IPL 2018 KKR vs DD: कोलकाता नाइट राइडर्स और दिल्ली डेयरडेविल्स के बीच मैच आज

संक्षेप:

  • आईपीएल सीजन 11 का 12वां मैच आज
  • केकेआर और डीडी के बीच होगा मुकाबला
  • ईडन गार्डन्स कोलकाता में भिड़ेंगी दोनों टीमें

इंडियन प्रीमियर लीग के 11वें सीज़न का आज 13वां मैच खेला जाना है, यह मुकाबला कोलकाता नाइट राइडर्स और दिल्ली डेयरडेविल्स के बीच होगा। मैच रात आठ बजे से कोलकाता के ईडन गार्डन्स में खेला जाएगा।

दिल्ली डेयरडेविल्स के कप्तान गौतम गंभीर के लिए ये मुकाबला काफी अहम होगा। क्योंकि वो लंबे वक्त तक केकेआर के कप्तान रह चुके हैं। वहीं केकेआर के कैप्टन दिनेश कार्तिक अपने घरेलू मैदान में खास रणनीति के साथ उतरेंगे।

टीम वही, कप्तान बदल गए:

ये भी पढ़े : एथलेटिक्स खिलाड़ी निलू मिश्रा ने सुविधा और सम्मान न मिलने को लेकर जाहिर की नाराजगी


इस मुकाबले की एक खास बात ये है कि दोनों टीमों के कप्तान अपनी पुरानी टीम के खिलाफ खेलेंगे। जहां केकेआर के कप्तान दिनेश कार्तिक 2008, 2009, 2010 और 2014 में दिल्ली डेयरडेविल्स के लिए खेल चुके हैं। वहीं, गौतम गंभीर ने 2011 से 2017 के बीच केकेआर की कप्तानी की थी। इस दौरान वह 2012 और 2014 में केकेआर को चैम्पियन बनाने में भी कामयाब हुए।

तीन में से एक मैच जीता है केकेआर नेः

यह मैच कोलकाता के लिए काफी अहम है क्योंकि कोलकाता की टीम लगातार दो मैच हार चुकी है। आखिरी मैच सनराइसर्ज हैदराबाद के साथ कोलकाता के ईडन गार्डन्स में खेला गया था जहां अपने ही घरेलू मैदान पर कोलकाता की हार हुई थी। इससे पहले उसका मुकाबला सीएसके के साथ हुआ था जहां भी उसकी हार हुई थी। हालांकि कोलकाता ने इस लीग की शुरुआत में अपना पहला मैच रॉयल चैलेंजर्स के खिलाफ खेला था, जिसमें कोलकाता ने जीत हासिल की थी।

टीम की ताकत है उनके फिरकी गेंदबाज:

केकेआर के पास सुनील नरेन, चाइनामेन कुलदीप यादव के अलावा पीयूष चावला जैसे लेग स्पिनर मौजूद हैं। एसआरएस के खिलाफ शनिवार को हुए मैच में सुनील नरेन ने शानदार गेंदबाजी की थी। नरेन ने चार ओवर में केवल 17 रन ही दिए और धवन, साहा जैसे अहम खिलाड़ियों के विकेट लिए। वहीं चावला और कुलदीप ने भी सधी हुई गेंदबाजी की। ऐसे में टीम के तेज गेंदबाजों को कसी लाइन लेंथ से गेंदबाजी करनी होगी।

कार्तिक को इस बात पर देना होगा ध्यानः

पिछले मैच में कप्तान कार्तिक ने विनय कुमार, रिंकू सिंह और टॉम कुरन को प्लेइंग 11 से बाहर ऱखा और उनकी जगह शुभमन गिल, शिवम मावी को जगह दी। मगर उन्हें बल्लेबाजी और गेंदबाजी के लिए जिस वक्त बुलाया। उससे उनकी उपयोगिता साबित नहीं हो पाई। 

उप-कप्तान रोबिन उथप्पा से बड़ी पारी की उम्मीद रहेगी जो अब तक तीन मैचों में 13, 29 और तीन रन ही बना पाए हैं। कार्तिक को खुद भी प्रभाव छोड़ने की जरूरत है।

