टेककृति 2018: प्रोफेसर सुजॉय के. गुहा और शैलेश निगम ने दिए टेक-मंत्र

संक्षेप:

  • इंसान को जीवित रहने के लिए इनोवेशन बेहद जरूरी- प्रो. गुहा
  • रिलायंस इंडिया लिमिटेड के शैलेश निगम ने दिया संबोधन
  • गायक पियूष मिश्रा ने अपने बैण्ड के साथ शानदार प्रस्तुति दी

कानपुर- टेककृति 2018 इवेंट के दूसरे दिन प्रोफेसर सुजॉय के. गुहा और वरिष्ठ उपाध्यक्ष रिलायंस इंडिया लिमिटेड के शैलेश निगम ने आईआईटी छात्रों को गुरु मंत्र दिया। प्रोफेसर सुजॉय के. गुहा ने कहा कि भारत में महिलाओं के लिए गर्भनिरोधक का प्रचलन पश्चिम की देन है लेकिन आईआईटी जैसे संस्थानों ने गर्भनिरोधक उपकरणों में त्रुटि को खोजने का काम किया जबकि हर किसी ने उसे छोड़ दिया था। विचारों एवं अवधारणाओं को मूर्त रूप देने अथवा उसकी मार्केटिंग करने में पीछे रह जाते हैं। इस दिशा में भारतवासियों को काम करने जरूरत है।

प्रो. सुजॉय के गुहा ने अपने व्याख्यान की शुरुआत में इस बात का जिक्र किया कि इंसान के जीवित रहने के लिए इनोवेशन अति आवश्यक है। उन्होंने कहा कि भारत के लोगों में प्रबंधन क्षमता का अभाव है जबकि इनोवेशन के क्षेत्र में वह पश्चिम के देशों की बराबरी करता है। प्रो. गुहा ने इस बात का उदाहरण देते हुए कि भारत में महिलाओं के लिए गर्भनिरोधक का प्रचलन पश्चिम की देन है, कहा कि आईआईटी जैसे संस्थानों ने गर्भनिरोधक उपकरणों में त्रुटि को खोजने का काम किया जबकि हर किसी ने उसे छोड़ दिया था।

प्रो. गुहा ने उपस्थित छात्रों को मंत्र देते हुए कहा कि इनोवेशन एवं उचित प्रबंधन से अंतिम उत्पाद का शानदार ढंग से उत्पादन किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि इनोवेशन एवं अन्वेषण में भारत के लोग दूसरे देश के लोगों से कहीं अधिक क्षमतावान हैं किन्तु वे अपने विचारों एवं अवधारणाओं को मूर्त रूप देने अथवा उसकी मार्केटिंग करने में पीछे रह जाते हैं । इस दिशा में भारतवासियों को काम करने जरूरत है।

ये भी पढ़े : Android के लिए 4raBet ऐप डाउनलोड करें


प्रो. गुहा ने RISUG, पुरुष गर्भनिरोधक के बारे में भी कुछ बताया। उन्होंने अपना अनुभव साझा करते हुए बताया कि इन ड्रग के प्रचार-प्रसार के लिए शुरु के दिनों में उन्हें बहुत कठिनाईयों का सामना करना पड़ा। उनके अनुसार," कोई भी विचार तत्काल स्वीकार नहीं किया जा सकता, अस्वीकृति, स्वीकृति का एक हिस्सा है।"

शैलेष निगम, वरिष्ठ उपाध्यक्ष, रिलायंस इंडिया लिमिटेड भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान कानपुर के पूर्व-छात्र एवं रिलायंस इंडिया लिमिटेड के वरिष्ठ उपाध्यक्ष श्री शैलेष निगम ने रिलायंस कंपनी की कार्य प्रणाली, लक्ष्य एवं विजन के बारे में उपस्थित लोगों को बताया। उन्होंने कहा कि भारत में पश्चिम के अधिकतर देशों की तुलना में कहीं अधिक युवा वर्क फोर्स है जो डिजिटल विश्व के संभालने के लिए सक्षम है। उन्होंने इस बात पर जोर देते हुए कहा कि भारत में समर्पित एवं प्रतिभावान लोगों के लिए अवसरों की कमी नहीं है।

पियूष मिश्रा प्रसिद्ध संगीतकार, अभिनेता, गीतकार एवं गायक पियूष मिश्रा ने अपने बैण्ड के साथ शानदार प्रस्तुती दी।

विश्वकल्याण रथ आईआईटी खड्गपुर के पूर्व छात्र बिश्वकल्याण रथ जाने-माने स्टैण्ड अप कामेडियन और यूट्यूब स्टार हैं। आपने टेककृति के पहले दिन लोगों को गुदगुदाया।

If You Like This Story, Support NYOOOZ

NYOOOZ SUPPORTER

NYOOOZ FRIEND

Your support to NYOOOZ will help us to continue create and publish news for and from smaller cities, which also need equal voice as much as citizens living in bigger cities have through mainstream media organizations.

Read more Kanpur की अन्य ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें और अन्य राज्यों या अपने शहरों की सभी ख़बरें हिन्दी में पढ़ने के लिए NYOOOZ Hindi को सब्सक्राइब करें।