कानपुर में 106 किलो चांदी के साथ युवक गिरफ्तार

संक्षेप:

  • एक कुंतल माल पर मिलते हैं 25 हजार
  • आगरा चांदी लूटकांड के बद चल रही थी जांच
  • स्टेट जीएसटी अफसर को सौंपा माल

कानपुरः ट्रेनों के जरिए चांदी और सोने की होने वाली तस्करी का रविवार तड़के भंडाफोड़ हो गया। इलाहाबाद-मथुरा एक्सप्रेस से तस्करी कर लाई गई 106 किलो चांदी के साथ एक आरोपी आरपीएफ ने गिरफ्तार कर लिया है। पकड़ी गई चांदी कानपुर में उतारने के बाद मड़ुवाडीह एक्सप्रेस से वाराणसी भेजा जाना था। पकड़े गए युवक के पास 37 किलो चांदी के कागजात मिले। बाकी का हिसाब नहीं दे पाया। आरपीएफ ने स्टेट जीएसटी अधिकारियों को सूचना दी है।

आरपीएफ को कंट्रोल के जरिए पता चला कि इलाहाबाद-मथुरा एक्सप्रेस से कानपुर में एक कुंतल से अधिक चांदी उतारी जाएगी। इस सूचना पर आरपीएफ क्राइम ब्रांच के प्रभारी ओम प्रकाश ने इंस्पेक्टर राजीव वर्मा को सूचना दी। इधर, राजीव वर्मा शनिवार को आगरा में हुई चांदी लूटकांड में पहले से जांच कर रहे थे। प्लेटफार्म और ट्रेनों की तलाशी चल रही थी। आरपीएफ क्राइम ब्रांच की सूचना पर टीमें सक्रिय हो गईं। रविवार सुबह लगभग पौने पांच बजे इलाहाबाद मथुरा एक्सप्रेस प्लेटफार्म नंबर पांच रुकी तो स्लीपर कोच से एक युवक उतरा। सब कुछ सामान्य होने के बाद कोच से तीन बार में चार बैग लेकर प्लेटफार्म पर उतरा। सादे कपड़ों में तैनात आरपीएफ टीम ने आशंका होने पर युवक के बैग की तलाशी ली तो चांदी पकड़ी गई। आरपीएफ इंस्पेक्टर के मुताबिक पकड़ा गया युवक चंदौली के सकलडीहा निवासी राहुल गुप्ता है और पिछले डेढ़ वर्ष से चांदी की तस्करी कर रहा है। गिरफ्तारी के एक घंटे बाद ही सिफारिशी फोन आने लगे लेकिन आरपीएफ ने तुरंत बरामदगी दर्ज कर आरोपी को गिरफ्तार कर लिया। राहुल ने पुलिस को पूछताछ में बताया कि माल वाराणसी चितईपुर भुल्लनपुर के व्यापारी राधेश्याम का है। इसके अलावा चार अन्य व्यापारियों का माल लेकर जाता है।

ये भी पढ़े : युवती ने अश्लील वीडियो चैट कर बनाया एमएमएस, सोशल मीडिया पर वायरल करने की दी धमकी, मांगे 20 हजार रुपये


एक कुंतल माल पर मिलते हैं 25 हजार

आरपीएफ के हत्थे चढ़े चांदी ढुलाई करने वाले राहुल गुप्त ने पुलिस को बताया कि एक कुंतल चांदी तय पते पर पहुंचाने के बदले उसे 25 हजार रुपए मिलते हैं। करीब 18 वर्ष का राहुल पिछले डेढ़ साल से इस धंधे में लगा है। एक महीने में दो से तीन खेप लगाता है। चांदी आगरा, मथुरा और राजस्थान से उठाकर वाराणसी, पटना के व्यापारियों को सप्लाई करता है।

आगरा चांदी लूटकांड के बद चल रही थी जांच

शनिवार को आगरा एक्सप्रेस वे पर 1200 किलो चांदी लूटकांड के बाद आरपीएफ को भी चेकिंग के आदेश दिए गए थे। आगरा से भी निर्देश मिले थे कि ट्रेनों की निगरानी की जाए। सूचना के बाद आरपीएफ प्रभारी और क्राइम ब्रांच की संयुक्त टीमें देररात से ही चेकिंग कर रही थीं। चेकिंग के दौरान माल पकड़े जाने पर आरपीएफ ने पहले आगरा पुलिस को सूचना दी है। आगरा से ही एक टीम आरोपी से पूछताछ करेगी। इसके अलावा जिला पुलिस और आईजी को भी रिपोर्ट भेजी गई है।

स्टेट जीएसटी अफसर को सौंपा माल          

आरपीएफ ने स्टेशन पर पकड़ी गई चांदी स्टेट जीएसटी के सचलदल के अधिकारी जितेंद्र प्रसाद अग्रहरि को सौंप दी है। साथ में पकड़े गए आरोपी के पास मिले कागजात भी सौंपे हैं। स्टेट जीएसटी अपने स्तर से माल की जांच करेगा। आरोपी ने 37 किलो के पेपर दिखाए हैं और 69 किलो चांदी के संबंधित कोई कागज उसके पास नहीं थे।

If You Like This Story, Support NYOOOZ

NYOOOZ SUPPORTER

NYOOOZ FRIEND

Your support to NYOOOZ will help us to continue create and publish news for and from smaller cities, which also need equal voice as much as citizens living in bigger cities have through mainstream media organizations.

Read more Kanpur की अन्य ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें और अन्य राज्यों या अपने शहरों की सभी ख़बरें हिन्दी में पढ़ने के लिए NYOOOZ Hindi को सब्सक्राइब करें।

Related Articles