गर्मी में इन 5 फलों को खाने से मिलती है ठंडक

संक्षेप:

  • आम पेट को ठंडक पहुंचाते है
  • लीची से शरीर में पानी की कमी पूरी होती है
  • नारियल डायबीटीज को कम करने में मदद करता है

गर्मी ने अपना रुप दिखाना शुरू कर दिया है। दिन प्रति दिन गर्मी का तापमान बढ़ता ही जा रहा है। जिससे लोगों को भरी परेशानियां हो रही है। इस गर्मी से निज़ात पाने के लिए हम आपको बताएं ऐसे उपाए जिससे आपको गर्मी का होना भी न होगा लगेगा। गर्मियों में पायें जाने वाले फलों की मौजूदगी हमें गर्मी का एहसास नहीं होने देती। देखा जाए तो हर मौसम में अलग-अलग परिवर्तन देखने को मिलता है और मौसम के अनुसार ही हमारे शरीर की मांग भी बदलती रहती है। गर्मियों में पाएं जाने वाले फल हमें स्वाद ही प्रदान नहीं करते बल्कि हमारी सेहत के लिए भी लाजवाब होते हैं, आज हम बात करेंगे गर्मी में शरीर को ठंडा और तरोताजा रखने वाले फलों के बारे में।

गर्मी में शरीर को ठंडा और तरोताजा रखने वाले ये फल

1. तरबूज

ये भी पढ़े : श्रीकेदारनाथ के कपाटोद्घाटन की तिथि व समय हुई तय, 6 मई को सुबह ठीक इतने बजे खुलेंगे कपाट


तरबूज गर्मियों के दिनों में पाया जाना वाला ऐसा फल है। जिसका गुदा जितना लाल होता है वह उतना ही मीठा, स्वादिष्ट और रस भरा होता है। इसमें पानी और शक्कर की भरपूर मात्रा पाई जाती है, जो हमें गर्मियों के दिनों में डिहाइड्रेशन से दूर रखती है। तरबूज में विटामिन ए, बी, और सी भी मौजूद होते हैं। इसका सेवन एसिडिटी में भी शरीर को फायदा देता है।

2. आम

आम फलों का राजा कहलाता है। विश्व में अलग-अलग जाति के आम पाएं जाते हैं, लेकिन फिर भी हिन्दुस्तान का प्रसिद्द फल आम हैं। भले ही इसकी तसीर गर्म होती है लेकिन जब हम इसे फ्रिज या पानी में आधे घंटे तक छोड़ देते हैं तो यह पेट को ठंडक पहुंचाते हैं। आम में पौटेशियम, मैग्नीशियम, कॉपर जैसे खनिज लवण मौजूद होते हैं और इसमें विटामिन ए, विटामिन सी भरपूर मात्रा में होते हैं। आम में एंटी आक्सीडेंट में फ्री रेडिकल्स को खत्म करने के गुण भी पाएं जाते हैं। इसका सेवन करने से ह्रदय संबंधी रोग, कैंसर, समय से पहले बुढ़ापा जैसी समस्या से बचा जा सकता है।

3. लीची

गर्मी का मौसम शुरू होते ही लीची बाजार में आ जाती है। लीची देखने और खाने में हमें जितनी लाजवाब लगती हैं उतनी ही यह गुणों से भरपूर होती हैं। इसमें विटामिन और पौष्टिक तत्व मौजूद होते हैं। इसका सेवन करने से शरीर को ठंडक मिलती है और शरीर में पानी की कमी पूरी हो जाती है। इसके अलावा इसमें ग्लूकोज की भी मात्रा पाई जाती है। जिससे हमारी थकान कुछ ही समय में दूर हो जाती है। इसका सेवन करने से पेट दर्द, कब्ज, आंत की बीमारी और कमजोरी में फायदा मिलता है।

4. जामुन

गर्मियों में पाया जाने वाला फल जामुन आपको तरोताजा रखने में मदद करता है। इसका सेवन करने से यूरिन में शक्कर की मात्रा कम हो जाती है और यह प्यास को शांत करता है और यह शरीर को भरपूर, मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट देता है।

5. नारियल का सेवन

गर्मियों के दिनों में नारियल और नारियल का पानी दोनों ही हमारे लिए बहुत ही लाभप्रद होते हैं। नारियल का पानी पीने से अनिंद्रा, रुसी, मधुमेह, डायबीटीज, नाक से खून निकलना सिरदर्द आदि में फायदा पहुंचता है।

If You Like This Story, Support NYOOOZ

NYOOOZ SUPPORTER

NYOOOZ FRIEND

Your support to NYOOOZ will help us to continue create and publish news for and from smaller cities, which also need equal voice as much as citizens living in bigger cities have through mainstream media organizations.

अन्य गोरखपुर की अन्य ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें और अन्य राज्यों या अपने शहरों की सभी ख़बरें हिन्दी में पढ़ने के लिए NYOOOZ Hindi को सब्सक्राइब करें।