खुशखबरी: इस साल अच्छी होगी बारिश, नॉर्मल मानसून का अनुमान

संक्षेप:

  • साल 2018 में मॉनूसन सामान्य
  • देश में 96 फीसदी बारिश का अनुमान
  • कम मानसून की `बहुत कम संभावना`

कानपुरः मौसम विभाग ने आगामी मानसून का अनुमान जारी किया है, जिसके मुताबिक इस साल मानसून बेहतर रहने की संभावना जताई गई है। मौसम विभाग ने इस साल 97 फीसदी तक बारिश होने की संभावना जताई है। जो काफी राहत भरी खबर मानी जा रही है। भारतीय मौसम विभाग के निदेशक केजी रमेश ने बताया कि इस बार कम मानसून की `बहुत कम संभावना` है।

मौसम विभाग का कहना है कि इस साल देश के हर इलाके में बेहतर बारिश का अनुमान है। आईएमडी का कहना है कि पूरे सीजन में लॉन्ग पीरियड एवरेज 96 से 104 फीसदी रह सकता है। वहीं, जून से सितंबर के बीच 100 फीसदी बारिश हो सकती है। सामान्य से ज्यादा बारिश होने की संभावना 20 फीसदी है। रिपोर्ट में ये भी कहा गया है कि इस साल सूखा पड़ने की संभावना जीरो फीसदी या फिर कम से कम है। मानसून की चाल पर आईएमडी का अनुमान 15 मई को आएगा, वहीं मानसून पर अगला अपडेट जून में आएगा। पिछले साल अप्रैल में आईएमडी ने देश में 96 फीसदी बारिश का अनुमान जताया था।

स्काईमेट का क्या अनुमान था

स्काईमेट के मुताबिक जून से सितंबर के दौरान 100 फीसदी बारिश का अनुमान है। वहीं, सामान्य से ज्यादा बारिश होने की संभावना 20 फीसदी है। रिपोर्ट के अनुसार सूखा पड़ने की संभावना जीरो फीसदी है।

पूरे सीजन में 96 से 104% बारिश

स्काईमेट के मुताबिक इस साल सूखा पड़ने की आशंका नहीं है। एजेंसी का कहना था कि इस साल जून-सितंबर के बीच 100 फीसदी मॉनसून का अनुमान है। पूरे सीजन के लिए 96 से 104 फीसदी बारिश होने की संभावना 55 फीसदी है। रिपोर्ट के अनुसार पूरे सीजन में भारिश की संभावना 5 फीसदी है। वहीं, सामान्य से ज्यादा बारिश की संभावना 20 फीसदी है। वहीं, इस साल सामान्य से कम बारिश की भी संभावना 20 फीसदी है।

यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं का रिजल्ट देखने के लिए यहां करें क्लिक

Read more Kanpur News In Hindi here. देशभर की सारी ताज़ा खबरें हिंदी में पढ़ने के लिए
NYOOOZ HINDI को सब्सक्राइब करें |

Related Articles