IIT JEE Advanced Result 2018: रूड़की के प्रणव गोयल ने किया टॉप

संक्षेप:

  • संयुक्त प्रवेश परीक्षा (एडवांस) परीक्षा का परिणाम घोषित
  • प्रणब ने किया टॉप, लड़कियों में दिल्ली की मीनल रहीं टॉपर
  • स्टूडेंट्स अपना रिजल्ट results.jeeadv.ac.in पर जाकर चेक कर सकते हैं

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा मंडल यानी सीबीएसई ने आज संयुक्त प्रवेश परीक्षा (एडवांस) परीक्षा का परिणाम घोषित कर दिया। यह परीक्षा भारतीय प्राद्योगिकी संस्थान यानी आईआईटी द्वारा आयोजित किए गए हैं। इस बार रुड़की जोन से प्रणव गोयल ने ऑल इंडिया में फर्स्ट रैंक हासिल की है। वहीं लड़कियों में दिल्ली की मीनल पारख ने टॉप किया है। इस साल आईआईटी में छात्रों के लिए कुल 11,279 सीटें हैं, जबकि 18,138 परीक्षार्थियों ने जेईई एडवांस में सफलता हासिल की है।

कोटा के साहिल जैन ने दूसरा, जबकि नई दिल्ली के कैलाश गुप्ता ने तीसरा रैंक पाया है। छात्राओं में कोटा की मीनल पारेख ने सर्वोच्च स्थान हासिल किया है और शीर्ष दस में उन्हें चौथा स्थान मिला है। इसी तरह से 5वें स्थान पर विजयवाड़ा के मयूरी शिवा कृष्णा, छठे पर कोटा के आयुष कदम, 7वें नंबर पर हैदराबाद के जतोत शिवा तरुण, 8वें पर पटियाला के मनन गोयल, 9वें स्थान जहानाबाद के विजेंद्र कुमार और 10वें स्थान पर वैशाली के रोशन कुमार ने कब्जा जमाया है।

जेईई एडवांस में टॉप करने वाले प्रणव गोयल ने 360 में से 337 अंक अर्जित किए हैं, जबकि मीनल पारेख ने 360 में 318 अंक हासिल किए। स्टूडेंट्स अपना रिजल्ट जेईई एडवांस्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं। जेईई (मुख्य) परीक्षा का परिणाम 30 अप्रैल को घोषित किया गया था, जिसमें आंध्र प्रदेश के भोगी सूरज कृष्णा अव्वल रहे थे। जेईई (मुख्य) परीक्षा में आंध्र प्रदेश के ही के। वी। आर हेमंत कुमार चोदिपिल्लई और राजस्थान के पार्थ लतुरिया दूसरे और तीसरे स्थान पर रहे थे।

ये भी पढ़े : माध्यमिक शिक्षा मंत्री ने दो परीक्षा केन्द्रों का किया आकस्मिक निरीक्षण


ऑनलाइन और ऑफलाइन मोड में आठ, 15 और 16 अप्रैल को आयोजित हुई मुख्य परीक्षा में कुल 11,35,084 अभ्यर्थियों ने पंजीकरण करवाया था। यह परीक्षा देशभर के 113 स्थलों पर ऑफलाइन और 258 शहरों में ऑनलाइन आयोजित हुई थी। इस परीक्षा में शामिल हुए अभ्यर्थियों में से 2,31,024 को जेईई (एडवांस्ड) के लिए अर्हता हासिल हुई थी।

ऐसे करें रिजल्ट चेक

  • सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट results.jeeadv.ac.in पर विजिट करें।
  • यहां पर जेईई एडवांस के रिजल्ट की लिंक दिखाई देगी, उस पर क्लिक करें।
  • इसके बाद अपना जेईई एडवांस्ड का रजिस्ट्रेशन नंबर, बर्थ डेट सब्मिट करें।
  • इतना करते ही रिजल्ट ओपन हो जाएगा। वहीं से स्टूडेंट्स अपना रिजल्ट डाउनलोड कर सकते हैं।

If You Like This Story, Support NYOOOZ

NYOOOZ SUPPORTER

NYOOOZ FRIEND

Your support to NYOOOZ will help us to continue create and publish news for and from smaller cities, which also need equal voice as much as citizens living in bigger cities have through mainstream media organizations.

Read more Haridwar की अन्य ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें और अन्य राज्यों या अपने शहरों की सभी ख़बरें हिन्दी में पढ़ने के लिए NYOOOZ Hindi को सब्सक्राइब करें।

Related Articles