निकाय चुनाव: प्रथम चरण में करीब 55 फीसदी मतदान हुआ

संक्षेप:

  • पहले चरण में 24 जिलों के 230 नगर निकाय
  • 71 नगर पालिका और 154 नगर पंचायत शामिल
  • 26,314 प्रत्याशियों का भाग्य EVM में कैद

कानपुरः उत्तर प्रदेश नगर निकाय चुनाव में पहले चरण के लिए मतदान बुधवार शाम 5 बजे खत्म हो गया. पहले चरण में 24 जिलों के 230 नगर निकाय पर 26,314 प्रत्याशी के भाग्य का फैसला मतपेटी में बंद हो गया.  इनमें 5 नगर निगम, 71 नगर पालिका परिषद और 154 नगर पंचायत शामिल हैं. छिटपुट मामलों, ईवीएम में खराबी के मामलों को छोड़कर सभी जिलों में मतदान शांतिपूर्ण रहा.

राज्य निर्वाचन आयुक्त एसके अग्रवाल ने बताया कि प्रथम चरण के 24 जिलों में मतदान समाप्त हो गया है. बदायूं में एक बूथ पर पुनर्मतदान होगा. यहां एक बूथ 72 पर बैलट पेपर लेकर भागने के चलते पुनर्मतदान किया जाएगा. आयुक्त ने बताया कि यहां कुछ लोग करीब 13 बैलेट पेपर लेकर भाग गए थे. उन्हें पकड़ लिया गया है और बैलेट पेपर बरामद कर लिए गए हैं.

एसके अग्रवाल ने कहा कि प्रथम चरण में करीब 55 फीसदी मतदान हुआ. अभी कई मतदान केंद्रों पर वोटिंग जारी है. वहीं पहले से लाइन में लगे लोग भी वोट डाल रहे हैं. उन्होंने कहा कि शामली में आचार संहिता उल्लंघन में एफआईआर दर्ज कराई गई है. यहां खाने के पैकेट पर चुनाव चिन्ह बना हुआ था. निर्दलीय प्रत्याशी अंजना बंसल ने ये लंच पैकेट बांटे थे. उन्होंने कहा मोटे तौर पर मतदान पूरी तरह से शांतिपूर्ण रहा.

ये भी पढ़े : सारे विश्व में शुद्धता के संस्कार, सकारात्मक सोच और धर्म के रास्ते पर चलने की आवश्यकता: भैय्याजी जोशी


फर्स्ट फेज में 5 नगर निगम, 71 नगर पालिका परिषद

शामली, मेरठ, हापुड़, बिजनौर, बदायूं, हाथरस, कासगंज, आगरा, कानपुर नगर, जालौन, हमीरपुर, चित्रकूट, कौशाम्बी, प्रतापगढ़, उन्नाव, हरदोई, अमेठी, फैजाबाद, गोंडा, बस्ती, गोरखपुर, आजमगढ़, गाजीपुर और सोनभद्र।

पहले फेज में 5 नगर निगम मेरठ, आगरा, कानपुर नगर, फैजाबाद और गोरखपुर शामिल हैं। इनके अलावा 71 नगर पालिका परिषद और 154 नगर पंचायतें हैं। इस तरह से पहले फेज में कुल 230 निकायों के 4095 वार्डों में वोटिंग हुई।

मेयर के लिए 56 कैंडिडेट्स मैदान में

पहले फेज में 5 नगर निगम के मेयर पद के लिए कुल 56 कैंडिडेट्स मैदान में हैं। इनमें 33 पुरूष और 23 महिलाएं हैं। इसके अलावा, पार्षद पद के लिए 3856 कैंडिडेट्स चुनाव लड़ रहे हैं। इनमें 2426 पुरूष और 1430 महिलाएं शामिल हैं।

नगरपालिका परिषद में ऐसी है स्थिति

71 नगर पालिका परिषद के चेयरमैन पद के लिए कुल 901 कैंडिडेट्स मैदान में हैं। इसमें 534 पुरूष और 367 महिलाएं हैं। उधर, सदस्य पद के लिए नगर पालिका परिषद के सदस्य पद के लिए कुल 10642 कैंडिडेट्स अपना भाग्य अजमा रहे हैं। इनमें से 6430 पुरूष और 4212 महिलाएं हैं।

वहीं, 154 नगर पंचायतों के चेयरमैन पद के लिए कुल 1678 कैंडिडेट्स अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। इसमें 984 पुरूष और 684 महिलाएं हैं। इनके अलावा नगर पंचायतों के मेंबर के लिए 9181 उम्मीदवार खड़े हैं, जिनमें 5590 पुरूष और 3591 महिलाएं हैं।

गोरखपुर और अयोध्या में दांव पर होगी बीजेपी की प्रतिष्ठा

निकाय चुनाव के पहले फेज में गोरखपुर में मतदान होना है। गोरखपुर सीएम योगी का संसदीय क्षेत्र भी रह चुका है। यहां की सीट जीतना बीजेपी के लिए साख की बात बन गई है। गोरखपुर से बीजेपी ने सीताराम जायसवाल को मैदान में उतारा है। वहीं, बसपा से हरेंद्र यादव मैदान में हैं। कांग्रेंस ने राकेश यादव और सपा ने राहुल गुप्ता को अपना कैंडिडेट बनाया है। श्रवण कुमार जायसवाल आम आदमी पार्टी से खड़े हैं।

If You Like This Story, Support NYOOOZ

NYOOOZ SUPPORTER

NYOOOZ FRIEND

Your support to NYOOOZ will help us to continue create and publish news for and from smaller cities, which also need equal voice as much as citizens living in bigger cities have through mainstream media organizations.

Read more Kanpur की अन्य ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें और अन्य राज्यों या अपने शहरों की सभी ख़बरें हिन्दी में पढ़ने के लिए NYOOOZ Hindi को सब्सक्राइब करें।

Related Articles