एक साथ पढ़िए हरिद्वार की ये तीन बड़ी ख़बरें

संक्षेप:

  • अंतरराष्ट्रीय गुरुकुल महासम्मेलन संपन्न
  • अपर नगर अधिकारी के कार्यालय का घेराव
  • एकतरफा प्यार में प्रेमिका के पति की हत्या

हरिद्वार: गुरुकुल कांगड़ी विश्वविद्यालय परिसर में तीन दिवसीय अंतरराष्ट्रीय गुरुकुल महासम्मेलन का समापन हुआ। जिसमें देश-विदेश से आए चार हजार से ज्यादा आर्यसमाजियों ने भाग लिया। सम्मेलन के समापन में आर्यसमाज के विभिन्न संस्थाओं की एकता का संकल्प लिया गया और केंद्र सरकार से वैदिक शिक्षा बोर्ड बनाने की मांग की गई। समाज में व्याप्त कुरीतियों और अंधविश्वास को दूर करने के लिए आर्य समाज के आंदोलन को फिर एक बार व्यापक रूप से चलाने का ऐलान किया गया।

समापन समारोह में प्रस्ताव पारित किया गया कि गुरूकुल को केंद्रीयकृत कर वैदिक संस्कृत, गुरूकुल शिक्षा प्रणाली को पुर्नस्थापित कर मौजूदा शिक्षा प्रणाली का विकल्प बनाया जाए। योग गुरु स्वामी रामदेव द्वारा आर्य समाज की विभिन्न संस्थाओं को एकजुट करने के प्रयासों की प्रशंसा की गई। साथ ही पूरे देश में वेद विज्ञान सम्मेलन आयोजित करने का फैसला लिया गया। समापन समारोह के अवसर पर विधानसभा अध्यक्ष प्रेम चंद्र अग्रवाल ने कहा कि उत्तराखंड में संस्कृत भाषा के विकास के लिए विधानसभा द्वारा संस्कृत उन्नयन समिति का गठन किया गया है। सूबे की विधानसभा में मुख्यमंत्री, समस्त मंत्रियों, विधानसभा की विभिन्न समितियों के प्रमुखों, समस्त अधिकारियों, कर्मचारियों के नाम पट्टिका में संस्कृत भाषा में लिखवाये गए हैं। उत्तराखंड देश का ऐसा पहला राज्य है जहां विधानसभा में संस्कृ​त उन्नयन विधानसभा समिति का गठन ​किया गया है।

खबर नंबर- 2: अपर नगर अधिकारी के कार्यालय का लघु व्यापार एसोसिएशन  ने किया घेराव

ये भी पढ़े : GST Council की बैठक में फैसला, सैनिटरी नैपकिन पर खत्म जीएसटी


धर्मनगरी हरिद्वार के लघु व्यापार एसोसिएशन ने अपने पूर्व घोषित कार्यक्रम के अनुसार प्रांतीय अध्यक्ष संजय चोपड़ा की अगुवाई में नगर निगम पहुंच कर राज्य फेरी नीति नियमावली को नगर निगम क्षेत्र में क्रियान्वन करने की मांग को दोहराते हुए अपर नगर अधिकारी संजय कुमार के कार्यालय का घेराव किया। व्यापारियों ने उपेक्षा का आरोप लगाते हुए मांग की कि पूर्व 2017 में नगर निगम प्रशासन द्वारा किए गए लघु व्यापारी के पंजीकरण पर निर्णय लेकर अभी पंजीकृत लघु व्यापारियों को कांवड़ मेले को दृष्टिगत रखते हुए परिचय पत्र  दिए जाएं।

