आईआईटी रुड़की के इस छात्र को गूगल ने दिया एक करोड़ का पैकेज

संक्षेप:

  • पटना के आदर्श कुमार को मिली गूगल में नौकरी
  • एक करोड़ रुपये का है सलाना पैकेज
  • आईआईटी रुड़की के छात्र हैं आदर्श

हरिद्वार: आईआईटी रुड़की में पढ़ाई कर रहे पटना के आदर्श कुमार ने कमाल कर दिया है। दरअसल आदर्श को गूगल ने एक करोड़ रुपये का पैकेज दिया है। इस सफलता से आदर्श के परिवार वालों के साथ साथ पटना के लोग भी काफी खुश हैं, क्योंकि आदर्श ने उनके शहर का नाम भी रोशन किया है। फिलहाल वो आईआईटी रुड़की में फाइनल ईयर के छात्र हैं।

उन्होंने साल 2014 में आईआईटी रुड़की में दाखिला लिया था और वे 2014-18 मैकेनिकल ब्रांच के स्टूडेंट हैं। गूगल की ओर से जॉब ऑफर किए जाने के बाद आदर्श अगस्त में नौकरी ज्वॉइन करेंगे और उन्हें जर्मनी के म्यूनिक स्थित ऑफिस में काम करना होगा।

आदर्श पटना के बुद्धा कॉलोनी के रहने वाले वीरेन्द्र शर्मा के बड़े बेटे हैं। आदर्श अपनी सफलता का श्रेय अपनी मां को देते हैं। उन्होंने बताया, `मेरी मां ही मेरी आदर्श हैं और उनके प्रोत्साहन और उनके कठिन परिश्रम की वजह से आज मैं इस मुकाम पर हूं।`

ये भी पढ़े : माध्यमिक शिक्षा मंत्री ने दो परीक्षा केन्द्रों का किया आकस्मिक निरीक्षण


उन्होंने कक्षा तीन से लेकर 12वीं तक की पढ़ाई बीडी पब्लिक स्कूल से की। उन्होंने बताया, `शुरू से मेरी रुचि मैथ में थी, लिहाजा मैंने जेईई दिया। जब रैंक जारी हुई तो मुझे आईआईटी रुड़की में सीट मिली जहां मेरा नामांकन मैकेनिकल इंजीनियरिंग ब्रांच में हुआ। नामांकन तो मैकेनिकल में हुआ था, लेकिन मेरा इंटरेस्ट मैथ और प्रोग्रामिंग में बना रहा।`

उन्होंने रुड़की में स्टडी के दौरान भी प्रोग्रामिंग करना जारी रखा। आदर्श का कहना है, `इंटरव्यू के दौरान गूगल की ओर से भी मुझसे प्रोग्रामिंग के ही सवाल पूछे गए। मैं काफी उत्साहित हूं, मुझे गूगल जैसी कंपनी में नौकरी मिली और इसकी मन में आंतरिक खुशी है।

आदर्श अपने देश के लिए भी काम करना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि भविष्य में अगर मौका मिलेगा तो वे अपने देश के लिए जरूर कुछ करेंगे। आदर्श की मां अनीता शर्मा का कहना है, `मेरा बेटा सफल हुआ है जिसकी मुझे काफी खुशी है, बच्चों पर अगर ठीक से ध्यान दिया जाए तो बच्चे बहकते नहीं हैं। बस उनपर थोड़ी नजर रखने की जरूरत है। मेरा बेटा आदर्श शुरू से ही पढ़ने में अच्छा था इस कारण मुझे इस पर ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ी।

If You Like This Story, Support NYOOOZ

NYOOOZ SUPPORTER

NYOOOZ FRIEND

Your support to NYOOOZ will help us to continue create and publish news for and from smaller cities, which also need equal voice as much as citizens living in bigger cities have through mainstream media organizations.

Read more Haridwar की अन्य ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें और अन्य राज्यों या अपने शहरों की सभी ख़बरें हिन्दी में पढ़ने के लिए NYOOOZ Hindi को सब्सक्राइब करें।

Related Articles