कानपुरः महिलाओं को आत्म रक्षा के लिए प्रशिक्षण दिला रही है पुलिस

संक्षेप:

  • 15 दिन के प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन
  • शारीरिक रूप से मजबूत बनाना है उद्देश्य
  • खुद शोहदों और लुटेरों को सबक सिखा सकें

कानपुरः उत्तर प्रदेश के कानपुर जिले की पुलिस किशोरियों और युवतियों को आत्म रक्षा के लिए प्रशिक्षण दिला रही है. जिससे किशोरियां और युवतियां खुद शोहदों और लुटेरों को सबक सिखा सकें. पुलिस की मदद से विद्यालयों और कॉलेजों में ट्रेनिंग की व्यवस्था कराई जाएगी.

इस सेल्फ डिफेंस ट्रेनिंग की शुरुआत स्वरूप नगर क्षेत्र में स्थित बाल निकुंज से की गई है. यहां पर 15 दिन के प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया है. दरअसल छात्राओं के लिए कैप्सूल कोर्स डिजाइन किया गया है जिसका उद्देश्य उन्हें थोड़े समय में शारीरिक और मानसिक रूप से मजबूत बनाना है. इस कोर्स को शहर के विभिन्न स्कूलों, कॉलेजों में आयोजित कर छात्राओं को मजबूत बनाया जाएगा.

सेल्फ डिफेंस की ट्रेनिंग ले रही किशोरियों और युवतियों का कहना है इससे उन्हें शारीरिक और मानसिक मजबूती मिलेगी. पुलिस की पहल सराहनीय है. प्रशिक्षणार्थियों ने बताया कि उनकी जैसी दूसरी लड़कियां भी कराटे की ट्रेनिंग लेकर खुद को मजबूत बना सकेंगी. घर से निकलने के बाद उन्हें तमाम तरीके की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. इस ट्रेनिंग के बाद वे शोहदों व बदमाशों को मुंहतोड़ जवाब देने में सक्षम हो जाएंगी.

ये भी पढ़े : शराब के ठेके का विरोध कर रहे लोगों की एसडीएम ने दी धमकी, बोले- पीएसी लगा दूंगा


Read more Kanpur News In Hindi here. देशभर की सारी ताज़ा खबरें हिंदी में पढ़ने के लिए
NYOOOZ HINDI को सब्सक्राइब करें |

Related Articles