JEE Advanced 2018: नतीजे घोषित, प्रणव गोयल ने किया टॉप, यहां देखें रिजल्ट

संक्षेप:

  • नतीजों में 16062 लड़के पास हुए हैं
  • जबकि 2076 लड़कियां उत्तीर्ण हुई हैं
  • पंचकूला के प्रणव गोयल ने किया टॉप

आईआईटी में प्रवेश के जरूरी जेईई एडवांस्ड के रिजल्ट का ऐलान हो गया है. जारी नतीजों में 16062 लड़के पास हुए हैं जबकि 2076 लड़कियां उत्तीर्ण हुई हैं. हरियाणा के पंचकूला के प्रणव गोयल ने जेईई एडवांस 2018 में टॉप किया है. प्रणव को 360 में से 337 अंक मिले हैं. वहीं कोटा की मीनल परख लड़कियों में टॉपर रही हैं. उन्हें 360 में 318 नंबर मिले हैं.

छात्र https://jeeadv.ac.in// पर विजिट कर अपना रिजल्ट देख सकते हैं. नतीजे जारी हो जाने के बाद अब ज्वाइंट सीट एलोकेशन अथॉरिटी (JoSAA) द्वारा काउंसलिंग 15 जून, 2018 को शुरू होगी, और इसी दौरान रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया भी आरंभ हो जाएगी. सक्षम उम्मीदवार 23 आईआईटी, 31 एनआईटी, 23 आईआईआईटी और 23 जीएफटीआई में दाखिले के लिए अपने जेईई मेन या जेईई एडवांस्ड के ब्यौरे का इस्तेमाल करते हुए आवेदन कर सकते हैं.

आवेदन करने से पहले आपके लिए वैसे कोर्स और संस्थानों की लिस्ट बनाना जरूरी है, जहां आप जेईई मेन या जेईई एडवांस्ड में हासिल रैंक के आधार पर अप्लाई कर सकते हैं. इसमें मदद के लिए जेईई एडवांस्ड का कट ऑफ भी उपयोगी है, क्योंकि इससे हर ब्रांच और आईआईटी के लिए पिछले साल की शुरुआती और आखिरी रैंकिंग की सूची के बारे में पता चलता है. उम्मीदवारों को ज्यादा से ज्यादा विकल्प भरने की सलाह दी जाती है, ताकि आवंटन नहीं होने की स्थिति में वे काउंसलिंग की प्रक्रिया से बाहर होने से बच सकें.

ये भी पढ़े : माध्यमिक शिक्षा मंत्री ने दो परीक्षा केन्द्रों का किया आकस्मिक निरीक्षण


ज्वाइंट सीट एलोकेशन अथॉरिटी 27 जून को शुरुआती सीट के आवंटन का ऐलान करेगा. उम्मीदवारों को काउंसलिंग की प्रक्रिया समझने में मदद करने के लिए 19 जून और 24 जून 2018 को दो मॉक अलॉटमेंट होंगे. उम्मीदवार 25 जून तक अपने विकल्पों में सुधार कर सकते हैं. 25 जून 2018 रजिस्ट्रेशन के लिए भी आखिरी तारीख है. सातवें राउंड के लिए अंतिम आवंटन का ऐलान 18 जुलाई को किया जाएगा.

बता दें कि 20 मई को देश के 23 आईआईटी के 11,279 सीटों पर एडमिशन के लिए परीक्षा का आयोजन कराया गया था.

ऐसे चेक करें JEE Advanced Result 2018

-रिजल्ट जानने के लिए पोर्टल लिंक https://results.jeeadv.ac.in पर विजिट करें.

-यहां अपना जेईई एडवांस्ड 2018 का रजिस्ट्रेशन नंबर, जन्म तिथि, मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी डालें.

-इसके बाद स्क्रीन पर रिजल्ट और स्कोर कार्ड दिखेगा.

-स्कोर कार्ड को डाउनलोड करें क्योंकि यह JoSAA 2018 की काउंसलिग और एडमिशन के लिए जरूरी है.

If You Like This Story, Support NYOOOZ

NYOOOZ SUPPORTER

NYOOOZ FRIEND

Your support to NYOOOZ will help us to continue create and publish news for and from smaller cities, which also need equal voice as much as citizens living in bigger cities have through mainstream media organizations.

Read more Kanpur की अन्य ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें और अन्य राज्यों या अपने शहरों की सभी ख़बरें हिन्दी में पढ़ने के लिए NYOOOZ Hindi को सब्सक्राइब करें।