घेराव के दौरान लघु व्यापारियों ने यह मांग भी की कि शीघ्र ही फेरी समिति की बैठक बुलाई जाए। इस अवसर पर लघु व्यापार एसोसिएशन के प्रांतीय अध्यक्ष संजय चोपड़ा ने कहा कि अरसे से लघु व्यापारी अपनी न्याय संगत मांगों के लिए संघर्ष कर रहे हैं, हरिद्वार में आयोजित होने वाले कांवड़ मेले को दृष्टिगत रखते हुए रेहड़ी-पटरी के स्ट्रीट वेंडरों को व्यवस्थित कर सरकार के संरक्षण में लघु व्यापारियों को परिचय पत्र लाइसेंस मुहैया करा कर वेंडिंग जोन स्थापित किया जाए।  चोपड़ा ने घेराव के दौरान चेतावनी भी दी कि यदि शीघ्र ही टाउन वेंडिंग कमेटी की बैठक नहीं बनाई जाती है तो नगर निगम क्षेत्र के सभी लघु व्यापारी चरणबद्ध तरीके से आंदोलन चलाएंगे और इसकी समस्त जिम्मेदारी नगर निगम प्रशासन की होगी।

खबर नंबर- 3: एकतरफा प्यार में प्रेमिका के पति की हत्या

वह उसे पाना चाहता था, उससे बेहद प्यार करता था, वह भले ही शादीशुदा थी, पर फिर भी वो उससे शादी करने को बेकरार था, बस इसी एकतरफा प्यार में वो इस कदर पागल हो गया था कि वो बन बैठा हैवान और उसने अपने मौसेरे भाई के साथ मिलकर अपनी प्रेमिका के पति की हत्या कर दी। पुलिस ने 6 दिन से लापता ज्वालापुर निवासी परवेज की हत्या के आरोप में उसके एक दोस्त और उसके भाई को गिरफ्तार कर लिया है मृतक का शव भी मृतक के परिजनों ने ही गंग नहर मंगलौर से बरामद किया था।

ज्वालापुर निवासी परवेज 2 जुलाई की रात के वक्त अपने एक दोस्त के साथ स्कूटर पर बैठकर गया था उसके बाद से उसका कोई अता-पता नहीं चला। उसके परिजनों ने काफी तलाश किया मगर पता नहीं लगने पर ज्वालापुर कोतवाली में उसकी गुमशुदगी की रिपोर्ट दर्ज करवा दी थी। पुलिस इसके बाद भी हाथ पर हाथ धरे बैठी रही मगर परवेज के परेशान परिजन उसकी तलाश करते रहे जहां परवेज घर के पास ही एक नाई की दुकान पर देखा गया था उसके पास एक दुकान पर लगे सीसीटीवी कैमरे देखे तो पता लगा कि परवेज के साथ रात करीब साढ़े 10 बजे एक युवक उसके स्कूटर पर बैठकर गया है जिस युवक के साथ परवेज गया था उसकी पहचान परिजनों ने उसके दोस्त सादिक के रूप में की थी। परिजनों की शिकायत पर पुलिस ने सादिक को हिरासत में ले लिया था और पूछताछ में सादिक ने बताया कि उसने परवेज को मार डाला है। परवेज के शव को मंगलौर में गंग नहर से बरामद किया गया था पुलिस ने इस हत्याकांड का खुलासा करते हुए बताया कि साजिद नाम का युवक परवेज की पत्नी से एक तरफा प्यार करता था और उसे पाना चाहता था इसी एकतरफा प्यार में उसने अपने मौसेरे भाई साजिद के साथ मिलकर परवेज की गला घोटकर हत्या कर दी और शव को हाथ बांध कर गंग नहर में फेंक दिया था।

पुलिस के अनुसार परवेज का दोस्त साजिद उसे रात को शराब पिलाने के बहाने साथ ले गया और बहादराबाद के पास उसका मौसेरा भाई सादिक अपना ट्रक लेकर उसका इंतेजार कर रहा था तीनो ने पहले ट्रक में बैठकर शराब पी इसी दौरान दोनों ने मिलकर परवेज की साफे से गला घोंटकर हत्या कर दी, हत्या करने के बाद भी उन्होंने उसके हाथ बांधकर उसे बहादराबाद से आगे गंगा में फेंक दिया।

Read more Haridwar News in Hindi here. देशभर की सारी ताज़ा खबरें हिंदी में पढ़ने के
लिए NYOOOZ HINDI को सब्सक्राइब करें |

Related Articles