दिल्ली ने भी तीन में से एक ही मैच जीताः

वहीं दूसरी तरफ दिल्ली भी तीन बार की चैंपियन मुंबई इंडियनस को 7 विकेट से हराकर जीत की पटरी पर लौट आई है। दिल्ली की टीम ने पिछले मैच में मुबंई को आखरी गेंद पर सात विकेट से हाराकर जीत हासिल की थी। इससे पहले किंग्स इलेवन पंजाब और राजस्थान रॉयाल्स के साथ हुई भिड़ंत में दिल्ली डेयरडेविल्स को हार का सामना करना पड़ा था।

गेंदबाजी है दिल्ली के लिए चिंता का विषयः

दिल्ली की टीम के जैसन रॉय कोलकाता के लिए काफी चिंता का सबब बन चुके है, क्योंकि उन्होंने पिछले मैच में शानदार प्रदर्शन किया था। मगर दिल्ली के लिए उनकी गेंदबाजी अब भी चिंता का विषय बना हुआ है। खासतौर पर विवादों के बाद वापसी कर रहे मोहम्मद शमी बेरंग दिखे हैं। 

जेसन ने कम की गंभीर की चिंताः

मुंबई इंडियंस के खिलाफ जेसन रॉय की ताबड़तोड़ बल्लेबाजी ने जीत दिलाई। उसने कप्तान गंभीर की परेशानी कुछ हद तक कम की है। ऋषभ पंत भी अच्छे फॉर्म में है।

दोनों के बीच हुए हैं किल 20 मैचः

बता दें कि दिल्ली और कोलकाता के बीच 20 मैच खेले गए हैं, जिसमें कोलकाता ने 12 मैच जीते हैं और दिल्ली ने 7 मैच जीते हैं और 1 मैच का ड्रॉ हो गया। ईडन गार्ड्न्स में दोनों टीमों के बीच हुए मुकाबलों की बात करें तो यहां भी केकेआर का पलड़ा भारी है। केकेआर ने अपने घर में दिल्ली के खिलाफ 7 मैचों में 6 बार बाजी मारी है। दिल्ली को केवल एक जीत मिली है। दिल्ली डेयरडेविल्स ने आखिरी बार ईडन गार्ड्न्स पर 2012 में जीत हासिल की थी। इसके बाद चार मैचों में उसे हार का सामना करना पड़ा है। 

संभावित प्लेयिंग इलेवनः

केकेआर:  दिनेश कार्तिक (कप्तान/विकेटकीपर), आंद्रे रसैल, क्रिस लिन, रोबिन उथप्पा, कुलदीप यादव, पीयूष चावला, नितीश राणा, कमलेश नागरकोटी, शिवम मावी, मिशेल जॉनसन, शुभमन गिल, विनय कुमार, रिंकू सिंह, कैमरून डेलपोर्ट, जेवन सीयरलेस, अपूर्व वानखेड़े, इशांक जग्गी, टॉम कुरेन।

डीडी: ऋषभ पंत (विकेटकीपर), श्रेयस अय्यर, ग्लेन मैक्सवेल, अमित मिश्रा, शहबाज नदीम, विजय शंकर, राहुल तेवतिया, मोहम्मद शमी, गौतम गंभीर (कप्तान), ट्रेंट बोल्ट, कोलिन मुनरो, क्रिस मौरिस, विजय शंकर, डेनियल क्रिस्टियन, जैसन राय, नमन ओझा, पृथ्वी शाह, गुरकीरत सिंह मान, अवेश खान, अभिषेक शर्मा, जयंत यादव, हर्षल पटेल, मंजोत कालड़ा, संदीप लामीछाने, सायन घोष।

Your support to NYOOOZ will help us to continue create and publish news for and from smaller cities, which also need equal voice as much as citizens living in bigger cities have through mainstream media organizations.

अन्य गोरखपुर ताजा समाचार पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें | देशभर की सारी ताज़ा खबरें
हिंदी में पढ़ने के लिए NYOOOZ HINDI को सब्सक्राइब करें |

Related Articles