वेदांता में ऑपरेशन के दौरान पति की मौत, पत्नी ने अस्पताल की छत से कूदकर दी जान

संक्षेप:

  • 22 जून को वेदांता अस्पताल में था कराया भर्ती
  • सुरेश की आंत में था संक्रमण, ऑपरेशन के दौरान मौत
  • पत्नी ने अस्पताल की छत से कूदकर की आत्महत्या

कानपुरः कानपुर के एक निजी अस्पताल वेदांता में ऑपरेशन के दौरान पति की मौत के बाद उसकी पत्नी ने अस्पताल की छत से कूदकर आत्महत्या कर ली। इस प्रकरण में अस्पताल प्रशासन की संवेदनहीनता भी सामने आयी है। दरअसल बेनाझाबर कालोनी में रहने वाले पचास वर्षीय सुरेश की आंतों में संक्रमण था। उसे सर्जरी के लिये 22 जून को आर्य नगर स्थित वेदांता अस्पताल में भर्ती कराया गया। बीती रात उसका आपरेशन किया गया जो सफल नहीं हुआ और सुरेश की मौत हो गयी। सुरेश का परिवार अस्पताल की छत पर बैठकर उसकी तबियत में सुधार की प्रार्थना कर रहा था तभी उसकी मौत की खबर आयी। परिवार वाले बेसुध होकर नीचे सीढियों की तरफ भागे लेकिन पत्नी रानी को गहरा सदमा लगा और वो वहीं तुरन्त अस्पताल की छत से नीचे कूद गयी। इस हादसे में उसकी मौत हो गयी। किसी मरीज की मौत के बाद जिस मनोवैज्ञानिक तरीके से परिवार वालों को दुखद खबर देनी चाहिये, यहां उसे पूरी तरह नजरअन्दाज किया गया और सपाट तरह से दी गयी बुरी खबर ने रानी के दिलोदिमाग पर हथौड़े की तरह चोट की।

वहीं इस हादसे की सूचना पाकर पुलिस मौके पर पहुंची, रानी की लाश का पंचनामा किया और पोस्टमार्टम के लिये भेज दिया। पुलिस रानी की मौत को सदमें के कारण हुआ एक हादसा मान रही है लेकिन चिकित्सा विज्ञान के क्षेत्र में यह बहस छिड़ना जरूरी है कि ऑपरेशन के सफल न  रहने पर मरीज की मौत की सूचना उसके परिवार को किस संवेदनशीलता के साथ दी जानी चाहिये। अगर ये संवेदनशीलता अपनायी जाय तो फिर किसी और परिवार को इस तरह रोना बिलखना नहीं पड़ेगा।

ये भी पढ़े : सारे विश्व में शुद्धता के संस्कार, सकारात्मक सोच और धर्म के रास्ते पर चलने की आवश्यकता: भैय्याजी जोशी


If You Like This Story, Support NYOOOZ

NYOOOZ SUPPORTER

NYOOOZ FRIEND

Your support to NYOOOZ will help us to continue create and publish news for and from smaller cities, which also need equal voice as much as citizens living in bigger cities have through mainstream media organizations.

Read more Kanpur की अन्य ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें और अन्य राज्यों या अपने शहरों की सभी ख़बरें हिन्दी में पढ़ने के लिए NYOOOZ Hindi को सब्सक्राइब करें।

Related Articles