तीन जिलों में 77 केन्द्रों पर हुई गोरखपुर बीएड प्रवेश परीक्षा, पर कोविड प्रोटोकॉल का नहीं रखा गया ख्याल

संक्षेप:

  • दो पालीयों में कराई गई परीक्षा।
  • पहली पाली में कुल 19374 विद्यार्थी रहे मौजूद।
  • परीक्षा छूटने के दौरान लगा रहा जाम।

गोरखपुर- गोरखपुर मंडल के तीन जिलों में संयुक्त बीएड प्रवेश परीक्षा शुक्रवार को दो पालियों में हुई। तीनों जिलों में परीक्षा के लिए 77 केंद्र बनाए गए थे। इसमें 90 फीसदी विद्यार्थियों ने परीक्षा दी। केंद्रों पर सुबह से ही परीक्षा के लिए लोगों की भीड़ दिखी। इस बीच केंद्रों पर कोविड प्रोटोकॉल का पालन नहीं हुआ।    

जानकारी के मुताबिक दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय को बीएड परीक्षा का नोडल केंद्र बनाया गया। इसके तहत गोरखपुर, देवरिया और कुशीनगर में 77 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे। इनमें गोरखपुर में 49, देवरिया में 18 और कुशीनगर में 10 परीक्षा केंद्र शामिल थे। गोरखपुर में 21559, देवरिया में 6640 और कुशीनगर में 4400 विद्यार्थियों ने आवेदन किया था। इनमें करीब 90 फीसदी विद्यार्थियों ने परीक्षा दी। पहली पाली सुबह नौ बजे से दोपहर 12 बजे तक और दूसरी पाली दोपहर दो बजे से सायं पांच बजे तक चली।

 गोरखपुर में पहली पाली में कुल 19374 विद्यार्थी मौजूद रहे। जबकि 2185 विद्यार्थियों ने परीक्षा छोड़ दी। देवरिया में पहली पाली में कुल 5997 विद्यार्थियों ने परीक्षा दी तथा 643 विद्यार्थी अनुपस्थित रहे। इसी प्रकार कुशीनगर में कुल 3990 बच्चों ने परीक्षा दी तथा 410 विद्यार्थी अनुपस्थित मिले। दूसरी पाली में गोरखपुर में 19387 विद्यार्थियों ने परीक्षा दी। जबकि 2172 विद्यार्थियों ने परीक्षा छोड़ दी। देवरिया में 5996 विद्यार्थियों ने परीक्षा दी तथा 644 विद्यार्थी अनुपस्थित रहे। कुशीनगर में कुल उपस्थित की संख्या 3996 रही। 404 विद्यार्थियों ने परीक्षा से किनारा किया।

ये भी पढ़े : सारे विश्व में शुद्धता के संस्कार, सकारात्मक सोच और धर्म के रास्ते पर चलने की आवश्यकता: भैय्याजी जोशी


कोविड प्रोटोकॉल का किया गया पालन
विश्वविद्यालय नोडल केंद्र की समन्वयक प्रो सुषमा पांडेय ने बताया कि पहली पाली में पूरे नोडल के तीनों जिलों में कुल 30361 विद्यार्थियों ने परीक्षा दी। दूसरी पाली में 29389 विद्यार्थियों ने परीक्षा दी। कोरोना महामारी को देखते हुए भी विद्यार्थियों की संख्या संतोषजनक रही। परीक्षा के दौरान कोविड प्रोटोकॉल का पालन पूरी तरह से किया गया। परीक्षा से पूर्व छात्रों को कोविड किट दी गई। सभी केंद्र पूरी तरह से दो बार से अधिक सैनिटाइज किए गए। केंद्र व्यवस्थापक ने पूरी तरह से कोविड प्रोटोकॉल का पालन करके परीक्षा को कराने में अपना सहयोग दिया।

परीक्षा छूटने के दौरान लगा रहा जाम
बीएड प्रवेश परीक्षा देकर जब विद्यार्थी विश्वविद्यालय के मेन गेट से निकले तो विश्वविद्यालय के मेन गेट के सामने से लेकर छात्र संघ चौराहे तक भीषण जाम लग गया। करीब आधे घंटे तक लोग परेशान रहे। इसी तरह पैडलेगंज में भी जाम की वजह से लोगों को परेशान होना पड़ा। वहीं, आंबेडकर चौराहा, मोहद्दीपुर यूनिवर्सिटी चौराहा रोड पर भी लोगों को जाम की समस्या से परेशान होना पड़ा।

If You Like This Story, Support NYOOOZ

NYOOOZ SUPPORTER

NYOOOZ FRIEND

Your support to NYOOOZ will help us to continue create and publish news for and from smaller cities, which also need equal voice as much as citizens living in bigger cities have through mainstream media organizations.

अन्य गोरखपुर की अन्य ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें और अन्य राज्यों या अपने शहरों की सभी ख़बरें हिन्दी में पढ़ने के लिए NYOOOZ Hindi को सब्सक्राइब करें।

Related Articles