आखिर कौन होगा गोरखपुर से अगला सांसद ?

संक्षेप:

  • मुख्यमंत्री बनने के बाद सांसद की सीट खाली
  • सांसद सीट को लेकर सबकी नजरें टिकी
  • योगी के 5 करीबीयों में से बन सकता है कोई एक सांसद

गोरखपुरः योगी आदित्यानाथ के यूपी के मुख्यमंत्री बनने के बाद सांसद की सीट खाली हो गई है। गोरखपुर सदर संसदीय सीट पर अब सबकी नजरें टिकी हुई है। माना जा रहा है कि राष्ट्रपति चुनाव के बाद राज्य में उपचुनाव की भी घोषणा हो जाएगी। ऐसे में चर्चा तेज हैं कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के कौन खास हैं, जो उनकी पांच बार से जीती हुई संसदीय सीट के हकदार हो सकते हैं।

डॉ राधामोहन दास अग्रवाल

पहला नाम गोरखपुर शहर विधानसभा क्षेत्र से विधायक डॉ राधामोहन दास अग्रवाल का सामने आता है। माना जा रहा है कि साल 2002 से लगातार चार बार से गोरखपुर शहर विधानसभा क्षेत्र से विधायक बन रहे डॉ राधा मोहन दास अग्रवाल की छवि काफी अच्छी है। गोरखपुर शहर विधानसभा सीट से मुख्य्मंत्री योगी आदित्य नाथ चुनाव लड़ते हैं, तो बीजेपी शीर्ष नेतृत्व के निर्देश पर डॉ राधामोहन दास अग्रवाल को यह सीट छोड़नी पड़ सकती है। विधायकी जाने के बाद बीजेपी उन्हें गोरखपुर सदर संसदीय सीट से मैदान में उतार सकती है.

ये भी पढ़े : सारे विश्व में शुद्धता के संस्कार, सकारात्मक सोच और धर्म के रास्ते पर चलने की आवश्यकता: भैय्याजी जोशी


डॉ वाई डी सिंह

दूसरा नाम पूर्व एमएलसी और पेशे से बाल रोग विशेषज्ञ डॉ वाईडी सिंह का आता है। सीएम योगी आदित्यनाथ के कार्यक्रमों में बढ़ी डॉ वाई डी सिंह की सक्रियता इस बात की ओर इशारा कर रही है। शायद बीजेपी उन्हेंने गोरखपुर संसदीय सीट का चेहरा बनाकर मैदान में उतार सकती है, क्योंकि जनता के बीच उनकी छवि भी काफी अच्छी है और वह इस सीट के प्रबल दावेदारों में से एक हैं।

पूर्व कैबिनेट मंत्री फतेह बहादुर सिंह

तीसरा नाम पूर्व मुख्यसमंत्री वीर बहादुर सिंह के बेटे और कभी मायावती के दाहिने हाथ माने जाने वाले पूर्व कैबिनेट मंत्री फतेह बहादुर सिंह का आता है। वह बीएसपी छोड़ने के बाद से ही मंदिर की शरण में आ गए थे, हालांकि उन्होंटने पिछला चुनाव एनसीपी के टिकट पर गोरखपुर की कैम्पियरगंज विधानसभा सीट से लड़ा था और जीत हासिल की थी। लेकिन, इस बार बीजेपी ने उन्हें टिकट देकर मैदान में उतारा और वह बीजेपी पार्टी के विश्वास पर भी खरे उतरे।

सहजनवां विधायक शीतल पाण्डेय

चौथा नाम मुख्य मंत्री योगी आदित्यनाथ के खास और उनके प्रतिनिधि रह चुके सहजनवां विधायक शीतल पाण्डेऔय का आता है। वह पहली बार गोरखपुर की सहजनवां विधानसभा सीट से पहली बार बीजेपी के टिकट पर चुनाव जीते और योगी आदित्यनाथ के मुख्यमंत्री बनने के बाद ही उन्होंने योगी आदित्य नाथ के लिए यह सीट छोड़ने का ऐलान कर दिया था। लेकिन, गोरखपुर सदर लोकसभा सीट पर टिकट की दावेदारी पर वह मौन ही रहे।

क्षेत्रीय महामंत्री डा. धर्मेन्द्र सिंह

पांचवा नाम बीजेपी के पूर्व महानगर अध्यक्ष और वर्तमान में क्षेत्रीय महामंत्री डॉ धर्मेन्द्रन सिंह का नाम आता है। बीजेपी के पदाधिकारी रहने के बावजूद वह काफी लम्बेा समय से मंदिर और योगी आदित्यनाथ की सेवा करते चले आ रहे हैं। इसलिए माना जा रहा है कि वह भी इस सीट के हकदार हो सकते हैं. हालांकि कुछ लोगों का यह भी मानना है कि बीजेपी के क्षेत्रीय अध्यमक्ष और योगी आदित्यहनाथ के खास उपेन्द्र दत्तं शुक्ला को भी इस सीट पर उतारा जा सकता है, जिससे ब्राह्मण वोटों का ध्रुवीकरण किया जा सके। 

If You Like This Story, Support NYOOOZ

NYOOOZ SUPPORTER

NYOOOZ FRIEND

Your support to NYOOOZ will help us to continue create and publish news for and from smaller cities, which also need equal voice as much as citizens living in bigger cities have through mainstream media organizations.

अन्य गोरखपुर की अन्य ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें और अन्य राज्यों या अपने शहरों की सभी ख़बरें हिन्दी में पढ़ने के लिए NYOOOZ Hindi को सब्सक्राइब करें।

Related Articles