ट्रेन के स्लीपर व जनरल क्लास में भी मिलेगा तकिया, चादर, कम्बल

संक्षेप:

  • अब ट्रेन के सफर को आरामदायक बनाने के लिए पहल
  • स्लीपर व जनरल क्लास के लिए ई-बेडरोल सेवा शुरु
  • मात्र 250 रुपए में घर ले जा सकते हैं तकिया, चादर व कंबल

रिपोर्ट : सुनील कुमार वर्मा

गोरखपुर। अब ट्रेन का सफर सिर्फ एसी क्लास में ही नहीं बल्कि स्लीपर क्लास में सफर करने वालों के लिए भी काफी अरामदायक होगा। क्योंकि रेलवे की ई सेवा सहयोगी कंपनी आईआरसीटीसी ने स्लीपर क्लास के लिए भी ई-बेडरोल सेवा की शुरुआत की है। इसके तहत स्लीपर क्लास या जनरल क्लास में करने वाले पैसेंजर्स भी सफर के दौरान तकिया, चादर व कंबल ले सकेंगे। हालांकि इसके लिए आपको निर्धारित शुल्क भी देना होगा, लेकिन इससे काफी कम पैसे में आपका सफर बेहद आरामदायक हो सकता है। इतना ही नहीं सफर के बाद यह बेडरोल आपको वापस भी नहीं करना होगा, बल्कि पैसेंजर्स इसे अपने साथ घर ले जा सकते हैं।

आईआरसीटीसी की ई-बेडरोल सेवा के तहत पैसेंजर्स को 250 रुपए में दो सूती का चादर, एक तकिया और एक रजाई मुहैया कराया जाएगा। यह सेवा टिकट की बुकिंग के समय या स्टेशन पर ट्रेन छूटने से पहले ई-हब से ली जा सकती है। गौरतलब है कि इंडियन रेलवे केटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन लि। (आईआरसीटीसी) ने रेलवे स्टेशनों पर ई-हब की स्थापना की है। जहां पैसेंजर्स को ई-कैटरिंग, ई-बेडरोल और रिटायरिंग रूम की ई-बुकिंग की सुविधा मिलती है। इसके तहत अब सफर के दौरान पैसेंजर्स को एसी क्लास के तर्ज पर तकिया, चादर व कंबल मुहैया कराने के लिए आईआरसीटीसी ने इस सेवा की शुरूआत की है।

ये भी पढ़े :


पहले सिर्फ एसी में थी सुविधा
अभी तक यह सुविधा केवल एसी क्लास में सफर करने वाले पैसेंजर्स को ही मिलती है। जिसका शुल्क टिकट में ही जोड़ दिया जाता है। इस सेवा के जरिए पैसेंजर्स अब ये चीजें खरीद सकेंगे और अपने साथ ले भी जा सकेंगे। हालांकि आईआरसीटीसी की ई-बेडरोल की सेवा भी इससे पहले सिर्फ एसी क्लास के ही पैसेंजर्स को मिलती थी, लेकिन रेलवे की पहल पर अपने सभी पैसेंजर्स को एक समान सुविधा मुहैया कराने के लिए आईआरसीटीसी की ओर से इस सुविधा की शुरूआत की गई है। एनई रेलवे के सीपीआरओ संजय यादव ने बताया कि आईआरसीटीसी की ओर से जनरल व स्लीपर क्लास के लिए भी ई-बेडरोल की सेवा शुरू की गई है। इसके तहत अब सफर के दौरान सभी क्लास के पैसेंजर्स निर्धारित शुल्क देकर बेडरोल ले सकते हैं और सफर के बाद इसे अपने साथ ले जा सकते हैं।

इतना देगा होगा पैसा
ई- बेडरोल - 250 रुपए
दो चादर और तकिया - 140 रुपए
कंबल - 110 रुपए

If You Like This Story, Support NYOOOZ

NYOOOZ SUPPORTER

NYOOOZ FRIEND

Your support to NYOOOZ will help us to continue create and publish news for and from smaller cities, which also need equal voice as much as citizens living in bigger cities have through mainstream media organizations.

अन्य गोरखपुर की अन्य ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें और अन्य राज्यों या अपने शहरों की सभी ख़बरें हिन्दी में पढ़ने के लिए NYOOOZ Hindi को सब्सक्राइब करें।