कल से शुरू होगा CBT, ऐसा होगा कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट

संक्षेप:

  • असिस्टेंट लोको पायलट और टेक्नीशियन पदों के लिए टेस्ट
  • सीबीटी के लिए एडमिट कार्ड भी डाउनलोड कर सकते हैं
  • पदों के लिए दो चरणों में होंगे सीबीटी  

रेलवे ग्रुप सी भर्ती यानी असिस्टेंट लोको पायलट और टेक्नीशियन पद के लिए 9 अगस्त से कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट शुरू करने जा रहा है। सीबीटी के लिए एडमिट कार्ड भी डाउनलोड कर सकते हैं। सीबीटी टेस्ट 9 अगस्त, 10 अगस्त, 13 अगस्त, 14 अगस्त, 17 अगस्त, 20 अगस्त, 21 अगस्त, 29 अगस्त और 30, 31 अगस्त को परीक्षा होगी। आपको बता दें कि असिस्टेंट लोको पायलट (एएलपी) व टेक्नीशियन के पदों पर 26,502 भर्तियां होनी हैं।

दो चरण में होंगे सीबीटी  

फर्स्ट स्टेज सीबीटी में सफल उम्मीदवारों को ही दूसरे चरण सीबीटी के लिए बैठने दिया जाएगा। जिन उम्मीदवारों ने असिस्टेंट लोको पायलट के पद पर आवेदन किया है उन्हें सेकेंड स्टेज सीबीटी पास करने के बाद कंप्यूटर बेस्ड एप्टीट्यूड टेस्ट (एटी) देना होगा। फर्स्ट स्टेज CBT Test में कुल 75 प्रश्न आएंगे। सभी सवाल मल्टीपल च्वाइज प्रश्न होंगे। इसका अर्थ है कि प्रत्येक प्रश्न के उत्तर में चार विकल्प होंगे। दूसरे चरण के सीबीटी टेस्ट के लिए पदों के 15 गुना अभ्यार्थियों का चयन किया जाएगा।

ये भी पढ़े : सारे विश्व में शुद्धता के संस्कार, सकारात्मक सोच और धर्म के रास्ते पर चलने की आवश्यकता: भैय्याजी जोशी


परीक्षा कुल 60 मिनट की होगी। PWD उम्मीदवारों को 80 मिनट दिए जाएंगे। इन 75 सवालों में मैथ्स से 20 प्रश्न, जनरल इंटेलीजेंस, रीजनिंग से 25 प्रश्न , जनरल साइंस से 20 प्रश्न और जनरल अवेयनेस से 10 प्रश्न पूछे जाएंगे। हर गलत उत्तर के लिए एक तिहाई अंक काटा जाएगा। वहीं कंप्यूटर बेस्ड एप्टीट्यूड टेस्ट में कोई नेगेटिव मार्किंग नहीं होगी।

नोटिफिकेशन के मुताबिक परीक्षा क्वालिफाई करने के लिए अनारक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को 40%, ओबीसी उम्मीदवारों को 30%, एससी को 30% और एसटी उम्मीदवारों को 25% अंक हासिल करने होंगे। सीबीटी में न्यूनतम अंक लाने वाले अभ्यार्थियों को आगे के चरण में हिस्सा लेने दिया जाएगा। ये परीक्षा एएलपी और टेक्नीशियन दोनों पदों के लिए कॉमन होगी।

If You Like This Story, Support NYOOOZ

NYOOOZ SUPPORTER

NYOOOZ FRIEND

Your support to NYOOOZ will help us to continue create and publish news for and from smaller cities, which also need equal voice as much as citizens living in bigger cities have through mainstream media organizations.

Read more Kanpur की अन्य ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें और अन्य राज्यों या अपने शहरों की सभी ख़बरें हिन्दी में पढ़ने के लिए NYOOOZ Hindi को सब्सक्राइब करें।

Related Articles