एकेटीयू के छात्र एआईटी बैंकाक से कर सकेंगे एमटेक, जल्‍द साइन होगा एमओयू

संक्षेप:

  • एकेटीयू के छात्र अब एआईटी बैंकाक से कर सकेंगे एमटेक।
  • साथ ही संयुक्त पीएचडी भी कर सकेंगे।
  • जल्द साइन होगा एमओयू।

लखनऊ- डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय (एकेटीयू) के छात्र अब एशियन इंस्टीट्यूट आफ टेक्नोलाजी बैंकाक थाईलैंड से एमटेक की डिग्री ले सकेंगे। साथ ही संयुक्त पीएचडी भी कर सकेंगे। इसके लिए दोनों संस्थानों के बीच जल्द ही शैक्षणिक सहयोग, शोध, कौशल आदि पर एमओयू साइन किया जाएगा। इस कार्ययोजना के लिए एआईटी बैंकाक के डायरेक्टर स्पेशल डिग्री प्रोग्राम प्रो. नितिन त्रिपाठी और कुलपति प्रो. प्रदीप कुमार मिश्र के बीच आनलाइन बैठक हुई। बैठक में कई विषयों पर चर्चा हुई।

एकेटीयू से बीटेक तो एआइटी बैंकाक से एमटेक

दोनों संस्थानों के बीच सहमति बनी है कि डुअल डिग्री दी जाएगी। इसमें छात्र बीटेक एकेटीयू से करेगा जबकि दो साल के लिए एआइटी बैंकाक में रहकर एमटेक करेगा। इसी तरह दोनों संस्थानों के संयुक्त प्रयास से छात्र पीएचडी भी कर सकेंगे। इसमें एक सुपरवाइजर एआईटी बैंकाक में और एक एकेटीयू में रहेगा। दोनों संस्थानों में से कोई भी पीएचडी की डिग्री दे सकेगा।

ये भी पढ़े : सारे विश्व में शुद्धता के संस्कार, सकारात्मक सोच और धर्म के रास्ते पर चलने की आवश्यकता: भैय्याजी जोशी


करेंगे संयुक्त शोध

बैठक में दोनों संस्थानों के बीच सहमति बनी कि शोध के नए विषयों के लिए दोनों संस्थान एक दूसरे का सहयोग करेंगे। इसमें नैनो तकनीकी, ऊर्जा, आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस, जियो इन्फार्मेटिक्स और फूड एंड बायोप्रोसेसिंग तकनीकी जैसे विषयों पर शोध के लिए दोनों संस्थानों के विशेषज्ञ एक दूसरे की मदद करेंगे।

ओडीओपी और ओटीओपी

जिस तरह से प्रदेश में ओडीओपी यानी वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट योजना है उसी तरह वहां वन टैंबोन वन प्रोडक्ट स्कीम चलती है। ऐसे में दोनों योजनाओं के सहयोग से कई उत्पादों को बाजार देने के साथ ही उन्हें अंतरराष्ट्रीय स्तर का बनाया जा सकता है। जिससे उद्यमिता को बढ़ावा तो मिलेगा ही साथ ही स्थानीय उद्यमियों को भी लाभ होगा।

जल्द साइन होगा एमओयू

जल्द ही दोनों संस्थानों के बीच इन विषयों को लेकर एमओयू पर हस्ताक्षर किया जाएगा। कुलपति प्रो. प्रदीप कुमार मिश्र ने बताया कि इसकी शुरूआत सेंटर फार एडवांस्ड स्टडीज और आइईटी लखनऊ से की जाएगी। इसके बाद आर्किटेक्चर, टाउन प्लानिंग व अन्य संस्थानों को भी इसका लाभ मिलेगा। इस दौरान प्रस्तुतिकरण प्रति कुलपति प्रो. मनीष गौड़, सेंटर फार एडवांस्ड स्टडीज के निदेशक प्रो. एमके दत्ता और आइईटी की प्रो. सीता लक्ष्मी, और कैश के डा. अनुज शर्मा ने दिया। बैठक में आईटी बीएचयू के पूर्व निदेशक प्रो. एसएन उपाध्याय भी जुड़े और उन्होंने अपना सुझाव और मार्गदर्शन दिया।

If You Like This Story, Support NYOOOZ

NYOOOZ SUPPORTER

NYOOOZ FRIEND

Your support to NYOOOZ will help us to continue create and publish news for and from smaller cities, which also need equal voice as much as citizens living in bigger cities have through mainstream media organizations.

Read more Lucknow की अन्य ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें और अन्य राज्यों या अपने शहरों की सभी ख़बरें हिन्दी में पढ़ने के लिए NYOOOZ Hindi को सब्सक्राइब करें।

Related Articles