सीएम योगी का शहर गोरखपुर बनेगा रोजगार का हब, युवाओं को नही करना पड़ेगा पलायन

संक्षेप:

यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने देश में रेडीमेड गारमेंट्स की अपार संभावनाएं देखते हुए रेडीमेड गारमेंट को ओडीओपी में शामिल किया। इसके साथ ही गोरखपुर को वस्त्र उद्योग का केंद्र बनाने की कवायद तेज कर दी है।

गोरखपुर: यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने देश में रेडीमेड गारमेंट्स की अपार संभावनाएं देखते हुए रेडीमेड गारमेंट को ओडीओपी में शामिल किया। इसके साथ ही गोरखपुर को वस्त्र उद्योग का केंद्र बनाने की कवायद तेज कर दी है। गीडा में 50 एकड़ में रेडीमेड गारमेंट पार्क विकसित करने की योजना चल रही है।

पार्क के विकसित होने से गोरखपुर रोजगार का हब बनेगा और साथ साथ यहां के युवा रोजगार के लिए अन्य प्रदेश में पलायन नहीं करेंगे। बता दें रेडीमेड गारमेंट्स की फैक्ट्री लगाने के लिए गीडा में चार एकड़ जमीन उपलब्ध करा दी गई है। इसके साथ ही 150 उद्यमियों ने बीते दिन गीडा में गारमेंट की फैक्ट्री लगाने की इच्छा जताई थी।

गीडा के 50 एकड़ में उद्यमियों ने गारमेंट पार्क स्थापित करने की योजना बनाई है। इसके लिए शासन स्तर पर रिक्वेस्ट फॉर प्रपोजल जारी किया जा चूका है। गारमेंट पार्क के लिए चैम्बर ऑफ इंडस्ट्रीज की ओर से उद्यमियो का सर्वे कराया गया। इच्छुक उद्यमी जल्द गारमेंट यद्योग को स्थापित करेंगे। इन उद्यमियों में ज्यादातर शर्ट, टी शर्ट, जैकेट और लेडीज गारमेंट्स की फैक्ट्री लगाना चाहते है।

ये भी पढ़े : सारे विश्व में शुद्धता के संस्कार, सकारात्मक सोच और धर्म के रास्ते पर चलने की आवश्यकता: भैय्याजी जोशी


गौरतलब है कि बीते दिनों चैम्बर ऑफ़ इंडस्ट्रीज के पदाधिकारी और उद्यमियों ने गारमेंट पार्क स्थापित करने की मांग की थी। जिसके बाद सीईओ ने कहा था कि उद्यमी इकाई लगाने में रूचि दिखाते हैं तो गारमेंट्स पार्क विकसित की जाएगी। इस दौरान गोरखपुर के उद्यमियों ने फैक्ट्री लगाने की इच्छा प्रकट की। जिसके बाद गीडा में गारमेंट पार्क स्थापित करने की कवायद शुरू हो गई है।

अभी तक 150 उद्यमियों ने अपनी इकाई स्थापित करने की इच्छा जताई है। इस दौरान गीडा में 500 इकाइयां लगाने की बात चल रही है। अगर गीडा में 500 इकाइयां लगी तो उससे 20 हजार युवाओं को प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार मिलने की संभावना है। इसके साथ ही पूर्वांचल के कारीगरों को भी मौका मिलेगा।बता दें गीडा से ही पिपरौली क्षेत्र जुड़ा हुआ है, जहां रेडीमेड गारमेंट्स पर बेहतर काम होता है। यहां बड़ी संख्या में कामगार भी हैं। जिसका फायदा गारमेंट पार्क स्थापित कर लिया जा सकता है।

बताते चलें कि बतौर सांसद गोरखपुर को पूर्वांचल का वस्त्र उद्योग केंद्र बनाना योगी आदित्यनाथ का सपना था।आज से करीब डेढ़ दशक पहले इसके लिए उन्होंने पहल भी की थी। इस पहल के दौरान केंद्र सरकार द्वारा गीडा में `टेक्सटाइल सेंटर इंफ्रास्ट्रक्चर डिवेलपमेंट स्कीम` के तहत टेक्सटाइल पार्क की स्थापना करने की योजना थी लेकिन किन्ही वजहों से बात नही बनी। हालांकि मुख्यमंत्री बनने के बाद गोरखपुर को पूर्वांचल का वस्त्र उद्योग का केंद्र बनाने की कवायद तेज कर दी है।

इस क्रम में गीडा में गारमेंट पार्क विकसित की जा रही है।गौरतलब है कि बीते बुधवार को गोरखपुर महोत्सव के मंच से सीएम योगी आदित्यनाथ ने गोरखपुर को रेडीमेड गारमेंट का हब बनाने की घोषणा की थी। उन्होंने कहा था कि गोरखपुर में रेडीमेड गारमेंट की अपार संभावनाए हैं, इसके साथ ही युवाओं के रोजगार का भी हब बनेगा।

If You Like This Story, Support NYOOOZ

NYOOOZ SUPPORTER

NYOOOZ FRIEND

Your support to NYOOOZ will help us to continue create and publish news for and from smaller cities, which also need equal voice as much as citizens living in bigger cities have through mainstream media organizations.

अन्य गोरखपुर की अन्य ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें और अन्य राज्यों या अपने शहरों की सभी ख़बरें हिन्दी में पढ़ने के लिए NYOOOZ Hindi को सब्सक्राइब करें।

Related Articles