सीएम योगी के शहर गोरखपुर में जल्द ही आप उठा सकते है नौकायन के लुफ्त

संक्षेप:

  • रामगढ़ ताल स्थित नौकायन का कायाकल्प
  • नौकायन के सुंदरीकरण के लिए शासन से मिला बजट
  • सोलर लाइट, बेंच, कोटा स्टोन, एलईडी से होगा रोशन

गोरखपुरः रामगढ़ ताल स्थित नौकायन की तस्वीर अब जल्द ही बदलने वाली है। शासन की ओर इसके कायाकल्प को लेकर 76 लाख रुपये का बजट जारी कर दिया गया है। बजट मिलने के बाद पर्यटन विभाग ने इसकी जिम्मेदारी जल निगम को सौंप दी है। इसी महीने से रामगढ़ ताल स्थित नौकायन की सूरत बदलने की कवायद शुरू हो जाने की उम्मीद है।

मुख्यमंत्री की महत्वाकांक्षी रामगढ़ताल परियोजना के सुंदरीकरण की कड़ी में नौकायन की मरम्मत का काम भी जुड़ गया है। इसके अलावा यहां आने वाले पर्यटकों के लिए संसाधन भी बढ़ाए जाएंगे। इससे वहां देर शाम तक आने वाले पर्यटक शहर की खूबसूरती का नजारा देख सकेंगे। नौकायन की मरम्मत को लेकर पूर्व की सरकारों को कई बार पर्यटन विभाग की ओर से डीपीआर तैयार कर बजट स्वीकृति के लिए भेजा गया था, मगर बजट के अभाव में इसे अमलीजामा नहीं पहनाया जा सका।

रखरखाव के अभाव में आज भी अपनी बदहाली पर आंसू बहा रहा है। योगी सरकार में बजट मिलने से इसके जीर्णोद्धार की आस जग गई है। नौकायन से रामगढ़ताल में जाने वाली सीढ़ियों के पास काऊ कैचर पर्यटन विभाग की ओर से अलग से लगाए जाएंगे, इससे वहां घूमने आने वाले शहरवासियों के साथ नन्हें मुन्हें बच्चों के जान की सुरक्षा की जा सकेगी।

ये भी पढ़े :


फिलहाल वहां किसी भी प्रकार की जाली या बचाव के कोई व्यवस्था मौजूद नहीं है। इससे वहां परिवार के साथ आने वाले लोगों की सुरक्षा को लेकर खतरा बना रहता है। पर्यटकों के बैठने के लिए बेंच, मल्टीकलर लाइट्स, मरम्मत कार्य, सोलर लाइट, एलईडी लाइट, यात्री शेड, बैट्री पैनल, साइनेज बनाये जाएंगे। इस संबंध में क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी रवींद्र कुमार ने बताया कि शासन की ओर से बजट मिल गया है। सितम्बर महीने में इस पर काम शुरू हो जाएगा।

If You Like This Story, Support NYOOOZ

NYOOOZ SUPPORTER

NYOOOZ FRIEND

Your support to NYOOOZ will help us to continue create and publish news for and from smaller cities, which also need equal voice as much as citizens living in bigger cities have through mainstream media organizations.

अन्य गोरखपुर की अन्य ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें और अन्य राज्यों या अपने शहरों की सभी ख़बरें हिन्दी में पढ़ने के लिए NYOOOZ Hindi को सब्सक्राइब करें।