यूपीएससी करना चाहते थे छात्र, आईआईटी में कर दिया गया पंजीकरण

संक्षेप:

  • अभ्युदय योजना में बड़ी चूक सामने आई है
  • यूपीएससी में कराया पंजीकरण, आईआईटी मिल गई
  • हर सप्ताह बदल जाते हैं शिक्षक

झांसी। प्रदेश सरकार की ओर से प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले विद्यार्थियों को निशुल्क कोचिंग कराने के लिए शुरू की गई अभ्युदय योजना में बड़ी चूक सामने आई है। आलम यह है कि छात्रों ने यूपीएससी की तैयारी करने के लिए पंजीकरण कराया था। लेकिन उनका पंजीकरण आईआईटी में कर दिया गया। छात्रों को मजबूरन आईआईटी की पढ़ाई करनी पड़ रही है। छात्र इसे लेकर शिकायत कर चुके हैं, लेकिन कोई सुनवाई नहीं हो रही है।

आपको बता दें कि जिले के राजकीय इंटर कॉलेज में 263 विद्यार्थियों को विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कराई जा रही है। कॉलेज में सुबह आठ से 9.30 बजे और शाम को चार से 5.30 बजे तक कक्षाएं लगती हैं। साथ ही कई विद्यार्थी ऑनलाइन कक्षाएं ले रहे हैं। वहीं योजना के तहत पंजीकरण प्रक्रिया में बड़ी चूक सामने आई है। बताया जाता है कि योजना के तहत करीब 20 छात्रों ने यूपीएससी की सिविल सेवा की तैयारी के लिए पंजीकरण कराया था।

पंजीकरण के बाद विद्यार्थियों ने परीक्षा भी दी, लेकिन परीक्षा के बाद विद्यार्थियों को आईआईटी की कक्षा आवंटित कर दी गई। इसके चलते छात्रों को आईआईटी की कक्षा में बैठना पड़ता है। शिकायत के बाद छात्रों को यूपीएससी की कक्षा में बिठा तो दिया गया, लेकिन अब आईआईटी की कक्षा में जाने के लिए कहा जा रहा है।

ये भी पढ़े : सारे विश्व में शुद्धता के संस्कार, सकारात्मक सोच और धर्म के रास्ते पर चलने की आवश्यकता: भैय्याजी जोशी


हर सप्ताह बदल टीचर बदल जाता है –

प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए विद्यार्थियों को परीक्षा से संबंधित एक-एक टॉपिक पढ़ाया जाता है। हर टॉपिक की एक सप्ताह तक तैयारी कराई जाती है। जिसमें टॉपिक के विशेषज्ञ शिक्षक आते हैं। मंडल के अफसर भी विद्यार्थियों को समय-समय पर गाइडेंस देने पहुंच रहे हैं। लेकिन हर सप्ताह टीचर बदल जाते हैं।वहीं दुसरी तरफ स्टुडेंटस मनचाहा कोर्स न मिलने पर बहुत परेशान हैं.

कुछ छात्रों ने बताया की उन्हें कितनी परेशानी होती है और कुछ ने कहा बहुत अच्छा लग रहा है

मैने यूपीएससी में पंजीकरण कराया था, लेकिन आईआईटी की कक्षा आवंटित कर दी गई है। कक्षा बदलने के चक्कर में कई टॉपिक छूट जाते हैं। इससे दिक्कत हो रही है। - सौरभ जतारिया

कक्षाओं में अच्छी जानकारी मिल रही है। नि:शुल्क कक्षा मिलने से निर्बल वर्ग के छात्रों की प्रतिभा में सुधार होगा। अधिकारी वर्ग भी जानकारी देने आते हैं। - अनीशा वर्मा

प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी में खर्च ज्यादा होता था, लेकिन यहां पर अनुभवी शिक्षक पढ़ा रहे हैं। बीच-बीच में अधिकारी भी कक्षा लेने आते हैं। - शुभी यादव

वहीं दूसरी तरफ योजना के नोडल अधिकारी कहते हैं कि कुछ विद्यार्थियों का पंजीकरण गलत हो गया है। उनको अभी यूपीएससी में पढ़ने की अनुमति दी गई है। जल्द ही उनका पंजीकरण सही करा दिया जाएगा। डॉ. एसएस सिंह, नोडल अधिकारी, अभ्युदय योजना

If You Like This Story, Support NYOOOZ

NYOOOZ SUPPORTER

NYOOOZ FRIEND

Your support to NYOOOZ will help us to continue create and publish news for and from smaller cities, which also need equal voice as much as citizens living in bigger cities have through mainstream media organizations.

Read more Jhansi की अन्य ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें और अन्य राज्यों या अपने शहरों की सभी ख़बरें हिन्दी में पढ़ने के लिए NYOOOZ Hindi को सब्सक्राइब करें।

Related Articles