गोरखपुर में इस बकरे की खूब हो रही चर्चा, नाम है 'सलमान' और कीमत है '5 लाख'

संक्षेप:

  • बकरीद का पर्व कल
  • गोरखपुर में हैं 5 लाख का बकरा
  • हर तरफ हो रही चर्चा

गोरखपुर: 5 लाख का सलमान, गोरखपुर में अनोखा बकरा, बकरे के बदन पर अल्लाह, जी हां! सुनकर आपको हैरान होने की जरूरत नहीं है, इस बकरे का नाम सलमान है, और इस सलमान की कीमत 5 लाख है।

गोरखपुर की सड़कों पर, यहां की मंडी में इन दिनों सलमान के ही खूब चर्चे हो रहे हैं। दरअसल 22 अगस्त को ईद-उल-अजहा यानि बकरीद का पर्व मनाया जाएगा, जो तीन दिन 22, 23 व 24 अगस्त तक चलेगा।

कुर्बानी के जानवरों के बाजार में तेजी आ गई है। सब अपनी-अपनी हैसियत के हिसाब से बकरे खरीद रहे हैं, हर बार की तरह इस बार भी कुछ खास बकरे अपने वजन व खूबसूरती से कुछ ज्यादा कीमत की वजह से लोगों का ध्यान खींच रहे हैं।

ये भी पढ़े : सारे विश्व में शुद्धता के संस्कार, सकारात्मक सोच और धर्म के रास्ते पर चलने की आवश्यकता: भैय्याजी जोशी


उर्दू बाजार जामा मस्जिद पर तो मेला सज रहा है, लेकिन इन सबसे अलग हट कर अगर कोई बकरा लोकप्रिय हुआ है, तो वो है, 5 लाख का सलमान, जी हां, जाहिदाबाद मछली दफ्तर गोरखनाथ के पास रहने वाले मो. मैनुद्दीन व मो. निजामुद्दीन का बकरा सलमान आकर्षण का केंद्र बना हुआ है। पूरा मोहल्ला बकरे को प्यार से सलमान बुलाता है, बकरे के गर्दन के नीचे  कुदरती तौर पर अरबी में `अल्लाह` लिखा हुआ है। इस वजह से इसकी कीमत पांच लाख रुपया लगायी गई है।

बताया जा रहा है कि गोरखपुर का यह सबसे महंगा बकरा है, इस बकरे को खरीदने कई लोग आ चुके हैं, अभी तक इसको खरीदने के लिए उच्चतम रेट दो लाख पचहत्तर हजार रुपया लगा है, सफेद-काले कलर (चित्तीदार) का यह बकरा 50-60 किलो वजन का बताया जा रहा है, अल्लाह लिखा होने की वजह से इसकी कीमत बढ़ गयी है।

मो. निजामुद्दीन ने बताया कि यह बकरा वह छोटे काजीपुर से बाइस माह पहले लाये थे। तब नहीं पता था कि इसके शरीर पर `अल्लाह` लिखा हुआ है। एक दिन अम्मी नमाज पढ़ रही थी, तो जब उन्होंने सलाम फेरा तो उनकी नजर बकरे पर अरबी में `अल्लाह` लिखे शब्द पर गई, उन्होंने घर के सभी लोगों को बुलाया फिर तो सब चकित हो गए। उसी रोज से बकरा सलमान की वैल्यू बढ़ गयी, उन्होंने बताया कि यह बकरा टॉफी, अंकल चिप्स, चना, फल-फ्रुट बहुत चाव से खाता है, खैर। यह बकरा पूरे शहर में चर्चा का विषय बना हुआ।

इस सलमान के ठाठ को देख कर आप भी चकित रह जायेंगे, जहां आज के समय में किसी के सिर पर छत नहीं है, खाने को दो जून की रोटी मयस्सर नहीं होती, वहीं इस सलमान को रहने के लिए घर सोने के लिए एक पलंग और बिस्तर मिला है, साथ ही पूरे घर में घुमने की आजादी, खाने की आजादी, ये सलमान आज इस घर के लिए किसी औलाद से कम नहीं है, और शायद यही वजह है, कि इस पर प्रतिदिन दो सौ से लेकर ढाई सौ रुपये खर्च किये जाते हैं, और जैसे इन लोगों को ये पता चला कि इस बकरे पर अल्लाह लिखा है, तब से ये उसे अल्लाह का रहमो करम मान कर उसकी सेवा उसी प्रकार से करने लगे हैं।

यही वजह है, कि आज इसकी कीमत सबसे ज्यादा यानी 5 लाख लगाई गई है, पैरों में बंधे घुंघरू नूमे पायल की आवाज से लोग खुद ब खुद इसे देखने के लिए रूक जाते हैं। कहा जा रहा है कि इतना महंगा बकरा अभी तक गोरखपुर में कभी नहीं बिका है।

If You Like This Story, Support NYOOOZ

NYOOOZ SUPPORTER

NYOOOZ FRIEND

Your support to NYOOOZ will help us to continue create and publish news for and from smaller cities, which also need equal voice as much as citizens living in bigger cities have through mainstream media organizations.

अन्य गोरखपुर की अन्य ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें और अन्य राज्यों या अपने शहरों की सभी ख़बरें हिन्दी में पढ़ने के लिए NYOOOZ Hindi को सब्सक्राइब करें।

Related Articles