Ramzan 2018: क्या अपना थूक अंदर नहीं ले सकते टूट जाते हैं रोजे, जानिए सच्चाई?

संक्षेप:

  • चल रहा है रमजान का पाक महीना
  • जानिए रमज़ान से जुड़े कुछ मिथक
  • क्या रमज़ान के दौरान रोज़ेदार अपना थूक अंदर नहीं ले सकते?

रमजान का पाक महीना चल रहा है। इस महीने में मुस्लिम समाज के लोग रोजा रखते हैं। इस मौके पर हम आपको बताने जा रहे हैं रमज़ान से जुड़े मिथक और सच के बारे में, जिसे बहुत ही कम लोग जानते हैं।

मिथक - रमज़ान के महीने में आप ब्रश नहीं कर सकते.

सच - यह बात सरासर गलत है कि रमज़ान के महीने में दांतों को साफ या कुल्ला नहीं कर सकते हैं. क्योंकि रोज़ेगारों और नमाज अदा करने वालों के लिए इस्लाम में `सिवाक` नाम का नियम बनाया गया है जिसमें दांतों को साफ करना ज़रूरी माना गया है. अगर ऐसा ना किया जाए तो नमाज पूरी नहीं मानी जाती है.

ये भी पढ़े : श्रीकेदारनाथ के कपाटोद्घाटन की तिथि व समय हुई तय, 6 मई को सुबह ठीक इतने बजे खुलेंगे कपाट


मिथक - हर किसी को रमज़ान में रोज़े रखना जरूरी. 

सच - इस्लाम में ऐसा कहीं नही लिखा हुआ है कि रमज़ान के महीने में हर मुसलमान को रोज़े रखने ही हैं. जी हां, इस दौरान बीमार लोग, प्रेग्नेंट महिलाएं, बुजुर्ग और लंबा सफर कर रहे लोगों के लिए रोज़ा रखना अनिवार्य नहीं है. वो अपनी सेहत के अनुसार रोज़े रख सकते हैं.

मिथक - रमज़ान के दौरान रोज़ेदार अपना थूक अंदर नहीं ले सकते.

सच - गैर-मुस्लिम लोगों में सबसे बड़ा मिथक यही है कि रोज़े रख रहे लोग अपना थूक अंदर नहीं ले सकते. क्योंकि ऐसा माना जाता है कि रोज़े के दौरान पानी तक नहीं पिया जाता और इसी वजह से थूक भी अंदर नहीं लिया जाता है, जो कि पूरी तरह से झूठ है.

मिथक - रोज़ेदारों के सामने खाना नहीं खाना चाहिए.

सच - क्योंकि रोज़े के दौरान कुछ भी खाया-पिया नहीं जाता, इसी वजह से लोग ऐसा मानते हैं कि रोजेदारों के सामने कुछ नहीं खाना चाहिए. लेकिन यह सिर्फ मिथक है, जबकि सच यह है कि इस्लाम धर्म के मुताबिक रमज़ान के महीने को नेकियों, आत्मनियंत्रण और खुद पर संयम रखने का महीना माना जाता है. मुसलमानों का रमज़ान के दौरान खुद पर इतना नियंत्रण होता है कि उनके सामने खाना खाने से उन्हें कोई फर्क नहीं पड़ता.

मिथक - रमज़ान में रोज़े के दौरान गलती से कुछ खाने पर रोज़े टूट जाते हैं.  

सच - हर धर्म में व्रत या रोज़े को भगवान को याद करने और खुद पर संयम के लिए रखा जाता है. अगर काम के दौरान या फिर भूल से कुछ खा लिया हो तो व्रत या रोज़े नहीं टूटते. हां, अगर जानकर रमज़ान में रोज़े के दौरान कुछ खा लिया जाए तब रोज़े जरूर टूट जाएंगे.

मिथक - पीरियड्स के दौरान रोज़े टूट जाते हैं.

सच - ऐसा पूरी तरह से सच नहीं है. रमज़ान के महीने में ऐसा माना गया है कि महिला रोज़े के दौरान जिनते भी दिन के लिए पीरियड्स से होती है उस समय रोज़े माफ होते हैं. जितने भी दिनों के लिए रोज़े छूटते हैं उन्हें ईद के बाद पूरा किया जाता है.

मिथक - रमज़ान के दौरान बालों में तेल या फिर शरीर पर इत्र नहीं लगाना चाहिए. 

सच - नमाज से पहले दांतों को साफ करने यानी कुल्ला करने को अनिवार्य माना गया है. ठीक इसी तरह इस दौरान खुद को साफ रखने की भी मनाही नहीं. इसीलिए रोज़ेदार इस दौरान बालों में तेल, शैम्पू और शरीर पर इत्र भी लगा सकते हैं.

If You Like This Story, Support NYOOOZ

NYOOOZ SUPPORTER

NYOOOZ FRIEND

Your support to NYOOOZ will help us to continue create and publish news for and from smaller cities, which also need equal voice as much as citizens living in bigger cities have through mainstream media organizations.

Read more Haridwar की अन्य ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें और अन्य राज्यों या अपने शहरों की सभी ख़बरें हिन्दी में पढ़ने के लिए NYOOOZ Hindi को सब्सक्राइब करें।

Related Articles