NYOOOZ से राजधानी के वरिष्ठ नागरिकों की खास बातचीत, बताई शहर की समस्याएं

संक्षेप:

  • नहीं है कूड़ा फेंकने की उचित व्यवस्था
  • ई-रिक्शा से है जाम की समस्या
  • सरकार का रिंग रोड का दावा फ़ेल

लखनऊ- राजधानी के लिए वर्तमान सरकार अगर यह सोच रही है कि सब कुछ सही तरीके से चल रहा है तो ऐसा सोचना बिलकुल गलत है क्योंकि राजधानी के वरिष्ठ लोगों ने जब NYOOOZ से बात की तो पता चला कि शहर में कई ऐसी भी बड़ी समस्याएं हैं जिनका अभी तक कोई निवारण नहीं हुआ और न ही कोई ऐसी योजना विभाग और सरकार की तरफ से बनाई जा रही है कि जिससे समस्या हल हो सके।

राजधानी के वरिष्ठ नागरिकों में आने वाले लोगों से बातचीत की और जाना कि आखिर सरकार किन-किन चरणों पर फेल होती दिख रही है। शहर के वरिष्ठ और जानकार व्यक्ति माने जाने वाले अमीर अहमद जी ने परेशानियों का ज़िक्र करते बताया कि काफी समय से देख रहा हूं. कि स्वास्थ्य व्यवस्था की बड़ी समस्या है उसका कारण है सफाई नियमित रूप से सड़कों पर न होना. बताते हैं कि हमारे घर के समीप प्राग नारायण रोड पर कई जगह गंदगी फैली रहती है. बोले कि राजधानी में जो महामारी इस समय फ़ैली हुई है उस पर भी सरकार ज्यादा सतर्क नहीं दिख रही है. अमीर साहब का कहना है कि सरकार को नगर निगम और स्वास्थ्य विभाग को मज़बूत करना होगा.

ये भी पढ़े : सारे विश्व में शुद्धता के संस्कार, सकारात्मक सोच और धर्म के रास्ते पर चलने की आवश्यकता: भैय्याजी जोशी


वहीं शहर के वरिष्ठ नागरिक मेहंदी अब्बास रिजवी ने NYOOOZ को बताया कि सबसे बड़ी समस्या मुझे ट्रैफिक की दिखती है। बताते हैं कि सड़कों पर जो ई-रिक्शा चल रहे हैं यह सबसे ज्यादा ट्रैफिक का कारण हैं. कहते हैं कि ई-रिक्शा चलाने वालों को किसी भी तरह की कोई ट्रेनिंग नहीं दी जाती न ही कभी पूछा जाता है कि रिक्शा खरीदने के दौरान कि क्या आपके पास कोई ट्रेनिंग है. बोले कि एक और बड़ी समस्या ये है कि जानवरों का खुले में घूमना इस पर भी सरकार को कुछ ध्यान देना चाहिये क्योंकि इससे कई पार बड़े हादसे भी हो जाते हैं.

वहीं राजधानी के पोस ऐरिया के निवासी प्रदीप कपूर बताते हैं कि कूड़ा फेंकने के लिए कोई उचित स्थान नगर निगम को बनवाना चाहिये. जानकारी देते हुए कहा कि अगर आपको लखनऊ के लॉरेंस टेरेस जाना हो नवल किशोर रोड होते हुए तो आप जा नहीं सकते क्योंकि उस सड़क पर गंदगी का अम्बार है. सरकार को बड़े-बड़े दावों पर खरा उतरना भी चाहिये सिर्फ दावों से काम नहीं चलेगा.

सरकार अब तक बड़े-बड़े दावे करती आई है और बराबर कर रही है चाहें वो गड्ढा मुक्त सड़कों को लेकर हो या स्वास्थ्य सेवाओं को लेकर इसी बात पर टिप्पड़ी करते हुए शैलेन्द्र सिंह ने कहा कि यह गृह मंत्री का क्षेत्र है और राजधानी भी है तब भी बदहाली दूर नहीं हो रही है. बताया कि चुनाव के दौरान सरकार ने रिंग रोड का वादा किया था लेकिन सभी दावे फाइल में बंद होकर रह गए हैं बताते हैं कि शहर में पीजीआई और लोहिया जैसे बड़े अस्पतालों के होते हुए भी स्वाइन फ्लू जैसी महामारी फ़ैल रही है इससे मैसेज एकदम साफ़ है कि आम जनता के लिए स्वाइन फ्लू से बचाव के लिए ज्यादा सुविधाएँ नहीं है बोले सरकार को इनपर चिंतन करना चाहिये.

If You Like This Story, Support NYOOOZ

NYOOOZ SUPPORTER

NYOOOZ FRIEND

Your support to NYOOOZ will help us to continue create and publish news for and from smaller cities, which also need equal voice as much as citizens living in bigger cities have through mainstream media organizations.

Read more Lucknow की अन्य ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें और अन्य राज्यों या अपने शहरों की सभी ख़बरें हिन्दी में पढ़ने के लिए NYOOOZ Hindi को सब्सक्राइब करें।

Related Articles