पार्सल से लेकर ट्रेन तक में पटाखा खोज रही पुलिस

संक्षेप:

  • दीवाली को लेकर आरपीएफ व जीआरपी हुई सतर्क
  • इंटीलिजेंस की सूचना, ट्रेनों के जरिए पार्सल से आ रहे पटाखे
  • पार्सल से बुक होने वाले सामानों व लगेज की हो रही सघन जांच

गोरखपुर: गोरखपुर में आतंकियों व संदिग्धों की तलाश के बाद अब आरपीएफ ट्रेनों से लेकर पार्सल के सामानों में पटाखे तलाश रही है। इंटीलिजेंस की सूचना पर दीवाली को लेकर आईजी राजाराम के निर्देश पर गोरखपुर सहित पूरे एनईआर में अलर्ट जारी कर दिया गया है। इंटीलिजेंस की सूचना है कि दीवाली के लिए पटाखा व्यापारी रेलवे के पार्सल या ट्रेनों का सहारा लेकर पटाखे मंगवाने और भेजने का काम कर रहे हैं। इस सूचना से रेलवे प्रशासन से लेकर आरपीएफ व जीआरपी में हड़कंप मचा हुआ है। आईजी ने पार्सल ऑफिस पोस्ट की आरपीएफ को सख्त निर्देश जारी किया है कि पार्सल से आने वाले सामानों और यहां से बुक होकर जाने वाले सामानों की सघन चेकिंग की जाए। वहीं ट्रेनों में भी लगातार चेकिंग कर आरपीएफ पटाखा तलाश रही है।
दरअसल जंक्शन पर तो आने-जाने वाले सामानों को आरपीएफ लगेज स्कैनजर मशीन पर चेक कर लेती है, लेकिन ट्रेन के अंदर और पार्सल के पैक सामानों के लिए आरपीएफ के स्नीफर डाग की मदद ली जा रही है। जोकि बारूद या किसी भी तरह के विस्फोटक को सुंघते ही पकड़ लेगा। इसके अलावा पार्सल पर तैनात सुरक्षा जवान भी यहां आने-जाने वाले सामानों पर बराबर नजर बनाए हुए हैं। असिस्टेंट कमांडेट अमित गुंजन के नेतृत्व में आरपीएफ टीम लगातार पटाखों की तलाश में दिन-रात एक की हुई है।

प्रतिबंधित है बुकिंग

वहीं रेलवे के जानकारों के मुताबिक पार्सल में किसी भी तरह के ज्वलनशील पदार्थ या विस्फोटक सामानों की बुकिंग पूरी तरह प्रतिबंधित है। इतना ही नहीं गाडिय़ों की बुकिंग के दौरान भी पार्सल ऑफिस पर गाड़ी से पेट्रोल पूरी तरह निकलवा दिया जाता है। इसके बाद ही गाडिय़ों की बुकिंग स्वीकार की जाती है। बावजूद इसके चूंकि बुकिंग के समय पार्सल ऑफिस पर सामनों की कोई चेकिंग नहीं होती। सूत्रों के मुताबिक इसका फायदा उठाते हुए व्यापारी ट्रेनों से पटाखों की खेप मंगवाना और भेजना बेहद महफूज समझ रहे हैं। दलालों के जरिए पार्सल ऑफिस पर आसानी से ऐसे सामानों की बुकिंग भी हो जाती है और डिलेवरी भी। इसे देखते हुए आरपीएफ पूरी तरह से अलर्ट हो गई है। आरपीएफ के असिस्टेंट कमांडेंट अमित गुंजन ने बताया कि पार्सल के जरिए दीवाली में पटाखों की आवाजाही न हो इसके लिए आरपीएफ को पूरी तरह से अलर्ट कर दिया गया है। ट्रेनों से लेकर पैसेंजर्स के सामान और पार्सल ऑफिस के सभी सामानों की पूरी चेकिंग कराई जा रही है। इसके लिए स्नीफर डाग की मदद ली जा रही है। जोकि बारूद या विस्फोटक की महक सुंघते ही पकड़ लेगा।

ये भी पढ़े : सारे विश्व में शुद्धता के संस्कार, सकारात्मक सोच और धर्म के रास्ते पर चलने की आवश्यकता: भैय्याजी जोशी


If You Like This Story, Support NYOOOZ

NYOOOZ SUPPORTER

NYOOOZ FRIEND

Your support to NYOOOZ will help us to continue create and publish news for and from smaller cities, which also need equal voice as much as citizens living in bigger cities have through mainstream media organizations.

अन्य गोरखपुर की अन्य ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें और अन्य राज्यों या अपने शहरों की सभी ख़बरें हिन्दी में पढ़ने के लिए NYOOOZ Hindi को सब्सक्राइब करें।

Related Articles