Indian Air Force Day: Tejas, Apache और अभिनंदन ने दिखाया आसमान में दम

संक्षेप:

  • भारतीय वायुसेना ने आज अपना 87वां स्थापना दिवस मनाया.
  • इसके लिए गाजियाबाद के हिंडन एयरबेस पर कार्यक्रम हुआ.
  • यहां अपाचे, तेजस, मिराज 2000 आदि ने अपना जलवा दिखाया.
  • मिग 21 के साथ अभिनंदन की एंट्री पर सबसे ज्यादा तालियां बजी.

गाजियाबाद: इंडियन एयरफोर्स डे पर आज वायुसेना ने अपनी शक्ति का प्रदर्शन किया। गाजियाबाद के हिंडन एयरबेस पर हुए इस कार्यक्रम में लोगों ने सबसे खतरनाक युद्धक हेलिकॉप्टर अपाचे की गर्जना सुनी, वहीं स्वदेशी युद्धक विमान तेजस ने अपने करतबों से सबको चौंका दिया। एयरशो में अभिनंदन वर्धमान की मौजूदगी ने लोगों का उत्साह और बढ़ा दिया था। यहां वायुसेना के सभी बड़े अधिकारी पहुंचे थे।

अभिनंदन ने उड़ाया मिग-21, मिराज 2000 का दिखा दम

एयरशो में अभिनंदन की एंट्री होते ही एयरबेस तालियां से गूंज उठा। अभिनंदन यहां मिग-21 उड़ा रहे थे। बता दें कि अभिनंदन बालाकोट एयरस्ट्राइक के बाद पाकिस्तान के एफ-16 लड़ाकू विमान का पीछा करते हुए पाकिस्तान में घुस गए थे और उस विमान को मार गिराया था। इसके अलावा बालाकोट एयरस्ट्राक को अंजाम देनेवाले मिराज 2000 भी वहां दिखे। इन्हें उन्हीं पायलट्स ने उड़ाया जिन्होंने एयरस्ट्राइक किया था।

ये भी पढ़े : सारे विश्व में शुद्धता के संस्कार, सकारात्मक सोच और धर्म के रास्ते पर चलने की आवश्यकता: भैय्याजी जोशी


चिनूक, तेजस ने दिखाई ताकत

एयर शो में पहली बार दुनिया के सबसे खतरनाक युद्धक हेलिकॉप्टर अपाचे ने अपना दम दिखाया। यहां चिनूक हेलिकॉप्टर्स भी देखे गए। इन्हें भी कार्यक्रम में पहली बार शामिल किया गया था। हालांकि, स्वदेशी युद्धक विमान तेजस ने मेहफिल लूट ली। उसने करीब 2 मिनट तक करतब दिखाए, जिसने सबको चौंका दिया।

सचिन तेंडुलकर भी पहुंचे

एयरफोर्स के कार्यक्रम में मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंडुलकर भी पहुंचे। बता दें कि उन्हें 83वें एयरफोर्स डे पर ग्रुप कैप्टन बनाया गया था। कार्यक्रम में आर्मी चीफ बिपिन रावत भी पहुंचे थे। एयरबेस में वह सचिन तेंडुलकर की बगल में बैठे। कार्यक्रम में एयरचीफ राकेश भदौरिया ने अपने संबोधन में शहीद हुए एयरफोर्स के जवानों को याद किया। अपने भाषण के अंत में उन्होंने एयरफोर्स के जवानों से ऐसे ही गर्व से देश की सेवा करते रहने को कहा। करतबों में सबसे पहले एयर वॉरियर ड्रिल टीम ने अपना जौहर दिखाया। ये जवान 5 किलो की बंदूक को खिलौने की तरह इधर-उधर घुमाकर करतब कर रहे थे। सुमित तिवारी इस दल का नेतृत्व कर रहे थे।

If You Like This Story, Support NYOOOZ

NYOOOZ SUPPORTER

NYOOOZ FRIEND

Your support to NYOOOZ will help us to continue create and publish news for and from smaller cities, which also need equal voice as much as citizens living in bigger cities have through mainstream media organizations.

Read more Ghaziabad की अन्य ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें और अन्य राज्यों या अपने शहरों की सभी ख़बरें हिन्दी में पढ़ने के लिए NYOOOZ Hindi को सब्सक्राइब करें।

Related Articles