अगर आप में है ये लक्षण तो हो सकता हैं निपाह वायरस!

संक्षेप:

  • अब तक नहीं विकसित हुआ टीका
  • Nipah Virus से हो सकती हैं घातक बीमारियां
  • केरल में अब तक कई लोगों की हो चूकी है मौत

हेल्थ डेस्कः  देश में इस समय केरल में फैले निपाह वायरस से लोगों में डर का माहौल बना हुआ है। लोग इस वायरस से बचने के तरीकों को खोज रहे है। ज्यादातर लोग निपाह वायरस कैसे होता है इसके बारे में कम ही जानते है।

आज हम आप को बता रहे है कि किस तरस से निपाह वायरस फैल रहा है और अगर आप में ये लक्षण है तो आप निपाह वायरस का शिकार हो सकते है। तो चलिए जानते हैं की किस तरह से फैल रहा है निपाह वायरस और क्या है इस बीमारी के होने के लक्षण...

इस तरह से फैल रहा निपाह वायरस

ये भी पढ़े : Senior Citizen Health: बुढ़ापे में बनी रहती है इन बीमारियों का खतरा, ये लक्षण दिखें तो हो जाएं सावधान


पहले हम आप को बता दें कि निपाह वायरस इस बार चमगादड़ों से फैलना मना जा रहा है। केरल में निपाह वायरस से कई लोगों की मौत हो गई है। इस वायरस में लोगों को डॉक्टर चेतावनी दें रहे है कि कटे फल, पेड़ के पास गिरे फल को ना खाएं।

साथ ही बताया जा रहा है कि केरल के खजूर, केला का बिलकुल ही ना खाएं। इससे निपाह वायरस के बढ़ने का खतरा बढ़ रहा है। तो वहीं इस वायरस से बचाव के लिए रिबावायरिन नामक दवाई का इस्तेमाल किया जा रहा है।

यह वायरस एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैलने वाला इंफेक्शन है इसलिए इस वायरस से संक्रमित व्यक्ति से दूरी बनानी चाहिए या अधिक सावधानी बरतने से ही इस खतरनाक वायरस से बचा जा सकता है।

निपाह वायरस होने के लक्षण

इससे पीड़ित लोगों के ब्रेन में सूजन आ जाती है। बुखार, सिरदर्द, उल्टी और चक्कर आना भी इस इंफेक्शन के लक्षण हैं। इस वायरस से पीड़ित व्यक्ति कोमा में जा सकता है और उसकी मौत भी हो सकती है। यह इंफेक्शन इतना खतरनाक है कि इससे पीड़ित व्यक्ति 24 से 28 घंटों में कोमा में पहुंच सकता है।

 

If You Like This Story, Support NYOOOZ

NYOOOZ SUPPORTER

NYOOOZ FRIEND

Your support to NYOOOZ will help us to continue create and publish news for and from smaller cities, which also need equal voice as much as citizens living in bigger cities have through mainstream media organizations.

Read more Haridwar की अन्य ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें और अन्य राज्यों या अपने शहरों की सभी ख़बरें हिन्दी में पढ़ने के लिए NYOOOZ Hindi को सब्सक्राइब करें।

Related Articles