सावधान ! आपके Gmail इनबॉक्स पर है किसी दूसरे की नजर,

संक्षेप:

  • आपका जीमेल अकाउंट सुरक्षित है तो आप किसी भ्रम में हैं
  • आपके सारे ई-मेल पढ़े जा रहे हैं
  • रिपोर्ट में जीमेल एक्सेस सेटिंग्स का स्क्रीनशॉट भी शेयर किया गया 

आज के दौर में सभी काम अब जीमेल से हो रहे है। इसी वजह से जीमेल ऐप दुनिया की सबसे ज्यादा यूज की जाने वाली ई-मेल सर्विस बन चुकी है। गूगल की यह ईमेल सर्विस सिक्योर भी मानी जाती है, लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक आपके जीमेल इनबॉक्स में थर्ड पार्टी ऐप्स यानी ऐसे ऐप्स जिन्हें गूगल ने नहीं ब्लकि किसी डेवेलपर ने बनाया है। ये ऐप्स आपके जीमेल इनबॉक्स में सेंध मार रहे हैं और डेटा एक्सेस कर रहे हैं।

आपको बता दें कि पिछले साल गूगल ने कहा था कि कंपनी विज्ञापनों के लिए यूजर्स के पर्सनल ईमेल स्कैन नहीं करेगी। लेकिन रिपोर्ट के मुताबिक कंपनी दूसरे ऐप्स को आपके जीमेल इनबॉक्स में ताक झाक करने का ऑप्शन देती है। गौरतलब है कि कुछ ऐसा ही मामला हाल ही में फेसबुक के साथ हुआ जहां कैंब्रिज ऐनालिटिका डेटा स्कैंडल हुआ। यहां भी इसका जिम्मेदार एक थर्ड पार्टी ऐप ही था जिसे फेसबुक ने इजाजत दी थी।

वॉल स्ट्रीट जर्नल की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि ऐसे 100 सॉफ्टवेयर डेवलपर्स हैं जिन्होंने आपके संवेदनशील ईमेल में सेंध लगाया होगा। इस रिपोर्ट मे यह भी कहा गया है कि ऐसा ऐल्गोरिद्म नहीं कर रहा है, बल्कि इसके पीछे कई शख्स हैं जो ऐसा कर रहे हैं।

ये भी पढ़े : ATM का इस्तेमाल करने वालों के लिए बुरी खबर, ATM ट्रांजेक्शन होगा महंगा !


Read more Ghaziabad News In Hindi here. देशभर की सारी ताज़ा खबरें हिंदी में पढ़ने
के लिए NYOOOZ HINDI को सब्सक्राइब करें |

Related Articles