CBSE 12th Result: सिर्फ इस सब्जेक्ट में कटा 1 नबंर, यहां पढ़िए हंसिका के सक्सेस की पूरी कहानी

संक्षेप:

  • हंसिका शुक्ला 500 में से 499 अंक हासिल किए हैं
  • हंसिका शुक्ला का एक नंबर सिर्फ अंग्रेजी में कटा है
  • हंसिका का सपना है कि वह IAS बनकर उन बच्चों को पढ़ा कर सफल बना पाएं जो धन के अभाव में पढ़ नहीं पाते

सीबीएसई ने 12वीं का परिणाम घोषित कर दिया गया है. जारी किए गए परिणाम में दो लड़कियां हंसिका शुक्ला और मुजफ्फरपुर के एस. डी. पब्लिक स्कूल की करिश्मा अरोड़ा ने संयुक्त रूप से टॅाप किया है. इन दोनों ने 500 में से 499 अंक हासिल किए हैं.

अगर बात हंसिका शुक्ला को मिले नंबर की बात करें तो उनका एक नंबर सिर्फ अंग्रेजी में कटा है. बाकी राजनीतिक विज्ञान, हिस्ट्री, मनोविज्ञान और म्यूजिक में उनके पूरे 100-100 नंबर हैं. हंसिका शुक्ला के पिता साकेत कुमार शुक्ला राज्यसभा में डेप्युटी सेक्रटरी हैं. जबकि उनकी मां मीना शुक्ला वीएमएलजी में शिक्षिका हैं. हंसिका का सपना है कि वह IAS बनकर उन बच्चों को पढ़ा कर सफल बना पाएं जो धन के अभाव में पढ़ नहीं पाते. टॉपर हंसिका ने बताया कि उन्होंने इसके लिए काफी मेहनत की थी. हंसिका की पहली पसंद दिल्ली यूनिवर्सिटी रहेगी और वह मनोविज्ञान की पढ़ाई करना चाहती हैं.

हंसिका ने बताया कि उन्हें बैडमिंटन और स्वीमिंग का शौक है. वह जीवन में अपनी मां के बाद स्पेन की बैडमिंटन खिलाड़ी कैरोलिना मारिन को अपना आदर्श मानती हैं. बातचीत में हंसिका ने अपनी कामयाबी का श्रेय अपने टीचर्स और परिवार को दिया. हंसिका बताती हैं कि उन्होंने काफी मेहनत की थी लेकिन कभी नहीं सोचा था कि वह टॉप करेंगी। बता दें, दूसरे पायदान पर भी 3 लड़कियां संयुक्त रूप से हैं। ऋषिकेश की गौरांगी चावला, रायबरेली की ऐश्वर्या और जींद की भव्या 498 अंकों के साथ संयुक्त रूप से दूसरे पायदान पर रहीं। तीसरे स्थान पर संयुक्त रूप से 18 स्टूडेंट हैं, जिनमें से 11 लड़कियां हैं।

ये भी पढ़े : माध्यमिक शिक्षा मंत्री ने दो परीक्षा केन्द्रों का किया आकस्मिक निरीक्षण


If You Like This Story, Support NYOOOZ

NYOOOZ SUPPORTER

NYOOOZ FRIEND

Your support to NYOOOZ will help us to continue create and publish news for and from smaller cities, which also need equal voice as much as citizens living in bigger cities have through mainstream media organizations.

Read more Ghaziabad की अन्य ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें और अन्य राज्यों या अपने शहरों की सभी ख़बरें हिन्दी में पढ़ने के लिए NYOOOZ Hindi को सब्सक्राइब करें।