जानते है, फाइनेंस के जानकारों के द्वारा दिए गए कुछ तरीके-

कैशलेस भुगतान

ये भी पढ़े : सारे विश्व में शुद्धता के संस्कार, सकारात्मक सोच और धर्म के रास्ते पर चलने की आवश्यकता: भैय्याजी जोशी


अगर आप पेट्रोल और डीजल खरीदने के लिए कैशलेस माध्यम अपनाते हैं, तो आपको 0.75 फीसदी की छूट मिलेगी! लेकिन इसके लिए आपको सिर्फ कैशलेस भुगतान ही करना होगा।

भीम ऐप

जानकारों के मुताबिक भीम ऐप हर महीने 750 रुपये तक कैशबैक देती है। यह एप आपको ज्यादा से ज्यादा लेन-देन करने के लिए भी प्रोत्साहित करती है। फिर चाहे आप पेट्रोल-डीजल खरीदें या फिर कुछ और, यहां आपको हर लेन-देन पर कैशबैक मिलेगा। हर महीने आप इसके जरिये 750 रुपये तक का कैशबैक हासिल कर सकते हैं। वहीं यदि आप इस ऐप को पहली बार डाउनलोड कर रहे हैं और आप इससे पहला भुगतान पेट्रोल व डीजल खरीदने के लिए करते हैं, तो आप सीधे 51 रुपये का फायदा उठा सकते हैं। फिर चाहे तो आपने पेट्रोल 20 रुपये का ही क्यों न खरीदा हो। इस ऐप से पहले भुगतान पर आपको 51 रुपये का कैशबैक मिलता है।

तेल कंपनियों के ऑफर

अगर आपको रोजाना पेट्रोल और डीजल भरने की जरूरत पड़ती है तो ऐसे में आप तेल कं‍पनियों की तरफ से जारी किए जाने वाले विशेष ऑफर का भी फायदा उठा सकते हैं। इसके तहत इंडियन ऑयल कंपनी जहां एक्स्ट्रारिवॉर्ड्स नाम से अपना लॉयल्टी प्रोग्राम चलाती है। वहीं, भारत पेट्रोलियम ने भी फ्लीट ऑनर्स के लिए रिवॉर्ड प्रोग्राम शुरू किए हैं। आप इन प्रोग्राम का हिस्सा बनकर पेट्रोल और डीजल पर होने वाले खर्च को काफी हद तक कम कर सकते हैं।

क्रेडिट कार्ड-डेबिट कार्ड

तकरीबन हर बैंक अपने डेबिट कार्ड व क्रेडिट कार्ड फ्यूल सरचार्ज के तौर पर छूट देते हैं। इसके अलावा कई बैंक ईंधन खरीदने के लिए विशेष कार्ड भी जारी करते हैं। इन कार्ड्स के जरिए जब भी आप भुगतान करते हैं, तो आपको पेट्रोल-डीजल की कीमतों में छूट के तौर पर फायदा मिलता है। वहीं आपके बैंक की तरफ से आपको जारी डेबिट व क्रेडिट कार्ड से पेट्रोल व डीजल खरीदने पर आपको छूट मिल रही है कि नहीं, इसका पता आप अपने बैंक को पूछ कर लगा सकते हैं।

मोबिक्व‍िक मोबाइल वॉलेट

अगर आप मोबिक्व‍िक मोबाइल वॉलेट का इस्तेमाल करते हैं, तो आपको पेट्रोल-डीजल लेने पर 10 फीसदी की छूट मिलेगी। यह छूट आपको 10 फीसदी सुपरकैश के तौर पर मिलेगी। लेकिन इसके लिए आपको न्यूनतम 50 रुपये का पेट्रोल लेना होगा। इसके बाद इस सुपरकैश में से 5 फीसदी का इस्तेमाल आप फ्यूल लेने के लिए कर सकते हैं। मोबिक्व‍िक की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक यह ऑफर 1 जून 2018 तक वैध है।

If You Like This Story, Support NYOOOZ

NYOOOZ SUPPORTER

NYOOOZ FRIEND

Your support to NYOOOZ will help us to continue create and publish news for and from smaller cities, which also need equal voice as much as citizens living in bigger cities have through mainstream media organizations.

Read more Ghaziabad की अन्य ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें और अन्य राज्यों या अपने शहरों की सभी ख़बरें हिन्दी में पढ़ने के लिए NYOOOZ Hindi को सब्सक्राइब करें।

Related Articles