दिल्ली-हावड़ा रूट पर मालगाड़ी बेपटरी, कानपुर-शताब्दी रद्द, कई ट्रेनों का बदला रूट

संक्षेप:

  • मालगाड़ी के 22 डिब्बे अचानक पटरी से उतरे।
  • हावड़ा-राजधानी, कानपुर-शताब्दी समेत कई ट्रेनें रद्द।
  • कई गाड़ियों का रूट बदले गए।

कानपुर- नई-दिल्ली हावड़ा रेलवे रूट पर शुक्रवार तड़के एक मालगाड़ी के 22 डिब्बे अचानक पटरी से उतर गए। इससे इस रूट पर ट्रेनों का संचालन ठप हो गया। अप और डाउन दोनों ट्रैक बाधित हो गए हैं। हावड़ा-राजधानी, कानपुर-शताब्दी समेत कई ट्रेनें रद कर दी गई हैं। कई गाड़ियों का रूट बदल दिया गया है। ट्रैक ठीक करने का काम किया जा रहा है। रेलवे ने उच्चस्तरीय जांच कराने के आदेश दिए हैं। हादसे के चलते टूंडला कानपुर के बीच चलने वाली सभी ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है।

दिल्ली से कानपुर की ओर आ रही खाली मालगाड़ी शुक्रवार तड़के करीब चार बजे अंबियापुर-रूरा स्टेशन के बीच बेपटरी हो गई। तेज आवाज के साथ मालगाड़ी के 22 डिब्बे पटरी से उतर गए। दुर्घटना के बाद सभी स्टेशनों को मैसेज दिया गया कि अप और डाउन की सभी ट्रेनें जहां-तहां रोक दी जाएं। कानपुर में हावड़ा-राजधानी, कानपुर-शताब्दी समेत सात ट्रेनें सुबह सवा पांच बजे से ही खड़ी हैं। 

मालगाड़ी अंबियापुर रेलवे स्टेशन के पास अचानक पटरी से उतर गई। लोको पायलट ने मालगाड़ी को रोकने का प्रयास किया तो मालगाड़ी के वैगन की आपस में टकरा गए। जिसमें 3 वैगन पास से गुजरी दिल्ली-हावड़ा रेल लाइन की पटरियों पर जा गिरे। वहीं, 5 वैगन दूसरी ओर तालाब में जा गिरे।

ये भी पढ़े : सारे विश्व में शुद्धता के संस्कार, सकारात्मक सोच और धर्म के रास्ते पर चलने की आवश्यकता: भैय्याजी जोशी


लोको पायलट व गार्ड ने तुरंत घटना की जानकारी कंट्रोल रूम को दी। हादसे की जानकारी होते ही नई दिल्ली-हावड़ा रेल रूट पर अप व डाउन लाइन पर ट्रेनों का संचालन बंद कर दिया गया। वहीं, जीआरपी के साथ रेलवे स्टाफ और तकनीकी टीम रेलवे ट्रैक को ठीक करने में जुट गए हैं।

डाउन लाइन पर मालगड़ी की बोगियां पटरी से उतरने के कारण झींझक स्टेशन पर दिल्ली से कानपुर की तरफ जा रही ऊंचाहार एक्सप्रेस सुबह 4 बजकर 9 मिनट पर झींझक स्टेशन पहुंची। ट्रेन 7 बजकर 35 मिनट तक स्टेशन पर खड़ी रही। बाद में ट्रेन को अप लाइन पर लाकर वापस इंजन जोड़कर इटावा भेजा गया।

1. 82501 तेजस एक्सप्रेस लखनऊ जं.- नई दिल्ली एक्सप्रेस को मुरादाबाद-गाजियाबाद के रास्ते चलाया जा रहा है।

2. 02004 नई दिल्ली-लखनऊ जं.-  शताब्दी एक्सप्रेस को आज गाजियाबाद-मुरादाबाद-लखनऊ (उत्तर रेलवे) के रास्ते चलाया जा रहा है।

3. आज संचालित होने वाली 02180/02179  आगरा फोर्ट- लखनऊ जं. इंटरसिटी को निरस्त कर दिया गया है।

बीते एक माह के अंदर इटावा में भी डीएफसी ट्रैक पर मालगाड़ी दुर्घटनाग्रस्त हो चुकी है। डेडिकेटेड फ्रेट कारीडोर के तहत टुंडला से कानपुर भाऊपुर तक ट्रैक बिछाने का प्रथम चरण का कार्य पूरा होने पर मालगाड़ी का संचालन शुरू कराया गया था। इसके बाद से लगाता हादसों का सिलसिला जारी है। बीते दिनों इटावा में मालगाड़ी के डिरेल होने से ट्रैक उखड़ गया था और करीब एक सप्ताह तक ट्रैक पर संचालन बंद रहा था।

यागराज मंडल के कानपुर टूंडला खंड के कानपुर देहात में अंबियापुर और रूरा स्टेशन के मध्य मालगाड़ी के वैगन पटरी से उतरने के चलते नई दिल्ली हावड़ा रेल रूट पर ट्रेन संचालन रोक दिया गया है। इसके चलते शताब्दी एक्सप्रेस समेत कई ट्रेनों पर

If You Like This Story, Support NYOOOZ

NYOOOZ SUPPORTER

NYOOOZ FRIEND

Your support to NYOOOZ will help us to continue create and publish news for and from smaller cities, which also need equal voice as much as citizens living in bigger cities have through mainstream media organizations.

Read more Kanpur की अन्य ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें और अन्य राज्यों या अपने शहरों की सभी ख़बरें हिन्दी में पढ़ने के लिए NYOOOZ Hindi को सब्सक्राइब करें।

Related Articles