एक पैर से दिव्‍यांग है यह शख्‍स, लेकिन मेहनत करके परिवार का भर रहा पेट

संक्षेप:

  • बलरामपुर में एक पैर से दिव्यांग जगदंबा सिंह ने अपनी मेहनत के दम पर समाज में एक मिसाल कायम की है.
  • एक पैर से दिव्यांग जगदंबा सिंह समाज में कंधे से कंधा मिलाते हुए काम करके अपने परिवार का भरण पोषण कर रहे हैं.
  • स्थानीय लोग भी जगदंबा की मेहनत की तारीफ करते नहीं थकते हैं 

बलरामपुर में एक पैर से दिव्यांग जगदंबा सिंह ने अपनी मेहनत के दम पर समाज में एक मिसाल कायम की है. एक पैर से दिव्यांग जगदंबा सिंह समाज में कंधे से कंधा मिलाते हुए काम करके अपने परिवार का भरण पोषण कर रहे हैं. स्थानीय लोग भी जगदंबा की मेहनत की तारीफ करते नहीं थकते हैं. जिले के कलेक्टर ने जगदंबा सिंह की मेहनत और लगन को देखकर दिव्यांग का हर संभव मदद का भरोसा दे रहे हैं.

बलरामपुर जिले में रामनुजगंज के जगदंबा सिंह को डेढ़ साल पहले पोलियो की बीमारी हो गई थी, जिससे उनका एक पैर पूरी तरह से खराब हो गया. इसके बाद जगदंबा अब बैसाखी के सहारे चलते हैं. परिवार की आर्थिक स्थिति ठीक नही होने से जगदम्बा ने एक पैर के सहारे अब ऑटो चलाकर अपना परिवार का भरण पोषण कर रहे है. जगदंबा अकेले ही भारी भरकम समान ऑटो में लादकर ले जाते हैं और अपनी मेहनत पर विश्वास रखते हैं. जगदंबा अपना काम अच्छे से कर सके उसके लिए वो शासन प्रशाशन से एक ऑटो की मांग कर रहे हैं.स्थानीय लोगों की मानें तो जगदंबा ने कभी हार नहीं मानी और एक पैर से दिव्यांग होने के बावजूद भी आज एक आम आदमी की तरह काम करके अपना परिवार चला रहे है जो काबिले तारीफ है. जगदंबा ने समाज के लिए एक मिसाल पेश की है अब दिव्यांग का हौसला बढ़ाने के लिए शाशन प्रशाशन को भी आगे आना चाहिए.

जगदंबा की माता का कहना है कि करीब डेढ़ साल पहले उनका बेटा पोलियो का शिकार हो गया था जिसमें उसका एक पैर पूरी तरह से खराब हो चुका है लेकिन जगदंबा ने कभी भी हार नहीं मानी और बैशाखी के सहारे ही अब ऑटो चलाकर हम लोगो का पालन पोषण कर रहा है.

ये भी पढ़े : सारे विश्व में शुद्धता के संस्कार, सकारात्मक सोच और धर्म के रास्ते पर चलने की आवश्यकता: भैय्याजी जोशी


If You Like This Story, Support NYOOOZ

NYOOOZ SUPPORTER

NYOOOZ FRIEND

Your support to NYOOOZ will help us to continue create and publish news for and from smaller cities, which also need equal voice as much as citizens living in bigger cities have through mainstream media organizations.

Read more Kanpur की अन्य ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें और अन्य राज्यों या अपने शहरों की सभी ख़बरें हिन्दी में पढ़ने के लिए NYOOOZ Hindi को सब्सक्राइब करें।

Related Articles