गोरखपुर: अब बम डिफ्यूज करेगी आरपीएफ

संक्षेप:

  • आरपीएफ के पास होगा बम डिस्पोजल इक्यूपमेंट
  • रेलवे एरिया में मिलेगा बम तो आरपीएफ करेगी डिस्पोजल
  • रेलवे ने की आतंकी संगठनों से बचने की तैयारी

गोरखपुर- रेल हादसों में आतंकी संगठनों का नाम आते ही रेलवे की ओर से इससे निपटने के लिए हर एक स्तर पर तैयारी पूरी की जा चुकी है। ट्रेन से लेकर प्लेटफार्म हो या फिर पैसेंजर सुरक्षा के लिए आरपीएफ पूरी तरह तैयार हो गया है। इसी का नतीजा है कि अब अगर रेलवे एरिया में बम भी है तो आरपीएफ को इसका कोई गम नहीं है। इतना ही नहीं अब बम डिस्पोज करने के लिए आरपीएफ को जिला पुलिस या अन्य एजेंसियों की मदद नहीं लेनी पड़ेगी। क्योंकि अब आरपीएफ के पास खुद का बम निरोधी दस्ता और बम डिस्पोजल इक्यूपमेंट होगा।

लंबे समय से अटके बम डिस्पोजल इक्यूपमेंट पर अब रेलवे बोर्ड की ओर से सिर्फ मुहर ही नहीं लग गई है, बल्कि इसका टेंडर भी जारी हो गया है। उम्मीद है इसी महीने आरपीएफ को बम डिस्पोजल इक्यूपमेंट से लैस कर दिया जाएगा। जिससे कि अब रेलवे में कभी भी बम होने की सूचना पर आरपीएफ की टीम खुद ही जांच करेगी और जरूरत पडऩे पर खुद बम को डिस्पोज भी करेगी।

इतना ही नहीं इसके लिए एनईआर आरपीएफ के ट्रेड जवानों की पोस्टिंग भी होने लगी है. जानकारों के मुताबिक एनईआर में करीब 17 ऐसे जवान हैं जिन्हें बम निरोधी दस्ते के लिए ट्रेनिंग तो काफी पहले दी जा चुकी थी, लेकिन इक्यूपमेंट नहीं होने की वजह से इनसे यह सेवा नहीं ली जा सकती थी. लेकिन अधिकारियों के मुताबिक एनईआर के लिए बम डिस्पोजल इक्यूपमेंट का टेंडर होते ही इन जवानों की लिस्ट तैयार की जा रही है। जिन्हें अभी से ही इस दस्ते के लिए पोस्ट भी किया जा चुका है।

ये भी पढ़े : सारे विश्व में शुद्धता के संस्कार, सकारात्मक सोच और धर्म के रास्ते पर चलने की आवश्यकता: भैय्याजी जोशी


दरअसल अभी तक आरपीएफ के पास बम डिस्पोजल दस्ता व इक्यूपमेंट नहीं था. ऐसे में बम डिस्पोज करने के ट्रेंड जवान होने के बावजूद आरपीएफ ऐसे मामलों में मूक दर्शक बनी रहती थी. किसी भी बम की सूचना पर जिला पुलिस या अन्य एजेंसियों की मदद से उसकी जांच कराई जाती थी, लेकिन अब एनईआर आरपीएफ को भी इस सुविधा से लैस कर दिया गया है. आईजी आरपीएफ राजाराम ने बताया कि बम डिस्पोजल करने वाले ट्रेंड जवानों की कमी नहीं थी, लेकिन इसका इक्यूपमेंट नहीं होने से अभी तक हमें दूसरों से मदद लेनी पड़ती थी. बम डिस्पोजल इक्यूपमेंट का प्रस्ताव पास होने के साथ इसका टेंडर भी हो गया है. जल्द ही एनईआर को इक्यूपमेंट मिल जाएंगे. इसके लिए ट्रेंड जवानों की लिस्ट तैयार की जा रही है।

 

If You Like This Story, Support NYOOOZ

NYOOOZ SUPPORTER

NYOOOZ FRIEND

Your support to NYOOOZ will help us to continue create and publish news for and from smaller cities, which also need equal voice as much as citizens living in bigger cities have through mainstream media organizations.

अन्य गोरखपुर की अन्य ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें और अन्य राज्यों या अपने शहरों की सभी ख़बरें हिन्दी में पढ़ने के लिए NYOOOZ Hindi को सब्सक्राइब करें।

Related Articles