कानपुर में बोले नितिन गडकरी- देश के विकास के लिए पैसे की कोई कमी नहीं

संक्षेप:

  • सीएम योगी का कानपुर दौरा
  • नितिन गडकरी बोले- नमामि गंगे में 10 लाख करोड़ का हो चुका है काम
  • सीएम योगी के कानपुर दौरे का कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने किया विरोध

कानपुर: नमामि गंगे के तहत हो रहे कामों की समीक्षा करने कानपुर पहुंचे उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी और जल संसाधन मंत्री नितिन गडकरी कार्यक्रम में शामिल होने से पहले अपने लाव लश्कर के साथ गंगा बैराज पहुंचे, जहां नमामि गंगे का भौतिक निरीक्षण किया।

इसके बाद सभी नेता चंद्रशेखर आजाद कृषि विश्वविद्यालय पहुंचे। स्वागत समारोह के बाद जल संसाधन मंत्री नितिन गडकरी ने लोगों को सम्बोधित करते हुए कहा कि गंगा को अविरल और निर्मल करने के लिए 20 हजार करोड़ का प्रावधान है। नमामि गंगे में 10 लाख करोड़ का काम हो चुका है। देश के विकास के लिए पैसे की कोई कमी नहीं है, गंगा प्रोजेक्ट के लिए जितने पैसे की जरुरत होगी वह दिया जाएगा।

नितिन गडकरी ने कहा कि 10 शहर गंगा को प्रदूषित करते है जिसमें से कानपुर नंबर एक पर है। जल संसाधन मंत्री ने बताया की पचास से ऊपर की योजना पूरी कर दी गयी है और 120 योजना में टेंडर का प्रोसेस शुरू कर दिया गया है और पचास ऐसी योजना है जिसका डीपीआर फाइनल स्टेज में है। यमुना पर 34 योजना बनाई जा रही है दिल्ली में 12 प्रोजेक्ट में से 9 पर काम शुरू किया जा चुका है। हरियाणा में 5 योजना बनाई जा रही है, जिसमें से 2 योजना पूरी की जा चुकी है। मथुरा में हाइब्रिड इम्युनिटी में नया मॉडल बनाकर काम शुरू हुआ है, उसमें जो गंदा पानी है उसको शुद्ध किया जाएगा और उस पानी को इंडियन आयल खरीदेगा उसके एवज में 19 करोड़ साल का पैसा हमको मिलेगा।

ये भी पढ़े : राम दरबार: 350 मुस्लिमों की आंखों में गरिमयी आंसू और जुबां पर श्री राम का नाम


प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी को सम्बोधित करते हुए नितिन गडकरी ने कहा की मैं नागपुर से सांसद हूँ, पांच साल पहले शहर के सीवरेज का पानी बेचना शुरू कर दिया, जिससे गंदे पानी को बेचकर हमको 78 करोड़ रुपया साल का मिलता है। नितिन गडकरी ने कहा की सही नेता, सही टेक्नोलॉजी, सही रिजल्ट चाहिए जिससे चाहे कितना भी गन्दा पानी हो हम उससे पैसा कमा सके।

नितिन गडकरी ने कहा की इंडियन आयल में जोबायो डाइजेस्ट हमने भरे हैं उसमें जो मीथेन निकलता है उससे सी ओ टू अलग करके बायो सीएनजी बनाने के लिए 26 जगहों का चयन किया है जिसमे कानपुर भी है। उत्तर प्रदेश सरकार हमको डीपीआर बनाकर देगी और आठ दिन में उसका क्लीरियंस होगा।

नितिन गडकरी ने कहा की यूपी के जितने भी प्रोजेक्ट है, आठ दिन में मेरे पास आये  पूरा क्लीरियंस देंगे आप काम शुरू करिये जिससे दिसम्बर में योगी जी का सपना पूरा हो।

वहीं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने सम्बोधन में  कहा कि जनवरी में महाकुम्भ का आयोजन होगा जोकि अपने आप में एेतिहासिक होगा इसके लिए गंगा का निर्मल और अविरल होना जरूरी है। इसके लिए डेडलाइन है कि 15 दिसम्बर से कोई भी गंदा नाला का पानी गंगा में नहीं जाएगा। बिजनौर से बलिया तक गंगा जी में गिरने वाला नाला बंद होना चाहिए। गंगा किनारे तालाबों का निर्माण के साथ वृक्षारोपण होना चाहिए जिससे जल संरक्षण होगा।

इससे पहले सीएम योगी के कानपुर आगमन का कांग्रेसी कार्यकर्ताओ ने विरोध किया। कांग्रेस कार्यकर्ता अपने हाथो में काले झंडे लिए हुए मुख्यमंत्री के काफिले तक पहुंचने के लिए जैसे ही वीआईपी रोड पहुंचे वैसे ही पहले से मुस्तैद पुलिस कर्मियों ने उनको आगे जाने से रोक दिया। पुलिस द्वारा रोके जाने पर कांग्रेसी नाराज होकर धरने पर बैठ गए। कांग्रेसी मुख्यमंत्री का पुतला भी बनाकर अपने साथ लाये थे जिस पर पुलिस से उनकी झड़प भी हुई। कांग्रेसी कार्यकर्ता संदीप शुक्ला का कहना है कि कांग्रेस महानगर कमेटी ने मुख्यमंत्री के आगमन का विरोध करने की रणनीति बनाई थी। हम लोग तीन बजे उनका विरोध करने वाले थे लेकिन योगी हम लोगों से घबराकर 12 बजे ही  कार्यक्रम करके चले गए।

If You Like This Story, Support NYOOOZ

NYOOOZ SUPPORTER

NYOOOZ FRIEND

Your support to NYOOOZ will help us to continue create and publish news for and from smaller cities, which also need equal voice as much as citizens living in bigger cities have through mainstream media organizations.

Read more Kanpur की अन्य ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें और अन्य राज्यों या अपने शहरों की सभी ख़बरें हिन्दी में पढ़ने के लिए NYOOOZ Hindi को सब्सक्राइब करें।

Related Articles